पूरा 2020 लोगों ने वर्क फ्रॉम होम करके बिता दिया और इस साल जरूरत से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम होने के कारण अपर बॉडी स्टिफनेस और अपर बॉडी में पेन आदि की समस्याएं काफी बढ़ गई हैं। पीठ और कमर दर्द से हम हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा काम किया जाए जिससे इस तरह की समस्याओं से छुटकारा मिले। 

स्ट्रेचिंग का महत्व बहुत ज्यादा होता है। खासतौर पर तब जब आप किसी तरह के मसल पेन से गुजर रही हों। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हमारे बहुत काम आ सकती है और ये हमारी मांसपेशियों को मजबूती भी दे सकती है। हमने कमर दर्द को लेकर डॉक्टर समर्थ सूर्यवंशी से बाक की जो भोपाल डिविजनल रेलवे हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपिस्ट हैं। उन्होंने कमर दर्द को लेकर खास कारण और उनके उपाय बताए हैं। 

कमर और पीठ दर्द के कारण-

1. मसल स्ट्रेन

2. कमजोर मांसपेशियां

3. खराब आसन (poor pose)

4. कमजोर हड्डियां

5. पुरानी चोट

6. ठंड लग जाना

streching quote

डॉक्टर समर्थ सूर्यवंशी के मुताबिक अगर आप सही से फिजियोथेरेपी करेंगे तो आपको इस दर्द में आराम मिलेगा। इसका पहला रूल है सही से स्ट्रेचिंग करना। इससे हाथ दर्द, कंधा दर्द, गले का अकड़ना, उंगलियों का दर्द कम हो सकता है। 

आज हम आपको तीन ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पीठ और कमर के दर्द को कम करने में काफी मदद कर सकती है। 

1. रिस्ट एक्सटेंशन स्ट्रेच-

ये स्ट्रेच खास तौर पर उंगलियों और पंजों के लिए है जो वर्क फ्रॉम होम का भार झेल रहे हैं। 

wrist strech

क्या करें- 

सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपना एक हाथ स्ट्रेच करें और आगे बढ़ाएं। ध्यान रहे कि हाथ शोल्डर से सीधाई में होना चाहिए और ये 90 डिग्री में होना चाहिए। जो हाथ आपने स्ट्रेच किया है उसकी उंगलियां एकदम स्ट्रेट रखें और उसके बाद दूसरे हाथ कि उंगलियों से उसे थोड़ा प्रेशर लगाकर पीछे की ओर खींचें। इसे करीब 30 सेकंड तक होल्ड करें। 

ऐसा ही आपको दूसरे हाथ के साथ भी करना है। इसे करने के बाद आप हाथों को सिर के ऊपर स्ट्रेच करें और जिस प्रकार उंगियों को पीछे खींचा है वैसा ही सेम रूटीन सिर के ऊपर भी करें। 

Recommended Video

2. एलबो स्ट्रेचिंग-

अगर आपके कंधों में दर्द होता है या फिर आपकी पीठ थोड़ी अकड़ी हुई सी लगती है तो ये स्ट्रेचिंग करें। 

क्या करें- 

सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद एक हाथ को अपनी बॉडी में डायगोनली स्ट्रेच करें और दूसरे हाथ की मदद से उसपर थोड़ा प्रेशर डालें। ऐसा करने से आपके कंधे और पीठ के मसल्स खुलेंगे। इसे भी आपको 30 सेकंड तक होल्ड करने की कोशिश करनी है। 

via GIPHY 

अब दूसरे हाथ के साथ भी आपको ऐसा ही करना है। अगर आप 30 सेकंड तक होल्ड नहीं कर पा रहे हैं तो आप 5 तक गिनती करें और हाथ होल्ड करें।  

3. चेस्ट स्ट्रेच 

अकड़ी हुई पीठ और गले के लिए ये एक्सरसाइज सबसे अच्छी साबित हो सकती है।  

chest strech

क्या करें- 

चेस्ट आउट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में हमें सबसे पहले अपने दोनों हाथ हिप्स के पीछे ले जाने हैं और इन्हें जोड़ना है। अब इसके बाद अपना चेस्ट आगे करने की कोशिश करें और हाथों को पीछे की ओर खींचें ताकि मसल्स खिंचें।  

ये पोजीशन आपको 30 सेकंड तक होल्ड करके रखनी है। इस पोजीशन के साथ ही आप अपने हाथों को धीरे-धीरे करके ऊपर ले जाने की कोशिश करें। पोजीशन यही रहेगी, लेकिन ध्यान रखना है कि जितने हाथ जा रहे हैं उतनी ही लेकर जाएं बहुत ज्यादा फोर्स न लगाएं नहीं तो इंजुरी हो सकती है। 

ये तीनों एक्सरसाइज आप हर रोज़ करें ताकि आपकी बॉडी की स्टिफनेस खत्म हो। ऐसे ही पैरों के लिए सही स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी आप कर सकते हैं। पैरों और हाथों की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से पॉश्चर भी सही होता है और बहुत ज्यादा मसल स्टिफनेस भी नहीं आती है।  

अगर आपको बैक में या गले में कोई चोट लगी है या हड्डियों से जुड़ी या मसल्स से जुड़ी कोई समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही स्ट्रेचिंग करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।