अगर आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ रहना है तो आपको सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में योगा को शामिल करना चाहिए। यह बात आपने कई बार सुनी होगी। इतना ही नहीं योगा आपके लिए कितना लाभदायक यह भी आपने कई बार सुना होगा। छोटी से लेकर गंभीर बीमारियों तक को ठीक करने में योगा बहुत मददगार सिद्ध हुआ है। हम आपको कई योगासन के बारे में पहले बता चुके हैं। मगर, आज हम आपको एक ऐसे आसन के बारे में बताएंगे जो खाना खाते वक्त करने से आपका खाना अच्छे से तो पचता ही है साथ ही इससे आपकी कई और बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। 

हम बात कर रहे हैं सुखासन की। सुखासन का जिक्र अपनी हाल हि की इंस्टाग्राम पोस्ट में बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने भी किया है। रुजुता ने सुखासन में बैठ कर खाना खाने के बेनिफिट्स बताएं हैं। यही लाभ आज हम भी आपको बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्भावस्था में मेडिटेशन करने से मिलते हैं कई लाभ, एक्सपर्ट से जानें

 

सामान्य रूप से आप अक्सर ही अपने घर में आलती-पालथी मारकर बैठते होंगे। सुखासन में भी आपको ऐसा ही करना होता है। आपको बता दें कि जब आप आलती-पालथी मारकर बैठते हैं तो आपके दोनों ही घुटने 90 डिग्री में मुड़ जाते हैं। इससे आपके पैरों में ब्लड सरकुलेशन कम हो जाता है और शरीर में बाकी भागों में वह पहुंचता है। इससे आपका पूरा शरीर क्रीयाशील रहता है। चलिए आज हम आपको सुखासन करने की विधि और इसके लाभ बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: हर तरह के जोड़ों के दर्द का इलाज है ये 3 योग आसन, तुरंत मिलेंगी राहत

 

सुखासन करने की विधि 

  • सबसे पहले एक समतल जमीन पर एक बिछौना बिछाएं। इस पर आलती-पालथी मारका बैठ जाएं। 
  • आलती-पालथी मारकर बैठते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी गर्दन, पीअ और सिर एक सीध में रखना होगा। 
  • जब आ इस आसन बैठें तो सबसे पहले अपने कंधों को ढीला छोड़ दें और आपने दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर उनकी उंगलियों को ज्ञानमुद्रा में बांध लें। 
  • आपके माथे पर चिंता की लकीरें नहीं होनी चाहिए बल्कि आपको यह योगासन करते वक्त प्रसन्न रहना चाहिए। 
  • जब आप ऐसा करलें तो अपने सिर को थोड़ा सा उपर की ओर उठाएं और आंखों को कोमलता से बंद करें। शरीर के किसी भी भाग को टाइट न करें। 
  • ऐसा करने के बाद लंबी और गहरी सांस लें। अपने ध्यान को सांस लेने में लगाएं। यह आसन एकांत में करें और जब आप यह आसन करें तो 5 से 10 मिनट तक उसी मूद्रा में बैठे रहें। 
  • ध्यान रखें कि आपको रोज अपने पैरों की पोजीशन बदलनी होगी। कभी दाएं पैर को बाएं के उपर तो कभी बाएं को दाएं के उपर रखना होगा। 
  • अगर आप जमीन पर बैठ कर यह योगा नहीं कर सकती हैं तो आप चेयर पर बैठ कर यह योगा कर लें। 
  • आप दोनों पैरों को मोड़ कर ज्यादा देर नहीं बेठ सकती हैं तो आपको एक पैर को जमीन पर रख कर और एक पैर को चेयर पर मोड़ कर बैठना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में आपको अपनी पोजीशन बदल लेनी चाहिए। 

Recommended Video

सुखासन के लाभ 

यदि आप सुखासन में बैठ कर प्रति दिन भोजन करती हैं तो आपको इसके बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं। कुछ लाभ हम आपको बताते हैं। 

  • सुखासन में बैठ कर भोजन करने से आपका बॉडी पॉशचर ठीक हो जाता है। ऐसा करने से आपको भोजन भी अच्छे से पचता है। 
  • अगर आपको ओवर ईटिंग की आदत है तो सुखासन में बैठकर भोजन करने से यह छूट जाएगी। क्योंकि इस आसन में बैठकर आपका ध्यान केवल भोजन पर होता है और इससे आप जितनी भूख उतना ही खाना खाते हैं। साथ ही आपको फोकस भी सुधर जाता है। 
  • सुखासन में बैठकर भोजन करने से अपके पेट में रक्त का संचार ठीक रहता है। यह आपके शरीर से विटामिन बी 12 और विटामिन डी को संतुलित रखता है। 
  • सुखासन आपके शरीर को लचीला और युवा बनाए रखना है। इसके साथ ही यह आपकी लोवर बॉडी को मजबूती और स्थिरता प्रदान करता है।