• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

OMG! अगर आपका पार्टनर वजन घटा रहा है तो आप भी हो जाएगी पतली

अगर आपका पार्टनर वजन घटा रहा हैं तो उसे देखकर आप भी पतली हो जाएगी। ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक नई रिसर्च से यह बात सामने आई है।
author-profile
  • Wellness Talk
  • IANS
Published -05 Feb 2018, 15:27 ISTUpdated -05 Feb 2018, 19:00 IST
Next
Article
couple in gym health  ()

अगर आप अपने जीवनसाथी को health और fit देखना चाहते हैं तो खुद अपना वजन घटाने का प्रयास करें। जी हां अगर आपका पार्टनर वजन घटा रहा हैं तो उसे देखकर आप भी पतली हो जाएगी। ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक नई रिसर्च से यह बात सामने आई है। शोधकर्ता बताते हैं कि अगर कोई अपना वजन कम करने की कोशिश करता है तो दूसरे पार्टनर को भी इससे प्रोत्साहन मिलता है।

एक हालिया शोध के नतीजों से पता चला है कि अगर किसी दंपति में एक साथी भी अपना वजन घटाने की commitment दिखाता हैं तो इस बात की पूरी संभावना रहती है कि दूसरा साथी भी अपना वजन घटाने की कोशिश करे।

Read more: Housewives को मिलेगी राहत, अब weight loss के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

क्‍या कहती है रिसर्च

US-based University of Connecticut के professor Amy Green ने अपने शोध में बताया कि दो लोगों में से अगर एक अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए काम करता है तो इसका असर दूसरे साथी पर भी होता है। अगर एक साथी धीमी गाति से वजन घटा रहा है तो दूसरे का भी वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। वहीं साथी अगर तेजी से वजन घटा रहा है तो दूसरे का भी वजन तेजी से घटेगा।

couple in gym health  ()

Image Courtesy: Imagebazaar.com

रिसर्च का नतीजा

Amy Green ने कहा कि साथी इस दौरान किस तरह की एक्‍सरसाइज, खान-पान और लाइफस्‍टाइल में करते हैं, तो इसका असर दोनों पर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने 130 जोड़ों के वजन कम करने की प्रक्रिया पर छह महीने तक रिसर्च की। इसमें पाया कि इनमें से एक तिहाई लोग ऐसे थे जिनका पार्टनर वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहा था और इसी कारण उनका वजन 3 प्रतिशत घट गया। इसमें गौर करने वाली बात ये है जोड़ों में से एक ने वजन कम करने के लिए कोई कोशिश नहीं की फिर भी उसका वजन घट गया।

वजन कम करने जबरदस्‍त तरीके

  • हेल्‍दी रहने के लिए या वजन कम करने के लिए dieting की जरूरत नहीं। आप बैंलेस डाइट लेकर वजन कम सकती हैं और health और fit रह सकती है।
  • भागदौड़ भरी लाइफ में महिलाएं का नींद से समझौता करना नुकसानदायक होता है। क्‍योंकि आपकी बॉडी नींद की पूरी जरूरत होती है। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद हर महिला की हेल्‍थ के लिए जरूरी होती है।
  • रोजाना एक गिलास सब्जियों का जूस पिएं। यह आपको हेल्‍दी और जवां बनाए रखेगा और साथ ही आपको वजन कम करने में भी हेल्‍प करेगा।
  • चीनी की जगह natural sweetener का इस्‍तेमाल करें। स्‍टीविया एक natural sweetener है जिसमें चीनी से 200 से 300 गुना ज्‍यादा मीठा होता है। स्‍टीविया लेने से आप मोटापा और दिल की बीमारी से कोसों दूर रह सकती हैं।
  • एक बार में ज्‍यादा मात्रा में खाना खाने से बॉडी को नुकसान होता है, लेकिन बॉडी को फिट रहने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में खाना खाएं।
  • आपकी बॉडी को पानी की बहुत जरूरत होती है। हाइड्रेशन से आपके बॉडी को strength और stamina आता है। इसके साथ ही आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना चाहिए।

 वजन कम करने के लिए आप इस वीडियो में दिये अनोखे नुस्‍खें को भी अपना सकती हैं।

Read more: आप भी कर सकती हैं 7 दिन में 5 किलो तक वजन कम, फॉलो करें GM diet plan

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।