महिलाएं इमोशनली तो पुरुषों से अधिक ताकतवर होती हैं लेकिन फीजिकली कमजोर होती हैं। इस कारण ही वे एक उम्र के बाद जल्दी-जल्दी थकने लगती हैं। खासकर मां बनी महिलाओं में स्टेमिना काफी कम हो जाता है जिसके कारण वे जल्दी-जल्दी थक जाती हैं। अगर आप भी जल्दी थक जाती हैं और थोड़ी देर चलने में ही थकावट होने लगती है तो आज से ही अपने खाने में इन चीजों को शामिल करें। इन चीजों को खाने से थकावट नहीं होगी। 

केला

superfoods to increase stamina inside

जल्दी-जल्दी थकने का मतलब है कि आपमें ताकत नहीं है और आपको एनर्जी की जरूरत है। इसलिए केले को खाने में शामिल करें। केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो कि स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, जिंक और आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं। रोज सुबह वर्कआउट करने से पहले या घर का काम शुरू करने से 30 मिनट पहले केला खाएं। यह आपका स्टेमिना बढ़ाएगा। 

चिया सीड्स

superfoods to increase stamina inside

दिन में दो बार चिया सीड्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए लीजिए। इससे आपके शरीर में थकावट नहीं होगी। दरअसल चिया सीड्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हमें दिन भर के लिए एनर्जी देते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इससे वजन भी नहीं बढ़ता है। 

नारियल पानी

superfoods to increase stamina inside

दिन में कम से कम एक बार नारियल पानी पिएं। कुछ लोगों को नारियल पानी का महत्व नहीं मालूम है। लेकिन लगातार एक महीने तक पीने के बाद आपको इसका महत्व पता चल जाएगा। इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है जिसके कारण थकावट नहीं होती है। 

क्विनोआ 

अंत में बात करते हैं क्विनोआ की जो जल्दी बाजार में नहीं मिलता है। इसके लिए स्पेशली बड़े मार्केट में जाना पड़ता है। यह एक ग्लूटन फ्री सुपरफूड है जिसमें  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड आदि प्रचूर मात्रा में होते हैं। रोज सुबह नाश्ते में इससे बनी रोटी खाएं। दिन भर के लिए आपको प्रचूर मात्रा में एनर्जी मिल जाएगी। साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

रोज करें इनका सेवन

रोज सुबह अगर आप इन सुपरफूड्स का सेवन करेंगी तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगी। इन सभी सुपरफूड्स का सेवन करने से स्टेमिना तेजी से बढ़ता है।

Recommended Video