वजन को कम करना बहुत लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाता है और ऐसे में अगर उम्र बढ़ती जाए तो मोटापा स्थाई लगने लगता है। पर ऐसा तो नहीं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें अच्छी बॉडी नहीं मिल सकती है। अगर उम्र 35 के पार हो गई है तो बेली फैट, लव हैंडल्स, बैक फैट और नेक फैट हमें बहुत परेशान कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र तक आते-आते शरीर उतना लचीला नहीं रह जाता है जितना वो पहले हुआ करता था। 

पतला चेहरा, कमर, पेट, पीठ आदि अच्छा तो सबको लगता है, लेकिन इसके लिए लाइफस्टाइल को बदलना बहुत बड़ी समस्या जैसा लगता है। पर बहुत बड़े बदलाव न भी लाए जाएं तो भी आप छोटे-छोटे स्टेप्स से खुद को बदलने की कोशिश कर सकते हैं। दरअसल, इस उम्र के बाद आपकी लाइफस्टाइल में छोटा सा बदलाव भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में क्यों न हम कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में बात करें जो वजन भी कम करेंगे और साथ ही साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद भी करेंगे। 

1. पोर्शन कंट्रोल से होगा फायदा-

अधिकतर लोग ओवरईटिंग की समस्या से इसलिए ग्रसित होते हैं क्योंकि उन्हें ये नहीं समझ आता कि रुकना कब है। नहीं-नहीं आपको यहां किसी डाइट के बारे में नहीं बताया जा रहा है बल्कि पोर्शन कंट्रोल यानी आप कितना एक बार में खाते हैं उसे नाप तौल के खाना। 

National Center for Biotechnology Information (NCIB) की एक रिसर्च बताती है कि पोर्शन कंट्रोल से ओवरईटिंग की समस्या को कम किया जा सकता है, इसे वेट लॉस की पहली कड़ी माना जाए तो गलत नहीं होगा। 

portion control and weight loss

क्या करें-

  • दाल, चावल, रोटी, सब्जी जिस तरह से आप खाते हैं उसे थोड़ा कम कर दें। यानी अगर 3 रोटी खाते हैं तो 2 कर दें, अगर चावल सीधे प्लेट में बहुत सारा निकालते हैं तो उसे कटोरी में खाने की कोशिश करें। दाल आदि को भी छोटी कटोरियों में निकालें। 
  • अगर बार-बार भूख लगती है तो थोड़ा-थोड़ा कर खाएं।
  • पानी भी सिप-सिप कर पिएं, एक साथ बहुत सारा पानी पीने से वाटर रिटेंशन की समस्या बढ़ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- घर बैठे फुल बॉडी फिटनेस के लिए करें यास्मीन कराचीवाला द्वारा बताई गई ये 6 आसान एक्सरसाइज 

Recommended Video

2. खाने की शुरुआत सलाद से करें-

अब हो सकता है कि आपको भजिया, खूब ज्यादा मसाले वाली सब्जी, प्याज-लहसुन के तड़के वाली दाल पसंद हो, लेकिन आप इसे एक साथ बहुत सारा खा लेंगे तो समस्या तो बढ़ेगी ही। इसकी जगह आप एक ट्रिक आजमा सकते हैं। 

क्या करें- 

  • खाने की शुरुआत सलाद से करें।
  • फिर पापड़ खाएं।
  • आप सूप से भी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन सलाद जरूर डाइट में रखें।  
  • इससे होगा ये कि अगर आप बहुत सारा खाना खाते हैं तो पहले ही आपका पेट थोड़ा भर जाएगा और न्यूट्रिएंट्स तो पूरे मिलेंगे, लेकिन पोर्शन कंट्रोल हो जाएगा।  
stomach and weight loss

3. कुछ भी करें, लेकिन शरीर को चलाते रहें- 

कई लोगों को लगता है कि वो योग करेंगे तो फायदा होगा, कुछ को लगता है कि जिम जाना ही बेहतर है पर सही मायनों में हाई इंटेंसिटी वर्कआउट भले ही आप घर पर करें और दिन में सिर्फ 30 मिनट ही करें तो भी आपके लिए काफी है। आप कोई भी वर्कआउट चुन सकते हैं जैसे जुंबा, कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वॉकिंग, जॉगिंग आदि कुछ भी।  

बस ध्यान रखें कि शरीर को चलाना बहुत जरूरी है और आप इसे रोजाना नियम से कम से कम 30 मिनट जरूर करें।  

4. दर्द और चोट का ध्यान रखें- 

अगर आपको कहीं दर्द हो रहा है या चोट लग गई है तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं होगा। हमने इस बारे में भोपाल रेलवे हॉस्पिटल में कार्यरत फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर समर्थ सूर्यवंशी से बात की और अक्सर होने वाले दर्द के बारे में जानने की कोशिश की। डॉक्टर समर्थ का कहना है कि कई बार एक्सरसाइज गलत करने की वजह से भी ऐसा हो जाता है और इसलिए आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको कहीं दर्द हो रहा है तो उसके लिए एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।  

stretching for pain

अगर दर्द सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव और एक्सरसाइज की वजह से हो रहा है तो सही तरह की स्ट्रेचिंग भी आपकी मदद कर सकती है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं आपके शरीर की मसल्स को रिलैक्स करने के लिए।  

इसे जरूर पढ़ें- ये 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों के लिए हैं बहुत फायदेमंद, कई तरह के दर्द में मिलेगा आराम 

5. प्रोसेस्ड चीज़ों से दूर रहें- 

सबसे जरूरी बात प्रोसेस्ड चीज़ों से आपको दूर रहना है। यहां सिर्फ जंक फूड ही नहीं बल्कि हर प्रोसेस्ड चीज़ शामिल हो सकती है। ऐसा करने के लिए आप ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं- 

  • प्रोसेस्ड शक्कर की जगह गुड़ या शहद इस्तेमाल करें। 
  • रिफाइंड की जगह सरसों का तेल चुनें। 
  • मक्खन और चीज़ को घी से रिप्लेस कर दें। 
  • जंक फूड से हमेशा दूर रहें। 
  • प्रोसेस्ड ड्रिंक्स की जगह ताज़े फलों का जूस पिएं।  

ये सारी ट्रिक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। हालांकि, लाइफस्टाइल में कोई भी बड़ा बदलाव लाने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह लेना अच्छा होता है। ये सारी बातें आपके वेट लॉस के प्रोसेस को तेज कर सकती हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।