Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हिप बाथ लें कई बीमारियों को दूर करें

    महिलाओं के लिए हिप बाथ बहुत ही फायदेमंद होती है क्‍योंकि इससे उनके बॉडी में इनफ्लामेशन, इरीटेशन और दर्द कम होता है। इस बाथ को घर पर ही कई तरीकों से लि...
    author-profile
    Published -24 Sep 2018, 09:25 ISTUpdated -25 Sep 2018, 11:15 IST
    Next
    Article
    hip bath

    हर किसी के लिए हर रोज नहाना बेहद जरूरी है क्‍योंकि नहाने से न केवल शरीर की गंदगी साफ होती है बल्कि इससे शरीर स्‍वस्‍थ भी रहता है। नहाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कोई साधारण बाथ लेता है तो कोई शॉवर से नहाता है और कुछ टब बाथ लेने में कम्‍फर्ट फील करते हैं। नहाने के इतने तरीकों के बाद भी एक और तरीका है जो बहुत कम लोग जानते हैं। बाथ के इस तरीके को सिट्ज बाथ कहते हैं। यह बाथ हिप बाथ होती है। इसमें केवल आपको अपने हिप्‍स को टब में या बड़े बेसिन में डालना होता है। यह बाथ महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्‍योंकि इससे उनके बॉडी में इनफ्लामेशन, इरीटेशन और दर्द कम होता है। इस बाथ को घर पर ही कई तरीकों से लिया जा सकता है। आइए कुछ तरीके हम आपको बताते हैं। 

    hip bath

    बेसिक नमक के पानी से लें हिप बाथ 

    नमक बहुत अच्‍छा एंटीबैक्‍टीरियल और हीलिंग प्रॉपर्टी से भरपूर होता है। वैसे नमक के पाने से नहाने के कई फायदे हैं। यह शरीर के दर्द से लेकर खुजली तक सब दूर करता है। अगर आप इससे हिप बाथ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ¼ कप नमक को गरम पानी में मिलाना होगा, पानी इतना गरम हो जिसमे आप खड़ी हो सकें। इसके बाद 30 मिनट तक इस पानी में आपको बैठना होगा। इससे आपके शरीर के बॉटम पार्ट में होने वाले पेन में राहत मिल जाएगी। 

    Read More: ग्लोइंग स्किन और चमकते बाल चाहिए तो नहाने से पहले जान लें ये बात

    hip bath

    बेकिंग सोडा से लें हिप बाथ 

    बेकिंग सोडा हेल्‍थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। शरीर के बॉटम पार्ट के लिए भी इसके कई फायदे हैं। इससे भी आप हिप बाथ ले सकती हैं। इसके लिए आपको 4 से 5 बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा को आपको हॉट वॉटर में डालना होता है। इस पानी में आपको 20 मिनट तक बैठना होता है । जब पानी ठंडा हो जाए तो आप पानी से उठ सकती हैं। 

    hip bath

    हर्बल हिप बाथ 

    भारत में कई तरह के हर्ब्‍स पाए जाते हैं और यह हर्ब्‍स खाने से लेकर दवाओं तक में इस्‍तेमाल होते हैं। अगर आप चाहें तो आप हर्बल हिप बाथ भी ले सकती हैं। इसके लिए आपको 1 कप सी सॉल्‍ट 2 चम्‍मच लेवेंडर का तेल, 2 प्‍लांटेन लीव्‍स, 2 पत्‍ती हेजल आदि डाल कर आप वॉर्म वॉटर में बैठ सकती हैं। यह आपकी कमर के दर्द में आराम देगा। 

    तेल से लें हिप बार्थ 

    भारत में एरोमापेथी का लोगों के बीच काफी क्रेज है। आप इससे भी हिप बाथ ले सकती हैं। इसके लिए आपको ½ कप इप्‍सम सॉल्‍ट, 2 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा, 2 बड़ा चम्‍मच हेजल, 1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल, 8 ड्रॉप लवेंडर ऑयल, 8 ड्रॉप केमेमाइल ऑयल को गरम पानी में डाल कर आप हिप बाथ ले सकती हैं। आपको गर्म पानी में 15 से 20 मिनट बैठना होगा। 

     

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।