कई महिलाओं की ये समस्या होती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। बढ़े हुए वजन के कारण कई समस्याएं भी होती हैं जिनसे आए दिन जूझना पड़ता है। कई बार ये होता है कि कोई फिटनेस रूटीन शुरू किया जाता है, लेकिन फिर उसे पूरा नहीं कर पाती हैं। जहां एक किलो कम होना भी महिलाओं के लिए बड़ी बात होती है वहीं अंकिता लिखितकर ने 13 किलो वजन कम कर अपनी बॉडी को फैट से फिट बना लिया। अब उनका शरीर परफेक्ट है। 

ये कहानी है 29 साल की अंकिता लिखितकर की जो शुरुआत से ही अपने वजन को लेकर परेशान रहती थीं। अब उनकी फिटनेस इतनी अच्छी है कि वो खुद सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर बन चुकी हैं। वो पिलाटेस इंस्ट्रक्टर भी हैं। अंकिता मध्यप्रदेश के एक छोटे से शहर बैतूल से हैं जो फिलहाल नागपुर में बतौर सर्टिफाइड फिटनेस कोच और योगा इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम कर रही हैं, वो पहले फाइनेंस सेक्टर में काम करती थीं, लेकिन अब उनका समय खुद की फिटनेस पर ध्यान देने और दूसरों को फिटनेस के लिए प्रेरित करने में निकलता है। चलिए जानते हैं कि कैसे उन्होंने अपने शरीर से 13 किलो वजन कम किया।  

body fitness exercises at home

इसे जरूर पढ़ें-ऐश्वर्या राय का अपनी सास राबड़ी देवी के साथ जमकर हुआ झगड़ा, बहू ने सास पर क्या आरोप लगाए, जानिए 

2009 से बढ़े हुए वजन से थीं परेशान- 

अंकिता को 2009 में PCOD हो गया था। कम उम्र की लड़कियों को भी आजकल इस बीमारी से काफी परेशानी हो रही है। इसके कारण अंकिता का वजन बढ़ने लगा और धीरे-धीरे वो ओवरवेट हो गईं। उन्हें उस समय PCOD के बारे में पता भी नहीं था। डॉक्टर के पास गईं तो उन्हें सीधे दवाओं का इस्तेमाल बोला गया। जिन दवाओं को उन्होंने खाया वो कई तरह के साइडइफेक्ट दे गईं। शरीर में अत्यधिक बाल होने की समस्या भी हो गई। पर इससे भी अंकिता को कोई आराम नहीं मिल रहा था।  

fitness exercise

2017 में मिला उपाय- 

इस समस्या से अंकिता 8 साल परेशान रहीं, लेकिन उसके बाद उन्हें एक गाइनीक ने साफ शब्दों में वजन कम करने को कहा। उनसे 10 किलो वजन कम करने को कहा गया। डॉक्टर की सलाह थी कि यही अंकिता के लिए एक अच्छा उपाय है।  

list of exercises

2017 सितंबर में अंकिता ने जिम ज्वाइन किया और वहीं से शुरू हुई उनकी Fat to Fitबनने की कहानी।  

शुरुआती महीने थे सबसे मुश्किल- 

शुरुआत में लाइफस्टाइल में बदलाव लाना बहुत मुश्किल था। पर हिम्मत तो रखनी ही थी। शक्कर और जंक फूड को पूरी तरह से बंद कर दिया अंकिता ने। इससे उनका वजन कम होना शुरू हुआ। अक्सर महिलाएं वजन बढ़ने की समस्या से परेशान होती हैं, लेकिन इस रूटीन को पूरा नहीं कर पाती हैं, कई बार बीच में ही जिम छोड़ देती हैं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। अंकिता का कहना है कि जब भी उन्हें समय मिलता था और वो जिम नहीं जा पाती थीं वो घर पर ही वर्कआउट करती थीं।

exercise workouts

अंकिता ने अपना काम पूरा किया और इसकी वजह से वो काफी फिट होती गईं। इसके अलावा, उनका एक्सरसाइज रूटीन भी काफी अच्छा रहा। वो धीरे-धीरे करके काफी ज्यादा फिट होती गईं। उनके हार्मोन सही हो गए और दो साल से उन्हें डॉक्टर की जरूरत भी नहीं पड़ी। वो अब अपने लुक और अपने शरीर को लेकर काफी कॉन्फिडेंट फील करती हैं।

उन्होंने अपनी डाइट में प्रोटीन लिया और साथ ही साथ बहुत संतुलित आहार लिया। इससे उनका शरीर फिट होता चला गया। अब उनकी असल उम्र 28 साल है, लेकिन उनका BMI 27 साल का है। 

अंकिता के मुताबिक वेट लॉस और PCOD को काबू करने के ये हैं तरीके- 

1. सबसे पहले अपना डाइट चार्ट बनाएं और इसके लिए किसी प्रोफेशनल की मदद लें। हार्मोन्स को संतुलित करने और बढ़ते वजन को रोकने के लिए ये बहुत जरूरी है।

2. रेगुलर एक्सरसाइज करें। 

3. बॉडी के हर पार्ट को ध्यान में रखें। सिर्फ जॉगिंग या फिर सिर्फ कार्डियो करने से आपको वो फिटनेस नहीं मिलेगी जो चाहिए।

4. अपने पॉश्चर पर ध्यान दें ताकि जोड़ों पर बढ़ते वजन और हेवी एक्सरसाइज का कोई असर न हो। झुककर चलना बैठना या चलते समय ठीक से पैर न रखना सही नहीं है। 

5. अपने शरीर के लिए धीरे-धीरे शुरुआत करें। एकदम से असर नहीं होगा, लेकिन आपको मेहनत करनी होगी। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Amazon Sale 2019: त्योहारों पर देना है गिफ्ट? 500 से 5000 रुपए वाले ये ऑप्शन हो सकते हैं बेस्ट

मिस फिटनेस इंडिया कॉम्पटीशन में ले चुकी हैं हिस्सा-

गुड़गांव में एक फिटनेस असोसिएशन है जिसका नाम है Fitness and sports science Association ये हर साल मिस फिटनेस इंडिया कॉम्पटीशन करवाती है जहां महिलाएं अपनी ताकत दिखाती हैं, फिटनेस के प्रति अपनी जागरुकता दिखाती हैं। इस कॉम्पटीशन में हिस्सा लेना अपने आप में बड़ी बात है, लेकिन अब अंकिता को हिम्मत आ गई है। इस कॉम्पटीशन में डेडलिफ्ट, पुशअप्स, बेंचप्रेस आदि सब कुछ करवाया जाता है। उन्होंने इस प्रतियोगिता में 2019 में हिस्सा लिया था।

ये थी अंकिता की कहानी जो अब न सिर्फ खुद को फिट रखती हैं बल्कि लोगों को भी फिट लाइफस्टाइल अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं और ट्रेन भी करती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।