• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

टोन्ड थाइज और हिप्स पाने के लिए जरूर करें ये 3 एक्सरसाइज

सुंदर टोन्ड थाइज और हिप्स की चाह रखने वाली महिलाओं को ये 3 एक्सरसाइज नियमित रूप से करनी चाहिए। 
author-profile
Published -24 Mar 2022, 14:12 ISTUpdated -24 Mar 2022, 14:24 IST
Next
Article
exercises for slimmer thighs

नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करते रहने हमारी मसल स्ट्रेंथ बेहतर होती है। एक्सरसाइज करने से हमारे टिश्यू में ऑक्सीजन फ्लो भी अच्छा होता है और हम उत्साह से भरपूर रहते हैं। हम महिलाएं तो घर के कामों से फिजिकल एक्टिविटी कर लेती हैं, लेकिन वह हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं हो पाती हैं। हमें लगता है कि सिर्फ झाड़ू और पोछा लगा लेने से हमारे शरीर की चर्बी कम हो सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से पॉसिबल नहीं है। वहीं, अधिकतर महिलाओं की वेस्टलाइन, थाइज, बांहों और हिप्स पर जमा फैट एक बड़ी समस्या होती है। हम अपने फेवरेट टॉप और ड्रेसेस को सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाते हैं, क्योंकि उससे टांगे भद्दी दिखने का डर जो रहता है। एक्सेस फैट होने की वजह से सिर्फ आपका लुक ही खराब नहीं होता, बल्कि शरीर में दर्द भी होता है। लेकिन आप घर पर नियमित रूप से एक्सरसाइज करके एकदम फिट रह सकती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी थाइज और हिप्स आकर्षक और टोन्ड दिखें तो आपको हमारे बताई गई इन एक्सरसाइज को जरूर करना चाहिए। 

थाइज और हिप्स कम करने के लिए टिप्स:

tips to lose thigh hips fat

थाइज और हिप्स कम करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स फॉलो करने से आप मनचाहा परिणाम पा सकती हैं। एक्सरसाइज के साथ-साथ संतुलित आहार पर भी पूरा ध्यान दें।

1. सही पोस्चर के साथ एक्सरसाइज करें-

हिप्स और थाइज को कम करने के लिए जब भी आप एक्सरसाइज करें तो यह सुनिश्चित करें कि आपके पोश्चर एकदम सही हों। व्यायाम के दौरान कोई भी गलत कदम या गलत पोस्चर से न कोई फायदा होगा और आपके शरीर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

2. नियमित व्यायाम करें-

थाइज और हिप्स के एरिया का फैट कम करने के लिए आप जो एक्सरसाइज अपने रूटीन में शामिल कर रहे हैं, ध्यान रहें कि उन्हें नियमित रूप से अभ्यास करें। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके बॉडी से फैट भी कम होगा और इससे एनर्जी बूस्ट होती है।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 2 महीने में घटाएं 5 किलो वजन, जरूर करें ये 4 एक्सरसाइज

3. संतुलित आहार का सेवन करें-

एक्सरसाइज के साथ संतुलित आहार का सेवन करना भी बेहद जरूरी है। अपने आहार में प्रोटीन युक्त भोजन जरूर लें। कोशिश करें आप फैट-फ्री और लो फैट डाइट लें। खूब फल और सब्जियां खाएं। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें एडेड शुगर,सैचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा कम हो।

सिंगल-लेग स्क्वाट एक्सरसाइज

single leg squat exercise

स्क्वाट कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा वर्कआउट है। इसे करने से न सिर्फ फैट कम होता है, बल्कि यह आपके बोन्स, लिगामेंट्स और लेग मसल्स को भी मजबूत बनाने में मदद करती है। यह आपके ग्लूट्स को टोन करने के साथ ही बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी पर भी काम करती है।

कैसे करें-

  • सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने पैरों के बीच थोड़ा सा डिस्टेंस रखें।
  • अपने राइट पैर को अपने लेफ्ट घुटने के अक्रॉस रखें।
  • अब धीरे से अपने घुटने बेंड करें और स्क्वाट की पोजीशन में आ जाएं।
  • अपने हाथों को आगे की ओर एकदम सीधा रखें।
  • इस पोजीशन में कम से कम 10-15 सेकंड रहें और फिर रेस्टिंग पोजीशन में आ जाएं।
  • इस एक्सरसाइज को दूसरे पैर के साथ भी कम से कम 15 बार दोहराएं।

हिप लिफ्ट ऑन द बॉल एक्सरसाइज

हिप लिफ्ट्स आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, लोअर बैक, एब्डोमेन, ऑब्लिक और हिप फ्लेक्सर को इंगेज करती है। हिप्स और इनर थाइज में जमा फैट को कम करने के लिए यह इफेक्टिव एक्सरसाइज है। जिम बॉल (जिम बॉल की मदद से करें ये 5 आसान एक्सरसाइज) आपके बैलेंस को बनाए रखती है।

कैसे करें-

  • फर्श पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हील्स को ऊंचा कर एक्सरसाइज बॉल पर रखें।
  • ध्यान रखें कि ऐसा करते हुए अपने हाथों को नीचे रेस्टिंग पोजीशन में रखें।
  • अब अपने हाथों पर दबाव डालते हुए धीरे-धीरे अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं।
  • फिर धीरे-धीरे अपने कूल्हों को नीचे लाएं और अपनी एड़ी को गेंद पर लाएं।
  • इस एक्सरसाइज को 10 से 15 रेप्स में 2-3 सेट करें। 

ब्रिज पोज एक्सरसाइज

bridge pose exercise

ब्रिज पोज एक्सरसाइज करते हुए पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर भी काफी दबाव पड़ता है। यह दबाव आपकी जांघों और कूल्हों में जमा अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है।

कैसे करें-

  • अपनी पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को दोनों तरफ से आराम दें।
  • अपने पैरों और ऊपरी शरीर को जमीन पर टिकाएं और अपने कूल्हों को उठाते हुए ब्रिज बनाएं।
  • इस पोजीशन में कम से कम 10-15 सेकंड में रहें।
  • इस एक्सरसाइज को करते वक्त आपको आपकी वेस्ट मसल पर दबाव महसूस होगा। 

Recommended Video

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि अगर कोई गंभीर चोट हो तो डॉक्टर की सलाह पर ही एक्सरसाइज करें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं और संतुलित आहार लें।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। फिटनेस संबंधी ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik, shutterstock & hipshearstapps

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।