फिल्म ‘पार्च्ड’ और ‘मांझी’ में अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीतने वाली एक्‍ट्रेस राधिका आप्टे अक्षय कुमार के साथ ‘पैडमैन’फिल्म में नजर आई। इसके अलावा सेक्रेड गेम्स और घुल जैसी वेब सीरीज करने वाली राधिका आप्टे की कुछ शॉर्ट फिल्में भी काबिले-तारीफ हैं। राधिका बॉलीवुड की सबसे फिट और खूबसूरत एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि राधिका अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती और बॉडी को फिट रखने में भी काफी मेहनत करती हैं। जी हां राधिका आप्‍टे फिटनेस फ्रीक हैं और फिट रहने के लिए वह रेगलुर एक्‍सरसाइज के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट को भी फॉलो करती हैं। यह बात हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट से पता चली। राधिका सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है और समय-समय पर अपने बारे में जानकारी वह अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर देती रहती हैं। कुछ दिनों उन्‍होंने कुछ फूड्स की फोटोज अपलोड की हैं। ये फूड्स हेल्‍थ संबंधी फायदों से भरपूर हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 चीजें खाएंगी तो बढ़ती उम्र में भी रेखा की तरह बनी रहेंगी जवां और खूबसूरत

शतावरी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Radhika (@radhikaofficial) onAug 23, 2017 at 12:47pm PDT

राधिका आप्‍टे की डाइट में शतावरी शामिल है। वह खुद को हेल्‍दी और बीमारियों से बचाने के लिए इसका सेवन करती है। शतावरी एक बेहतरीन औषधीय पौधा है। आयुर्वेद में इसके बहुत सारे फायदे है। इसमें विटामिन बी-6, फोलेट, कै‍ल्शियम, मैग्‍नीशियम, जिंक, प्रोटीन, फाइबर आदि पोषक तत्‍व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। शतावरी डाइटरी फाइबर, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन और क्रोमियम जैसे मिनरल का पता लगाने का एक बड़ा स्रोत है, जो ब्‍लड स्‍टीम में ग्लूकोज को परिवहन करने के लिए प्रोटीन इंसुलिन की क्षमता में सुधार करता है।

टमाटर
radhika apte beauty and fitness inside

ताजे टमाटर हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाने में टमाटर बेहद मददगार होता है। यह ग्‍लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। राधिका इसे अपने लंच में जरूर शामिल करती है। वैसे भी राधिका ने ‘कबाली’ में रोल के लिए अपना वजन खूब घटाया था। टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा को कुदरती तौर पर निखारने का काम करता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है और सनस्क्रीन की तरह स्किन की केयर करता है।

कटहल
radhika apte beauty and fitness inside

राधिका की डाइट में कटहल भी शामिल है। कटहल पोषक तत्‍वों से भरपूर है जो बॉडी की कई जरूरतों को पूरा करती हैं। फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स, कैल्शियम, इलेक्‍ट्रोलाइट्स, प्रोटीन और विटामिन ए, सी थाइमीन, पोटैशियम, आयरन और जिंक से भरपूर कटहल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में हेल्‍प करता है। इसे खाने से राधिका की तरह अपनी सुंदरता और फिटनेस को कायम रख सकती हैं। इसके अलावा कटहल के बीज भी कई तरह के फायदों से भरपूर होता है। कटहल में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से इम्‍यूनिटी अच्छी बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ेें: कम उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां तो इस्तेमाल करें कटहल

ताजी मिर्च
radhika apte beauty and fitness inside

राधिका आप्‍टे की डाइट में ताजी हरी मिर्च भी शामिल है। ये मिर्च इम्यूनिटी और ओवरऑल फिटनेस के लिए अच्छी है। हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है। साथ यह विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटी-आक्सीडेंट होते हैं, ये आक्‍सीकरण की प्रक्रिया को समाप्‍त करने में मदद करती हैं जिससे सेल्‍स हेल्‍दी होते हैं। 
अगर आप भी राधिका जैसी फिटनेस और खूबसूरती की कोशिश में हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें क्‍योंकि यहीं ये उनकी फिटनेस और ब्‍यूटी सीक्रेट।

Source: Instagram.com