• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रोज मलाई लगाएं और स्किन को जवां और ग्‍लोइंग बनाएं

मलाई से स्किन को जवां और ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं मलाई से किस तरह स्किन की रंगत को निखारने के साथ हेल्दी बनाया जा सकता है।
Published -04 Sep 2018, 14:03 ISTUpdated -06 Sep 2018, 14:37 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -04 Sep 2018, 14:03 ISTUpdated -06 Sep 2018, 14:37 IST
Next
Article
Jhanvi kapoor glowing skin main

ग्‍लोइंग स्किन की चाह में हम क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। कभी एंटी-एजिंग क्रीम से उम्र थामने की कोशिश, तो कभी फेयरनेस क्रीम या लोशन से गोरा होने की उम्‍मीद। लेकिन इससे ब्‍यूटी बढ़ने की बजाय झुर्रियों, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स और अन्य स्किन प्रॉब्‍लम्स के रूप में सामने आता है। मार्केट नित-नई क्रीम में तो आप हमेशा ही ट्राई करती आई हैं, लेकिन कभी घर में हमेशा उपलब्ध रहने वाली उपयोगी क्रीम यानी मलाई पर भी नजर डाली हैं, शायद नहीं। तो एक बार इसे भी आजमाकर देख लें।

हालांकि ज्‍यादातर महिलाएं मलाई को ज्‍यादा फैट के कारण खाने से बचती हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मलाई स्किन को जवां और ग्‍लोइंग बनाने के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो एक बार इसे जरूर आजमाकर देखें।   

Read more: एक चुटकी नमक का ये ब्यूटी नुस्खा आपके चेहरे पर लगा देगा परियों सा निखार

बेस्‍ट मॉश्चराइजर

दूध में मौजूद परत जिसे मलाई कहते हैं, वे स्किन के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर के तौर पर काम करती है। कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

malai for glowing skin inside

काले धब्‍बे दूर करें

कुछ महिलाओं के चेहरे पर अधिक काले धब्बे होते हैं, जिनपर कई महंगी क्रीम भी असर नहीं करती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि मलाई से आप अपने धब्बों से राहत पा सकती हैं।  इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना हैं कि धब्बों पर मलाई लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जल्दी असर चाहती हैं तो मलाई में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर लगाएं। मलाई के सूखने पर ताजे पानी से मुंह धो लें। जल्दी फर्क नजर आने लगेगा।

Read more: 5 दिनों में इन 5 चीजों से पाएं सोने सी दमकती स्किन

चेहरे पर ग्‍लो

मलाई सिर्फ स्किन को मॉश्चराइजर ही नहीं करती है, बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। जी हां चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए मलाई में थोड़ा सा शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी।

malai for glowing skin inside

ड्राई स्किन के लिए 

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है। इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच मलाई को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

टैनिंग दूर करें

आपको जानकर हैरानी होगी कि मलाई त्वचा की रंगत को भी निखारती है। जी हां मलाई के इस्‍तेमाल से टैनिंग को आसानी से दूर करके चेहरे के रंग को निखारा जा सकता है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टैनिंग को दूर करके स्किन को नैचुरल तरीके से निखारती है।

malai for glowing skin inside

स्किन को जवां बनाएं

रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से चेहरा लंबे समय तक जवां रहता है। मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है।
तो देर किस बात की, अगर आप भी जवां और ग्‍लोइंग स्किन की चाह रखती हैं तो आज से ही महंगे प्रोडक्‍ट की जगह मलाई लगाएं। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।