दृष्टि धामी इंडियन मॉडल और एक्‍ट्रेस है। वह 'दिल मिल गए', 'गीत हुई सबसे पराई' और 'मधुबाला' जैसे सीरियल्‍स में काम कर चुकी हैं। वह झलक दिखला-6 की विनर है। दृष्टि धामी टीवी जगत का जाना-माना नाम है। एक्‍ट्रेस को आखिरी बार ओटीटी शो, द एम्पायर में देखा गया था जिसमें उन्होंने 'खानजादा बेगम' की भूमिका निभाई थी। इसमें उनकी भूमिका को काफी सराहा गया।

सिर्फ अपने काम के लिए ही नहीं बल्कि एक्‍ट्रेस को उनकी हेल्‍दी और फिट बॉडी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। अगर आप उनके सोशल मीडिया को फॉलो करते हैं, तो आप जानती होगीं कि वह एक फिटनेस एडिक्ट हैं। वह अपने फैंस को वर्कआउट के लिए इंस्‍पायर करने के लिए अपने फिटनेस रूटीन से वीडियो शेयर करती रहती हैं।

कुछ दिनों पहले दृष्टि धामी टाटा ग्रीन टी इम्यून के लॉन्च में पैनलिस्टों में से एक थीं और उनके साथ विशेष बातचीत के दौरान, हरजिंदगी की चीफ सब एडिटर तान्‍या ने उनसे उनकी डाइट और वर्कआउट रूटीन के बारे में शेयर करने के लिए कहा। आइए उनके बर्थडे के मौके पर डेली डाइट, वर्कआउट और स्किन केयर रूटीन के बारे में जानें। दृष्टि धामी का बर्थडे 10 जनवरी को होता है और वह इस 36 साल की हो जाएंगी। 

दृष्टि धामी का मॉर्निंग रूटीन

इस बारे में उनका कहना है, 'मैं अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करती हूं क्‍योंकि मैं कॉफी नहीं लेती हूं। मैं मिठाई से दूर रहती हूं, क्योंकि मुझे मिठाई बिल्कुल पसंद नहीं है। मैं जीरो प्रिजर्वेटिव के साथ घर पर बनी अच्छी ग्रीन स्मूदी या फ्रेश जूस का सेवन करती हूं। मैं कभी-कभी इडली, पोहा, उपमा और ढोकला लेती हूं। मेरे लिए नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है जिससे मैं समझौता नहीं कर सकती।'

दृष्टि धामी का डेली डाइट रूटीन

drashti dhami diet

अपने डेली डाइट रूटीन के बारे में बात करते हुए, दृष्टि धामी ने शेयर किया, "जब मैं अपने दिन की शुरुआत करती हूं तो मेरा रूटीन ग्रीन टीका गर्म कप होता है। लेकिन मैं घर का खाना भी खाती हूं जिसमें ढेर सारी सब्जियां, चपाती, दाल, दही आदि शामिल होता है। मैं ऐसी नहीं हूं जो सिर्फ डाइट फूड पर निर्भर करें, मुझे अपने घर का पका हुआ इंडियन भोजन चाहिए, लेकिन बिना तेल या थोड़े से घी के साथ। मुझे बहुत ज्‍यादा खाना पसंद नहीं है क्‍योंकि इससे मुझे अनकम्फर्टेबल महसूस होता है। लेकिन मैं चीट मील से खुद को वंचित नहीं करती हूं। यह संतुलन और आपके शरीर को जानने में मदद करती है।"

इसे जरूर पढ़ें: इंडियन से लेकर वेस्टर्न आउटफिट में बेहद स्टाइलिश दिखती हैं दृष्टि, देखें उनकी तस्वीरें

तान्‍या ने उनसे आगे पूछा कि वह अपने बिजी वर्क शेड्यूल के बीच अपनी डाइट को कैसे ध्‍यान रखती है। तब उन्‍होंने कहा, "मैं अपनी डाइट से कभी समझौता नहीं करती हूं। मेरे शेड्यूल के साथ क्या हो सकता है, उसे मैनेज करती हूं। मैं लोगों को एक निर्धारित भोजन समय के लिए प्रोत्साहित करती हूं। अपने शरीर को इस तरह से अनुशासित करती हूं कि यह एक व्यवस्थित क्रम में काम करें।' 

''यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मैं अपनी आंतरिक फिटनेस का ध्यान रखूं और इसे हेल्‍दी डाइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। मैं ऐसी हूं जो अपना नाश्ता सुबह 8 बजे और रात का खाना 7:30 या 8 बजे तक कर लेती हूं।"

दृष्टि धामी का फिटनेस और हेल्‍थ टिप्‍स

drashti dhami fitness tips

तान्‍या ने दृष्टि धामी से अपने पाठकों के लिए कुछ फिटनेस और वेलनेस टिप्स शेयर करने के लिए कहा। तब उन्‍होंने कहा, "मैं कहूंगी कि आप रोजाना एक्‍सरसाइज करें और सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं। ऐसे फूड्स का सेवन करें जो आपके शरीर के लिए अच्‍छे हों और आपके आंतरिक स्वास्थ्य का समर्थन करते हों, न कि केवल शारीरिक रूप से। मैं सुनिश्चित करती हूं कि मैं जो कुछ भी खाती हूं वह हेल्‍दी है और मुझे इससे लंबे समय तक फायदा हो।'' 

आगे उन्‍होंने बताया, 'आप टेस्‍टी फूड्स के बारे में यह बात जानते होंगे कि यह आपको आकर्षक और टेस्‍टी लगते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता कि यह आपके शरीर के अंदर क्या आपदा पैदा कर सकते हैं। इस तरह से अगर आप भौतिक चीजों की तरह भोजन और डाइट पर निवेश करें जो आपको मजबूत आंतरिक फिटनेस देने में मदद करेगा।"

 

इम्यूनिटी के लिए फूड्स और ड्रिंक्‍स

कोविड अभी भी है और तान्‍या ने दृष्टि धामी से पूछा कि क्या उनकी डाइट में ऐसे फूड्स या ड्रिंक्‍स हैं जो उनके इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। उन्‍होंने कहा, "ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा का समर्थन करने में मदद के लिए जाने वाले एक्‍स्‍ट्रा विटामिन-सी के साथ मेरे शरीर को भीतर से शुद्ध करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, बहुत सारी हरी सब्जियां, खट्टे फल, बाजरा, ज्वार, फाइबर भोजन और भरपूर पानी मेरी डाइट में शामिल हैं।"

त्वचा और बालों के लिए घरेलू नुस्‍खे

drashti dhami skin care tips

घरेलू नुस्‍खों के बारे में बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि वह अपनी त्वचा और बालों की देखभाल घर पर ही करती हैं। उन्होंने कहा, "मैं सप्ताह में एक बार अपने बालों में तेल लगाती हूं और महीने में एक बार स्पा करती हूं। तेल मैं घर पर बनाती हूं।"

इसे जरूर पढ़ें: दृष्टि धामी की जिंदगी से जुड़ी इन अनसुनी बातों के बारे में नहीं जानती होंगी आप

अपनी त्वचा की देखभाल के बारे में शेयर करते हुए, उन्होंने आगे कहा, "अपनी त्वचा के लिए मैं बहुत सारा पानी पीती हूं और अपने बालों के लिए मैं तेल और मालिश जरूर करती हूं। मैं ज्यादातर एसेंशिल ऑयल का इस्‍तेमाल करती हूं और उन्हें कंडीशन करती हूं। मैं अपना मेकअप हमेशा साफ करके सोती हूं। अगर मैं काम नहीं कर रही होती हूं तो हमेशा सोने से पहले सीटीएम रूटीन को फॉलो करती हूं।"

क्या आपको यह एक्सक्लूसिव इंटरव्यू पढ़कर कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com