बिग बॉस सीजन 13 के पहले फिनाले के बाद बिग बॉस हाउस में 6 नए सदस्यों की वाइल्ड कार्ड एंट्री हुई है। इनमें से एक है शेफाली जरीवाला। जी हां, वही शेफाली जरीवाला जिनके ‘कांटा लगा’ सॉन्ग पर हंगामा मच गया था। शेफाली इस वक्त बिग बॉस हाउस के अंदर है और बहुत अच्छा गेम खेल रही हैं। आपको बता दें कि बिग बॉस हाउस के अंदर शेफाली जरीवाला के एक्स बॉयफ्रेंड और बिग बॉस 13 के स्ट्रॉन्ग कंटेस्टेंट्स में से एक सिद्धार्थ शक्ला भी हैं। जब शेफाली जरीवाला ने घर में एंट्री की थी तो सिद्धार्थ शुक्ला ने उन्हें देखते ही कहा था कि ‘तू तो बहुत पतली हो गई है।’ वैसे शेफाली जरीवाला वाकई काफी फिट हैं। 36 वर्ष की उम्र में भी वह अपनी फिटनेस की वजह से अपनी उम्र से 6 साल छोटी नजर आती हैं। शेफाली जरीवाला अपनी रियल लाइफ में बहुत ज्यादा फिटनेस फ्रीक है। शेफाली जरीवाला के दिन की शुरूआत ही खुद को फिट रखने से हाती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि शेफाली खुद को कैसे फिट रखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Bigg Boss Breaking News: Google बता रहा है Paras Chhabra और Asim Riaz हैं Bigg Boss 13 Winner, देखें तस्वीरें

 

शेफाली जरीवाला सुबह उठते ही रोज योगा करती हैं। उनके फिट होने का यह बड़ा कारण हैं वहीं शेफाली केवल योगा नहीं करती बलिक उनके डेली रुटीन में जिम भी शामिल है। शेफाली का इंस्टाग्राम अकाउंट में मौजूद वीडियो और तस्वीरों को देख कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि शेफाली कितनी फिटनेस फ्रीक है और फिट रहने के लिए वह कितनी महनत करती हैं। वैसे हमें जो तस्वीरें शेफाली के इंस्टाग्राम अकाउंट से मिली हैं वह बताती हैं कि वह वीरभद्रासन और अर्ध चंद्रासन रोज करती हैं। चलिए आपको इन दोनों योगा पोज के फायदे बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Bigg Boss 13 Inside News: शेफाली जरीवाला के पति पराग त्यागी ने सिद्धार्थ शुक्ला को लेकर कहीं ये बड़ी बात, आप भी जानें

shefali jariwala fitness story mantra

वीरभद्रासन 

अगर आप भी शेफाली की तरह वीरभद्रासन करना चाहती हैं तो पहले इस आसन की खूबियों के बारे में जान लें। इसे अंग्रेजी में वॉरियर पोज कहा गया है। इस आसन का जुड़ाव भगवान शिव जी से है। इस आसन का नाम ही भगवना शिव के एक अवतार ‘वीरभद्र’ के नाम पर पड़ा है।  इस योगासन द्वारा हाथ, कंधों, जांघों और कमर की मांसपेशियों को स्ट्रेच और मजबूत बनाया जा सकता है। ‘कांटा लगा गर्ल’ शेफाली जरीवाला की Bigg Boss House में धमाकेदार एंट्री, देखें वीडियो

कैसे किया जाता है यह आसन 

  • इस आसन को करने के लिए आपको सावधान होने वाली मूद्रा में खड़ा होना है।
  • फिर दोनों पैरों को ढाई से तीन फुट फैलाना होगा। इसके साथ ही आपको दोनों हाथों को अपने कंधों की सीध में उपर की ओर उठाना होगा। 
  • इतना करने के बाद अपने दाएं पैर के पंजे को 90 डिग्री में घुमा लें। 
  • अपने दाएं पैर के घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें। घुटने की सीध में कमर को लेकर आएं। हाथों को सीधा ही रखना है। 
  • ध्यान रखें दाएं पैर को ही मोड़ना है आपका बायां पैर एकदम सीधा होना चाहिए। 
shefali jariwala gym video

अर्ध चंद्रासन 

अर्ध का अर्थ होता है आधा और चंद्रासन का मतलब होता है चांद बनाना। अर्ध चंद्रासन यानी शररी को बैलेंस करके शरीर का आकार अर्ध चंद्र के समान बनाना। इस योगासन का आकार त्रिकोण के समान भी बनता है तो इसे त्रिकोणासन भी कहते हैं। इस योगासन को करने से शरीर के आगे वाले भाग में खिंचाव उत्पन्न होता है। इस आसन को करने से पूरे शरीर में लचीलापन आ जाता है। 

वैसे इन दोनों आसन को करने के साथ-साथ शेफाली जिम भी रेग्यूलर जाती हैं और अपने फिटनेस ट्रेनर के कहे मुताबिक एक्सरसाइज भी करती हैं। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने बहुत सारे जिम करते हुए वीडियो भी शेयर किए हुए हैं।