• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बॉडी में लचीलापन लाने के लिए करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेंगे बेहतर परिणाम

 बॉडी में लचीलापन आने से शरीर में दर्द जैसी समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -28 Jun 2022, 17:45 ISTUpdated -28 Jun 2022, 18:37 IST
Next
Article
Flexibility

लाइफस्टाइल से जुड़ी बुरी आदतों की वजह से शरीर का लचीलापन काफी प्रभावित होता है। इसी वजह से बहुत से लोगों को कमर में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए बॉडी में लचीलापन होना बहुत जरूरी है। बॉडी में लचीलापन लाने के लिए आप नियमित रूप से योगा कर सकते हैं। इससे न केवल शरीर में लचीलापन आता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। आइए जानते हैं पीठ, गर्दन, कंधें या बॉडी के सारे पार्ट्स में लचीलापन लाने के लिए किन योगासन का सहारा लिया जा सकता है। 

1. ताड़ासन से बनेगी बॉडी फ्लैक्सिबल

tadasana benefits

ताड़ासन को माउंटेन पोज के नाम से भी जाना है। इस आसन को करने से पूरे शरीर की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है जिससे बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है। ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले मैट पर खड़े हों और इसके बाद दोनों हाथों को मिलाकर ऊपर की तरफ ले जाएं। साथ ही पंजों को बल खड़े हो जाएं। बहुत से लोग ताड़ासन को सिर्फ लंबाई बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन फ्लेक्सिबल बॉडी के लिए भी ताड़ासन किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः सोनल जैसी खूबसूरती और फिटनेस के लिए 35 साल की महिलाएं करें ये 3 योग

2. बॉडी को लचीला बनाने के लिए करें उत्तानासन 

uttanasana

उत्तानासन करने के लिए योगा मैट पर खड़े होकर दोनों हाथों को हिप्स पर रखें। इसके बाद सांस को अंदर खींचते हुए कमर को आगे की तरफ मोड़ें। साथ ही अपने सिर को घुटनों से मिलाएं। इस आसन को रोजाना करने से धीरे-धीरे आपकी बॉडी लचीली हो जाएगी। इस आसन को करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है। कमर से लेकर पैरों तक पूरे शरीर में मूवमेंट होती है। ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट तक उत्तानासन जरूर करें। आप अपने शरीर के हिसाब से आसन को ज्यादा समय तक भी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः तन और मन को दुरुस्‍त रखने के लिए हर महिला को करने चाहिए ये 5 योग

3. नटराजासन भी है अच्छा ऑप्शन

natarajasana

योगासन की सूची में नटराजन सबसे ज्यादा फायदे देने वाले आसन में से एक है। नटराजासन करने के लिए मैट पर सीधे खड़े हो जांए। इसके बाद गहरी सांस लेकर बाएं पैर को घुटने से मोड़कर पीछे की ओर ले जाएं और बाएं हाथ से पैर के अंगूठे को पकड़ें। नटराजासन करते वक्त बाडी ऐसी मुद्रा में आ जाती है कि खड़े-खड़े पूरे शरीर की एक्सरसाइज जो जाती है। बॉडी में लचीलापन लाने में लिए नटराजासन आपकी बहुत मदद कर सकता है। 

4. धनुरासन भी है काफी फायदेमंद 

dhanurasana

वेट लॉस करने के लिए अक्सर धनुरासन करने की सलाह दी जाती है। इस आसन को करने से न सिर्फ वेट लॉस होगा बल्कि बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी भी आएगी। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को हाथों से पकड़कर शरीर का सारा भार नाभि पर डालें। धनुरासन करते वक्त शरीर में खिंचाव आता है जिससे बॉडी फिट बनती है और फ्लेक्सिबल भी।

योग रोग से बचाने का एक बढ़िया रास्ता है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए हर इंसान को रोजाना थोड़ा समय निकालकर योगा जरूर करनी चाहिए।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Picture Credit: Freepik

  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।