• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

गंदे योगा मैट को साफ करने का आसान तरीका जानें 

सेहत के लिए न केवल योगा बल्कि मैट का भी साफ होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई जरूर करें। 
Published -06 May 2022, 10:42 ISTUpdated -06 May 2022, 12:34 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -06 May 2022, 10:42 ISTUpdated -06 May 2022, 12:34 IST
Next
Article
yoga mat cleaning tips

शरीर को फिट रखने के लिए योगा करना बेहद जरूरी होता है। साथ ही आजकल योगा करते दौरान मैट का इस्तेमाल किया जाने लगा है। अगर हम आपसे कहें कि आपको योगा मैट को साफ करना चाहिए। तो आप कहेंगे कि इसे साफ करने की क्या जरूरत है। क्योंकि गंदे मैट से कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। मैट पर गंदगी आसानी से दिखती नहीं है। लेकिन आपको अपनी स्वंय की स्वच्छता के लिए इसे धोना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको योगा मैट को साफ करने का तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं इस बारे में। 

गुनगुने पानी में भिगोएं

easy tips to clean yoga mat

योगा मैट को धोने के लिए सबसे पहले एक बाथटब में गुनगुना पानी डालें। इसके बाद इसमें डिशसोप डालें। आप चाहें तो माइल्ड डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  फिर योगा मैट को इस सॉल्यूशन में भिगो दें। इससे मैट पर जमी सारी गंदगी हट जाएगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे मैट खराब हो सकता है। करीब 5-10 मिनट तक मैट को भिगोएं रखें। इससे आपको मैट को साफ करने में आसानी होगी। 

स्पॉन्ज से करें साफ 

yoga mat clean

अब जब आपने मैट को कुछ मिनट के लिए भिगोकर रख दिया है, तो अब बारी आती है इसे रगड़ने की। योगा मैट को स्पॉन्ज से रगड़ लें। मैट के कोने-कोने को अच्छे से साफ करें। आपको कम से कम दो बार मैट को अच्छे से  रगड़ना चाहिए। इससे आपका योगा मैट चमकने लगेगा। 

साफ पानी में धोएं

अब आपको मैट को साफ पानी में धोना चाहिए। इसे तब तक धोएं जब तक कि मैट पर से सारी गंदगी और साबुन न हट जाए। इसके लिए आपको ज्यादा पानी की आवश्यकता होगी। इसलिए बाथटब के बजाय बाथरूम में नल के नीचे मैट रख दें। फिर अपने पैरों या हाथों से इसे साफ कर लें। (कैनवास जूतों के लिए क्लीनिंग टिप्स)

इसे भी पढ़ें: वॉश बेसिन पर लगे जंग से लेकर हार्ड वाटर तक के दाग को हटाने के घरेलू तरीके जानें

मैट से अतिरिक्त पानी निकालें

yoga mat

अब जब आपने योगा मैट को अच्छे से धो लिया है, तो अब आपको इसमें मौजूद अतिरिक्त पानी को सोखना है । इसके लिए आपको सबसे पहले मैट को तेजी से झटकना होगा ताकि इसमें जमा हुआ पानी निकल जाए। इसके अलावा मैट के अदंर एक कपड़ा लगाएं। यह कपड़ा मैट में मौजूद पानी को कुछ हद तक सोख लेगा। जिससे यह कुछ ही समय में सूख जाएगा। (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

मैट को सुखाएं

क्योंकि अब मैट पूरी तरह से साफ हो गया है, तो अब आपको इसे सुखाना चाहिए। आप योगा मैट को सुखाने के लिए पैंट हैंगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर अगर आपके पास ड्राईंग रैक है तो इसके ऊपर मैट को बिछा दें। इससे मैट सूख जाएगा। आपको योगा मैट को क्लोथ ड्रायर में नहीं रखना चाहिए। इससे न केवल आपका मैट खराब हो सकता है, बल्कि आग लगने की भी संभावना रहती है। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

इन बातों का रखें ध्यान

  • हफ्ते में दो-बार योगा मैट को कपड़े से साफ जरूर करें।
  • मैट पर योगा करने से बॉडी से पसीना बहता है, जिससे इस पर जर्म और बैक्टीरिया जम सकते हैं। इसलिए आपको महीने में कम से कम दो बार इसकी डीप क्लीनिंग जरूर करनी चाहिए। 
  • योगा मैट को ऐसी जगह पर रखें, जहां इस पर धूल-मिट्टी न लगे। ऐसे में आपको इसे रोजाना साफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
  • मैट को धोने के लिए हार्श केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।