आलिया भट्ट एक पिलाटे्स लवर हैं और अक्सर उन्‍हें जिम में पसीना बहाते हुए देखा जाता है। हालांकि आलिया ज्यादातर समय फिल्मों, प्रमोशन और शूटिंग में बिजी रहती हैं, लेकिन फिर भी खुद को फिट रखने के लिए जिम जाना कभी भी मिस नहीं करती हैं। हाल ही में, आलिया का अपनी ट्रेनर के साथ एरियल पिलाटेस प्रैक्टिस करते हुए एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर दिखाई दिया है।

डिम्‍पल गर्ल आलिया भट्ट आजकल लगभग हर किसी के दिल पर राज कर रही हैं। उनकी एक्टिंग ही नहीं बल्कि ब्‍यूटी और फिटनेस के भी लाखों फैन है। जी हां उनकी खूबसूरत स्किन, दिल छूने वाले डिम्‍पल और परफेक्‍ट फिगर ने सबको को दीवाना बना रखा है। लड़कियां तो आलिया से इतना इंप्रेस है कि उनकी जैसी अट्रैक्टिव फिगर पाना चाहती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती है। बॉलीवुड की क्‍वीन आलिया भट्ट फिटनेस फ्रीक है और आजकल वह खुद को फिट रखने के लिए पिलाटेस कर रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ वर्कआउट से नहीं चलेगा काम हाई इम्पैक्ट वर्कआउट करें ट्राय

वीडियो में, आलिया भट्ट को छत से संदिग्ध कपड़े में खुद को उलझाते हुए देखा जा सकता है। कुछ मिनटों के बाद, वह उलटी हो गई और अपनी पॉजिशन को पकड़ लिया। हालांकि राजी एक्‍ट्रेस झूला झूल रही थी, लेकिन उल्टा लटकते समय उन्‍होंने लेग रेसेस और स्‍ट्रेस किया। फिटनेस ट्रेनर, यास्मीन कराचीवाला भी खुद को फिट रखने के लिए एरियल पिलाटेस करती हैं। उनके इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आपको भी समझ में आ जाएगा। 

एरियल पिलाटेस क्या है?

alia bhatt fitness secret aerial pilates

अगर आपको लग रहा है कि फिटनेस के लिए यह क्‍या है तो इसके बारे में हम आपको विस्‍तार से बता रहे हैं। एरि‍यल पिलाटेस एक एक्‍सरसाइज है जिसे एरियल सिल्‍क और हैमॉक की हेल्‍प से किया जाता है, जिसे छत से बांधा जाता है। जिसमें आपको हवा में झूलना होता है। इसे विभिन्न पोज़ में किया जा सकता है जैसे कि बैठकर, सीधे खड़े रहकर या उल्टा लटककर और इसके विभिन्न मन और शरीर के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। यह एक ऐसा फुल-बॉडी वर्कआउट है, जिससे कोर मसल्स स्ट्रांग और एक्स्ट्रा फैट कम होता है। साथ ही इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। एरियल हैमॉक पर सिर्फ पिलाटेस ही नहीं बल्कि कई तरह-तरह के आसन और मेडिटेशन किए जा सकते हैं।

एरियल पिलाटेस के फायदे

बॉडी होती है फ्लैक्‍सीबल

जब आप हवा में होते हैं, तो यह आपकी मसल्‍स और हड्डियों से तनाव को मुक्‍त करता है और लचीलेपन में सुधार करता है। यह कोर मसल्‍स को भी मजबूत करता है और रीढ़ और कंधे के लचीलेपन को बढ़ाता है।

वेट लॉस

aerial pilates for weight loss

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहती हैं तो एरियल पिलाटेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, यूएसए की एक स्‍टडी के अनुसार, एक औसत एरियल पिलाटेस सत्र में आप लगभग 1000 कैलोरी बर्न कर सकती है, जबकि, नियमित पिलाटे्स से केवल 500 कैलोरी बर्न होती  हैं।

बॉडी पोश्‍चर में सुधार

रेगुलर एरियल पिलाटेस करने से आपका लचीलापन बढ़ता है और आपकी बॉडी पोश्‍चर में सुधार होता है। इसे करने से आप एनर्जी से भरपूर भी बने रहते हैं।

मूड होता है बेहतर

mood booster aerial pilates

आपके वजन को कम करने और पोश्‍चर में सुधार करने के अलावा, यह एक्‍सरसाइज आपके मूड को बेहतर करने के लिए भी जानी जाती है। एरियल पिलाटेस बॉडी में एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज करता है, जिससे तनाव से राहत मिलती है और मूड को बढ़ाता है।

इसे जरूर पढ़ें: आलिया भट्ट की तरह खुद को हॉट रखना चाहती हैं तो आप भी करें ये exercise

डाइजेशन होता है बेहतर

अगर अभी भी आप इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए तैयार नहीं है तो जान लें कि इसे करने से आपकी आंतों हमेशा इसकी आभारी रहेंगी। क्योंकि स्ट्रेच और मूवमेंट जो वर्कआउट का हिस्सा हैं, डाइजेशन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में हेल्‍प करता है। 

तो आप इस एक्‍सरसाइज को करना शुरू कर रही हैं। इस तरह के फिटनेस के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हरजिंदगी के साथ जुड़े रहिये।