टॉप वेलनेस ब्रांड अक्षर योग, जिसे शायद किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं, ने एरियल योग में फ्लाइंग बर्ड योग की शुरुआत करके अपनी सफलता में एक और योग को जोड़ा है। इस लेटेस्ट फॉर्म ऑफ हाई इम्पैक्ट वर्कआउट की शुरुआत योग के फेमस ग्रैंडमास्‍टर अक्षर ने किया।

फिटनेस lovers के लिए एक क्रांतिकारी कदम

लीडिंग सैंडलवुड एक्टर और योग पसंद करने वाले पुनीत राजकुमार ने इसका उद्घाटन किया और फ्लाइंग बर्ड योग के जरिये एक क्रांतिकारी कदम, फिटनेस lovers के सामने लाएं। फिटनेस में अक्षर योग में कई तरह के hammocks की शुरुआत की, ताकि इस तरह के योग को सही तरीके से किया जा सके।

योग को फेमस करने के लिए hammocks में कर्व, टर्न और ट्विस्ट का इस्‍तेमाल किया गया। जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि फ्लाईंग बर्ड योग, एक बर्ड की flexibility और freedom को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। उसी तरह इस योग को करने से आपकी बॉडी भी flexible हो जाएगी। इसमें ग्रैंडमास्‍टर अक्षर द्वारा डिजाइन किए 150 से अधिक पोज हैं।

इस मौके पर चेयरमैन और कोर्स डायरेक्टर अक्षर योग के ग्रैंडमास्टर अक्षर ने कहा, "योग वास्तव में मानव द्वारा बनाई गई एक्‍सरसाइज का सबसे प्राचीन रूप है। हालांकि, योग की सुंदरता में इसकी flexibility and versatility भी है। फ्लाइंग बर्ड योग में ऐसे तरीके इस्‍तेमाल किए है ताकि फिजीकल हेल्‍थ के साथ मेंटल हेल्‍थ पर भी ध्‍यान दिया जा सकें। इसलिए हमने अपने सभी elements में 'मेक इन इंडिया' को शामिल करने की कोशिश की है।'' 
akshar yog inside image
Image Courtesy: Netdna-cdn.com

फ्लाइंग बर्ड योग के फायदे

फ्लाइंग बर्ड योग महिला और पुरुष में बुनियादी डर को दूर करता है। साथ ही यह flexibility, बेहतर फोकस, मजबूत मसल्‍स, stress relief आदि जैसे कई तरह के health benefits देता है। यह पीठ के दर्द से परेशान लोगों के लिए भी बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है, क्‍योंकि यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाती है, एजिंग को स्‍लो करती है। इसके अलावा इस एक्‍सरसाइज से चेहरे की केशिकाओं में फ्रेश ब्‍लड फ्लो होता है जिससे चेहरे पर चमक आती है।

'मेड इन इंडिया' की आइडिया से प्रेरित, अक्षर योग ने देश में बेहतरीन hammocks में से एक की शुरुआत की है। इस superior quality प्रोडक्‍ट को कोर मसल्‍स को मजबूत और बॉडी को flexibile बनाने के विचार और इरादे से बनाया गया है। इसे नायलॉन कपड़े और limited stretch ability के साथ डिजाइन किया गया है ताकि फ्लाइंग बर्ड योग करते हुए बॉडी रिलेक्‍स हो सके। यह बहुमुखी प्रोडक्‍ट high tensile strength 900mpa और बॉडी वेट को ध्यान में रखते हुए 200kgs की मजबूती का बनाया गया है। यह hammock आपको अक्षर योग स्कूलों, aksharyoga.com और बहुत ही जल्‍दी #amazon पर नीले, गुलाबी, हरे, सफेद और काले रंग में मिलने लगेगा।

फिटनेस के प्रति जुनून

बैंगलोर का फिटनेस और वेलनेस के प्रति जुनून कभी कम नहीं होता। देश के लोग हेल्‍दी बॉडी पाने के लिए एक्टिव लाइफस्‍टाइल को चुनते हैं। यह वर्कआउट खासतौर से लोगों को खुश करने के लिए डिजाइन किया गया है। ताकि लोग फ्लाइंग बर्ड योग से कोर मसल्‍स को मजबूत बना सके।

अक्षर योग की जानकारी

अक्षर योग ग्रैंडमास्टर अक्षर ने इसे इसलिए बनाया है ताकि योग को मानवता के साथ फिर से जोडा जा सकें। चिकित्सीय से लेकर कॉर्पोरेट तक, अक्षर योग की हर तकनीक, कोर स्ट्रेंथ बढ़ाने, एक्टिव रहने, वजन कम करने और बॉडी के हर हिस्‍से को टोन करने में हेल्‍प करती है।

Read more: Weight loss के लिए कड़ी मेहनत करने वाले 6 Bollywood stars