आज थायरॉयड एक आम समस्‍या बन गई है जिसमें हर दूसरी महिला परेशान रहती हैं। जी हां आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते हमें बहुत सारी बीमारियां परेशान करती हैं उनमें से एक थायरॉयड भी है। अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन के अनुसार, लगभग 20 मिलियन अमेरिकी थायरॉयड के कुछ रूपों से परेशान हैं, लेकिन फिर भी 60 प्रतिशत को यह नहीं पता कि उन्हें यह समस्या भी है। यह बताता है कि थायरॉयड वास्तव में महत्वपूर्ण है। थायरॉयड वास्तव में आपके गले के निचले हिस्से में वो ग्‍लैंड है जो आपके शरीर से जुड़े हर काम को प्रभावित करता है। इसलिए जब इसमें कोई समस्या आती है तो पूरी बॉडी में समस्या आने लगती है। अगर लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो ये समस्‍या जानलेवा भी हो सकती है। लेकिन सभी की देखभाल करने वाली महिलाएं अक्‍सर अपनी हेल्थ की अनदेखी करती हैं। जी हां महिलाएं अक्‍सर थायरॉयड से जुड़े आम लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेतीं। जिससे भविष्‍य में वह कई बीमारियों का शिकार हो जाती है। आइए थायरॉयड के आम लक्षणों के बारे में जानें जिन्‍हें महिलाओं को गंभीरता से लेना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को थायरॉयड होने का खतरा है ज्‍यादा, आज ही कराएं टेस्‍ट

हमेशा थकान महसूस होना

thyroid health tired inside

अगर आपको ऐसा महसूस होने लगा है कि आज से पहले जिन कामों को करते समय आपको पता नहीं लगता था। अब उन्‍हीं कामों को करने में बहुत ज्‍यादा थकान महसूस होने लगी हैं। और थकान भी ऐसी जो लगातर बनी रहती हैं तो ये थायरॉयड का आम लक्षण हो सकता है। हालांकि महिलाएं इस को हमेशा नजरअंदाज करती हैं। 

यूरीन की आदतों में बदलाव

अगर आपको लगता है कि आप पहले से अधिक बार बाथरूम जाती हैं या अचानक से आपको कब्ज की समस्‍या सताने लगी हैं तो इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह थायरॉयड के आम लक्षणों में से एक है। 

वजन में तेजी से उतार-चढ़ाव

thyroid health weight gain inside

अगर पिछले कुछ समय से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ या कम हो रहा है और बदलता जा रहा है तो एक बार अपना थायरॉयड टेस्ट जरूर करवाएं।

मूड में बदलाव

कभी-कभी मूड खराब होना बेहद ही आम है। लेकिन अगर आप अक्‍सर बिना किसी कारण के कभी दुखी तो कभी खुश होने लगती हैं तो डिप्रेशन महसूस करती हैं तो यह मूड स्विंग थायरॉयड की ओर इशारा करते हैं। इसे नजरअंदाज करना आपके लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं है।  

इसे जरूर पढ़ें: इन 10 लक्षणों से समझ जाइए कि थायरॉयड दे रहा है दस्‍तक

बालों का झड़ना और ड्राई स्किन

thyroid health hair fallinside

अचानक से आपको लगने लगे कि आपके बाल बेजान होकर लगातार टूट रहे हैं या बहुत सारी क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी आपकी स्किन ड्राई है तो यह एक थायराइड टेस्ट का समय है।

पीरियड्स में बदलाव

आपके पीरियड्स आपकी अच्‍छी हेल्‍थ की ओर इशारा करते है। अगर आपके पीरियड्स में कोई भी बदलाव है तो आपको ध्‍यान देने की जरूरत है क्योंकि इसका कारण थायरॉयड की समस्या हो सकती है।

आंखों में सूजन या खुजली

अगर आपको अचानक से अपनी आंखों में ड्राइनेस महसूस होने लगे और साथ ही उनमें हर समय इरिटेशन और खुजली भी हो तो एक बार थायरॉयड टेस्‍ट  करवाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।
अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें तो उसे नजरअंदाज ना करें क्‍योंकि यह थायरॉयड के आम लक्षण हो सकते है। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।