अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा लगाकर आप बड़े चाव से डायमंड्स खरीदती हैं। इनके होने का अहसास आपको खुश कर जाता है। घर का कोई फंक्शन हो या पार्टी, आप शान से अपनी डायमंड ज्वैलरी को फ्लॉन्ट करती हैं। डायमंड्स सिर्फ बेशकीमती स्टोन्स ही नहीं होते, ये आपका स्टेटस सिंबल भी हैं। इन्हें पहनकर आप एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस महसूस करती हैं।

DIAMOND CARE inside

जब आपके लिए यह ज्वैलरी इतनी स्पेशल है तो क्यों ना अपने इन बेशकीमती स्टोन्स के रखरखाव पर खास ध्यान दिया जाए। आइए जानें कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप अपने इन बेशकीमती स्टोन्स की चमक हमेशा के लिए बनाए रख सकती हैं-

1. डायमंड्स को एक पैडेड बॉक्स में रखें क्योंकि रफ कंटेनर में रखने से डायमंड पर स्क्रेच पड़ सकते हैं। यह भी जरूरी है कि आप हर पीस को अलग रखें ताकि वह लंबे वक्त तक सही-सलामत बना रहे।

DIAMOND CARE inside

2. अगर आपका ज्वैलरी पीस डायमंड के साथ-साथ ओपल और पर्ल्स से भी जड़ा हुआ है तो उसे लंबे वक्त तक बहुत अंधेरी जगह पर मत रखें क्योंकि इससे उनकी चमक कम हो सकती है। ज्वैलरी पाउच या बॉक्स को किसी नमी वाली जगह पर मत रखें क्योंकि इससे भी स्टोन की चमक खराब हो सकती है। अगर आप मॉइस्चर वाली जगह पर रहती हैं तो आपके इस बारे में और भी ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

3. अपने डायमंड्स को सॉफ्ट ब्रश से साफ करें। आप कपड़े में क्लीनिंग सॉल्यूशन लेकर उससे भी डायमंड साफ कर सकती हैं।

4.रेगुलर क्लीनिंग से आप डायमंड्स को चमकीला बनाए रख सकती हैं। पॉलिशिंग के लिए बार-बार ज्वैलर के पास जाना सही नहीं है। बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट से भी ज्वैलरी को साफ करने का ट्रडीशनल तरीका सही नहीं है। ऐसा करने से स्टोन झड़ने लगता है और कुछ समय बाद इसकी ऊपरी परत उतर जाती है। 

Read more : इस तरह के कपड़े हैं शमा सिकंदर के फेवरेट, पर्स में होती हैं हमेशा ये तीन चीज़े

DIAMOND CARE inside

5. अपनी ज्वैलरी को आप गुनगुने पानी या जेंटल लिक्विड सोप से धो सकती हैं। वूलेन कपड़ों के लिए इस्तेमाल होने वाला साबुन या ऐसा साबुन, जिसमें मॉइस्चर ना हो, वह भी ज्वैलरी साफ करने के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। 

6.ज्वैलरी को आप पानी और उतनी ही मात्रा में अमोनिया में 30 मिनट के लिए रख सकती हैं। इसे हल्के हाथों से रगड़कर सुखा लें और सॉफ्ट कॉटन कपड़े में रख लें। 

7. डायमंड ज्वैलरी को नुकीली चीजों से दूर रखें। अगर इसमें लापरवाही हुई तो इससे उनकी ऊपरी सतह पर स्क्रेच पड़ सकते हैं, जिससे उनकी चमक खराब हो सकती है। 

8. शावर में जाने से पहले आपको अपनी सारी डायमंड ज्वैलरी उतार कर रख देनी चाहिए। पानी में मौजूद क्लोरीन इसके लिए अच्छा नहीं होता। 

DIAMOND CARE inside

9. डियो या हेयर स्प्रे लगाना हो तो उसे डायमंड ज्वैलरी पहनने से पहले ही लगा लें क्योंकि इससे भी डायमंड्स की चमक प्रभावित होती है।

10. डायमंड्स दुनिया के सबसे मजबूत नेचुरल मटीरियल माने जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये नष्ट नहीं हो सकते। इन पर स्क्रेच पड़ने के साथ-साथ आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि ये बहुत लूज तो नहीं हैं। 

11. एक्सरसाइज करते हुए या ऐसी एक्विविटीज में अपनी ज्वैलरी उतार दें, जिसमें आपको पसीना आए क्योंकि पसीने से ज्वैलरी की चमक फीकी पड़ने लगती है।