मेकअप करते हुए महिलाएं सबसे अधिक ध्यान अपन आईज पर देती हैं। पार्टी लुक में महिलाएं आई मेकअप के दौरान आईशैडो लगाती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको समझ ही नहीं आता कि आप किस कलर के आईशैडो का चयन करें। आमतौर पर, महिलाएं आईशैडो का कलर चयन करते समय केवल अपने आउटफिट के कलर पर ही फोकस करती हैं, लेकिन वास्तव में इसके लिए आपको अपने आई कलर पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि आप आउटफिट के अनुसार आईशैडो कलर तो चुन लेती हैं, लेकिन वह उनकी आंखों पर अच्छा नहीं लगता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह आपके आई कलर पर जंचता नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आई कलर के अनुसार आई शैडो कलर को सलेक्ट करने के आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: साल 2021 में खूबसूरत दिखने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये मेकअप ट्रेंड्स, आप भी जानें

tips  to  choose  eye  shadow

ब्राउन आईज के लिए आईशैडो

अगर आपकी आंखों का कलर ब्राउन है तो यकीन मानिए कि आप बेहद लकी है, क्योंकि इस आई कलर की महिलाएं किसी भी कलर के आईशैडो (परफेक्ट आईशैडो लगाने का तरीका) को आसानी से कैरी कर सकती हैं। चूंकि ब्राउन एक न्यूट्रल कलर है और इसलिए आप वार्म और कूल दोनों ही कलर को अपनी आईज पर अप्लाई कर सकती हैं। अगर आप अपनी आंखों को एक पॉप लुक देना चाहती हैं तो पर्पल के शेड को कैरी करें। वहीं, आप ब्राउन आईशैडो भी लगा सकती हैं। अगर आप आंखों को हाइलाइट करना चाहती हैं तो ऐसे में लाइट कूल ब्राउन कलर लगाएं। वहीं आंखों में एक डेप्थ एड करने के लिए मीडियम ब्राउन कलर को अप्लाई करें। इसके अलावा, आप कॉपर ऑरेंज और मैजेंटा आदि कलर्स को भी सलेक्ट कर सकती हैं।

नीली आंखों के लिए आईशैडो 

ब्लू आई कलर की महिलाएं अपनी आंखों को ब्यूटीफुल बनाने के लिए कई तरह के आईशैडो कलर को अप्लाई कर सकती हैं। अगर आपकी आईज ग्रीन-ब्लू कलर की हैं तो ऐसे में आप गोल्ड कलर आईशैडो को चुन सकती हैं। वहीं ब्लू आईज की महिलाएं शैंपेन कलर को भी सलेक्ट कर सकती हैं। यह एक लाइट शेड है, जिसे हाइलाइटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप एक सेफ शेड को चुनना चाहती हैं तो ऐसे में बेबी पिंक एंड लैवेंडर कलर को चुनें। साथ ही ब्लू कलर का कोई भी शेड आपकी ब्लू आंखों में के साथ अच्छा लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: ट्रेडिशनल ड्रेसेस के साथ आंखों पर लगाएं ये आईशैडो कलर कॉम्बिनेशन्स, मिलेगा स्टाइलिश लुक

tips  to  choose  eye  shadow pic

ग्रीन आईज के लिए आईशैडो कलर

ग्रीन आईज की महिलाएं पीच आईशैडो कलर को चुन सकती है। यह न्यूट्रल शेड आपकी आंखों को एक हाइलाइटिंग टोन देता है। इसके अलावा, अगर आप स्मोकी आईज लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्लैक की जगह ग्रे कलर को चुनें। वहीं, कूल ब्राउन और अर्थी टोन्स आपकी ग्रीन आईज को अधिक काम्पलीमेंटरी लुक देते है। इसके अलावा, अगर आप चाहे तो ग्रीन शेड को भी अप्लाई कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप ऐसे शेड चुनें जो आपकी आंखों के रंग के करीब हों।

हेज़ल आईज के लिए आईशैडो कलर

हेज़ल आईज ऐसी आईज हैं जिनके लिए कलर डिसाइड करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यह हरे और भूरे रंग का मिश्रण है और अक्सर रंग बदलता है। डार्क पिंक और फ्यूशिया हेज़ल आंखों में सबसे अच्छा लुक देते हैं। चूंकि आंखों का रंग बदलता है, इसलिए बहुत सारे विकल्प हैं। आप लाइट पिंक से लेकर डार्क पिंक कलर पिंक के किसी भी शेड को सलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बरगंडी कलर को भी अप्लाई कर सकती हैं। साथ ही साथ, आप डीप प्लम, नेवी, ग्रीन और ब्राउन कलर्स में से किसी कलर को आई मेकअप का हिस्सा बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik