• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिल्क या कॉटन जानें किस स्कार्फ से गर्मियों में रहेगी त्वचा एकदम SAFE

सिल्क और कॉटन फैब्रिक की अपनी खूबियां हैं, लेकिन गर्मियों में आपके लिए क्या बेहतर है आइए यह भी जान लें।  
Published -13 Apr 2022, 14:06 ISTUpdated -13 Apr 2022, 14:22 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -13 Apr 2022, 14:06 ISTUpdated -13 Apr 2022, 14:22 IST
Next
Article
cotton vs silk scarves for summer

गर्मियों में जितना हो सके हमें अपनी त्वचा को धूप से बचाना चाहिए। सूरज की किरणें हमारी स्किन को पेनेट्रेट करके अंदर तक पहुंचती हैं और त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में अच्छा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लोशन तो काम करेगी ही, लेकिन आपको एक्स्ट्रा केयर भी रखनी पड़ेगी। इस एक्स्ट्रा केयर के लिए गर्मियों में स्कार्फ का उपयोग करना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

स्कार्फ आपको स्टाइलिश लुक देने के साथ ही एक्सपोज्ड एरिया को धूप की यूवीए-यूवीबी किरणों से बचाएगा। बाजारों में भी स्कार्फ के कई ऑप्शन इस समय मौजूद होंगे तो आप अपनी पसंद के स्कार्फ लेकर उसे स्टाइल कर सकती हैं। हां लेकिन कौन-सा स्कार्फ आपकी स्किन के अच्छा होगा कभी सोचा है?

जी हां, स्किन का इरिटेशन से बचने के लिए आपको फैब्रिक का ध्यान देना भी जरूरी है। तो चलिए आज आपको बताएं कि सिल्क या कॉटन फैब्रिक का कौन-सा स्कार्फ आपकी स्किन के लिए बेहतर है।

इसे भी पढ़ें : कैसे करें कपड़े की पहचान? क्या आप जानते हैं इन 10 तरह के फैब्रिक के बारे में?

क्या है सिल्क?

what is silk

फाइब्रोइन से बना नेचुरल प्रोटीन फाइबर, जिसका शिमरी टेक्सचर होता है, उसे सिल्क फैब्रिक होता है। यह एक तरह का लग्जरियस फैब्रिक है, जिसकी कई वैरायटी होती हैं। ज्यादातर सिल्क को सिल्कवर्म से बनाया जाता है। 

सिल्क आपकी स्किन को नहीं करता इरिटेट

सिल्क एक स्मूथ कपड़ा होता है और आपने लोगों को कहते सुना होगा कि सिल्क की शुद्धता देखने के लिए उसे अंगूठी से निकालकर चेक किया जाता है। यह बहुत ही सॉफ्ट कपड़ा होता है, जो आपकी स्किन को इरिटेट नहीं करेगा (कैसे पहचानें कोसा सिल्क का कपड़ा )।

सिल्क हाइपोएलर्जेनिक होता है

अगर गर्मियों में आपको पसीना आता है, तो जाहिर है कि धूल, गंदगी आदि से आपकी स्किन में रैशेज आदि हो सकते हैं। सिल्क हाइपोएलर्जेनिक होता है यानी इससे आपको किसी तरह की एलर्जी होने की संभावना नहीं होगी।

क्या है कॉटन?

what is cotton

कॉटन एक स्टेपल फाइबर होता है, जो कई अलग-अलग फाइबर से बनाया जाता है। यह कॉटन प्लांट्स के नेचुरल फाइबर से बनता है। कॉटन चार तरह के होते हैं, जिनमें Pima, इजिप्शियन, Upland और Organic कॉटन शामिल हैं।

गर्मी में आपकी स्किन को ठंडा रखता है कॉटन

कॉटन में त्वचा अच्छी तरह ब्रीद करती है और यह धूल मिट्टी भी कपड़े पर चिपकने नहीं देती, जिससे आपकी स्किन पर रैशेज या एलर्जी की संभावना बहुत कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : समर ड्रेस के लिए कौन सा फैब्रिक रहेगा बेस्ट? जानिए

कॉटन में होती है पसीना सोखने की क्षमता

गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी पसीने से होती है। बहुत से फैब्रिक पसीने को सोखते नहीं है, जिस कारण भी स्किन में इरिटेशन होती है, लेकिन कॉटन इस मामले में बहुत अच्छा है। कॉटन फाइबर के बीच स्पेस होने के कारण यह एक अच्छे अब्सॉर्बेंट की तरह काम करता है।

Recommended Video

स्किन पर होता है सॉफ्ट

हमें गर्मियों में ऐसा कपड़ा पहनना चाहिए, जो हमारे शरीर से गर्मी को बाहर कर सके। साथ ही जो स्किन के लिए भी कंफर्टेबल हो, इसलिए कॉटन को गर्मी के लिए सबसे अच्छे कपड़ों में से एक माना जाता है। कॉटन ,सॉफ्ट, लाइटवेट, ब्रीदेबल होता है, जिससे गर्मी शरीर से बाहर निकलती है और यह आपके लिए ठंडा रहता है (सिंपल कॉटन साड़ी को कैसे करें स्‍टाइल)। 

कौन-सा फैब्रिक है आपके लिए बेहतर?

which fabric is better

देखा जाए तो दोनों ही फैब्रिक गर्मियों में आपके लिए अच्छे हैं। दोनों ही फैब्रिक स्किन पर सॉफ्ट होंगे और गर्मी की मार से आपको बचाने में मदद करेंगे। लेकिन कॉटन ऐसा फैब्रिक है, जो किफायती भी होता है और यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है, जबिक सिल्क काफी महंगा हो सकता है। इसमें पसीने को सोखने की क्षमता नहीं होती। हमारी राय में गर्मियों में कॉटन के कपड़े आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकते हैं। 

वैसे तो यह पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह का स्कार्फ पहनना है। आप इसे अलग-अलग तरह से स्टाइल कर सकते हैं। गर्मियों में अच्छा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लोशन और स्कार्फ आपको सन एक्सपोजर से बचा सकता है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर जरूर करें। फैशन से जुड़े ऐसे ही रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Shutterstock, amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।