समर में स्टाइलिश दिखना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि गर्मी होने की वजह से आप अच्छे और खास कपड़े नहीं पहन पाती होंगी। इसलिए ज़्यादातर महिलाएं समर के लिए आरामदायक ड्रेस पहनने की फिराक में रहती हैं, जो सही भी है। उनके मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि ऐसा क्या पहना जाए, जिसमें गर्मी भी ना लगे और स्टाइलिश भी दिखें। सबसे ज़्यादा महिलाओं को यही बात सताती है कि ऐसे कौन-से आउटफिट्स हैं जो उन्हें गर्मी से थोड़ी राहत दिला सकें।

ऐसे में आपको अच्छे फैब्रिक से बने आउटफिट्स की ज़रूरत होगी, तो चलिए आज हम जो आपको फैब्रिक के बेस्ट ऑप्शन के बारे में बताते हैं जो समर सीज़न में आपको बेहतरीन लुक दे सकते हैं। 

सिल्क का ट्रेंड 

inside silk fabric

सिल्क बहुत आरामदायक कपड़ा है जिसको पहनने के बाद बहुत हल्का महसूस होता है। इसका ट्रेंड काफी पहले से प्रचलन में हैं क्योंकि इसके राजा-रजवाड़ों के पोशाक हुआ करते थे। इसके बाद, जैसे-जैसे समय बदलता गया इसकी मांग और बढ़ती गई। आज सिल्क के कई आउटफिट बहुत ही ज़्यादा पसंद किए जाते हैं क्योंकि हर मौसम में इसे पहना जा सकता है। आप भी इसे अपने समर लुक्स में शामिल कर सकती हैं। आपको इसकी कई वैरायटी जैसे सिल्क साड़ी, प्लेन सूट विथ हैवी दुपट्टा, सिंपल कुर्तियां आदि बाज़ार में मिल जाएगी। अपनी पसंद के हिसाब से आप इसके ऑप्शन चुन सकती हैं। 

कॉटन 

inside cotten

इस समर आपके लिए कॉटन बेस्ट ऑप्शन कहेगा। क्योंकि यह दुनिया का लोकप्रिय और बहु-उपयोगी फैब्रिक है। जिसे पहनने के बाद गर्मी का एहसास थोड़ा कम हो जाता है। इसलिए आपको कॉटन आउटफिट्स को अपने समर आउटफिट्स में ज़रूर शामिल करना चाहिए। हालांकि कॉटन की भी कई वैरायटी होती हैं लेकिन समर के लिए ऑर्गेनिक कॉटन बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि यह वज़न में हल्का होता है और आसानी से मार्केट में मिल जाता है। 

चाम्ब्रे का बेस्ट ऑप्शन

inside fabric

गर्मियों में फैब्रिक्स में तीसरा ऑप्शन आप चाम्ब्रे को चुन सकती हैं क्योंकि यह अन्य फैब्रिक के मुकाबले पतला और हल्का होता है। अगर आप समर में भी डेनिम का मज़ा लेना चाहती हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है क्योंकि यह डेनिम जैसा ही दिखता है बस हल्का होता है, जिसे पहनने के बाद गर्मी का एहसास नहीं होता। साथ ही, यह सादा बुनाई वाला कपड़ा कॉटन से बनाया जाता है। तो लेडिज, आप चाम्ब्रे के कई आउटफिट अपने समर रूटीन में शामिल कर सकती हैं जैसे ट्राउज़र्स, शर्ट्स, जैकेट्स, टॉप्स, शॉर्ट्स और भी बहुत कुछ, पसंद के हिसाब से आप चुनाव कर सकती हैं और इसे पहनने के बाद आप स्टाइलिश भी दिखेंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-रफल साड़ी को स्‍टाइल करने के आसान टिप्‍स

खादी के आउटफिट्स 

inside khaadi fabric

खादी का कपड़ा लोगों की पहली प्राथमिकता है क्योंकि यह हाथों से बनाकर या बुनकर तैयार किया जाता है। इसे कई चीज़ों के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है जैसे कॉटन, सिल्क आदि। यह मुख्य तौर पर सांस्कृतिक पहनावों का सबसे लोकप्रिय फैब्रिक है। इसके आप इंडो-वेस्टर्न फ्यूजन डिजाइनर आउटफिट को अपना सकती है। साथ ही, बाज़ारों में भी इसके कई ऑप्शन मौजूद हैं। खादी के आउटफिट में आप कुर्ता, फ्रॉक, ड्रेस, सिंपल ड्रेस आदि शामिल कर सकती हैं। साथ ही, इस फैब्रिक की बेडशीट्स भी बहुत खूबसूरत होती हैं आप चाहे यह भी खरीद सकती हैं। 

Recommended Video

लिनेन 

inside linon

समर आउटफिट में लिनेन को शामिल करना सबसे बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि यह शरीर का पसीना पूरी तरह सोख लेता है जिसे पहनकर आप घर का काम भी कर सकती हैं। अगर आप बाहर जाने का प्लान बना रही हैं तो लिनेन के कई डिज़ाइनर ड्रेसेस पहन सकती हैं। साथ ही, लिनेन के आउटफिट फॉर्मल और कैज़ुअल लुक के लिए भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों में बेहद दिलकश लगेंगे ये ब्लाउज डिजाइन

पॉलिएस्टर

inside poliaster

समर में योग करना वैसे ही मुश्किल हो जाता है अगर वर्कआउट करते समय हल्के कपड़े नहीं पहने तो घबराहट होने लग जाती है इसलिए कम्फर्टेबल ड्रेस का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। तो आप स्पोर्ट्स वियर आउटफिट में पॉलिएस्टर कपड़े को शामिल कर सकती हैं। गर्मियों में यह पसीने को सोख लेता है। इस फैब्रिक पर रिंकल्स भी नहीं पड़ते हैं। अगर आप जल्दी में रहते हैं तो ये बेस्ट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 

लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik