• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कैसे पहचानें कोसा सिल्क का कपड़ा, जानें सिल्क साड़ी की आसान मेंटेनेंस टिप्स

अगर आपको सिल्क पहनने का शौक है तो जानें किस तरह से आप ऑथेंटिक कोसा सिल्क साड़ी को पहचान सकते हैं और नकली खरीदने से बच सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
how to identify original silk saree

मेड इन इंडिया की बात की जाए तो भारत में कई ऐसी चीजें बनती हैं जिन्हें पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया जाता है और जो बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इन्हीं इंडिया एक्सक्लूसिव मटेरियल्स में से एक है कोसा सिल्क। ये भारत में ही बनता है और ये दुनिया भर में पहचाना जाता है। कोसा सिल्क के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी शाइन और चमक सालों साल वैसी ही बनी रहती है और इसे बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। ये एक तरह का टसर सिल्क है जिसे भारत में आसानी से खरीदा जा सकता है। 

कोसा सिल्क की बात करें तो इसकी कॉपी भी मार्केट में आसानी से मिल जाती है जिसे लोग ओरिजनल कहकर बेचते हैं। कपड़े की पहचान करना आसान नहीं है और इसे पारखी नजरों की जरूरत होती है। अगर आप भी सिल्क साड़ियों और कपड़ों के शौकीन हैं तो ये जानना जरूरी है कि ओरिजनल कोसा सिल्क को कैसे पहचाना जाए। आखिर 2000 से लेकर 50,000 तक इन साड़ियों की कीमत जा सकती है और ये इन्वेस्टमेंट करने के बाद अगर आपको गलत प्रोडक्ट मिले तो किसी को अच्छा नहीं लगेगा। 

आप कोसा सिल्क साड़ी या फैब्रिक खरीदते समय धोखा न खाएं इसके लिए कुछ टिप्स का पता होना बहुत जरूरी है। इस बारे में जानने के लिए हमने फैब्रिक और टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े ब्रांड फैबक्यूरेट (Fabcurate) के डायरेक्टर मिस्टर संजय देसाई से बात की है। संजय जी पिछले कई सालों से फैब्रिक और टेक्सटाइल इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं और कपड़ों से जुड़ी बारीकियां जान रहे हैं। 

identifying original sil

इसे जरूर पढ़ें- कैसे पहचानें असली जामदानी प्रिंट, जानें इसके बारे में कुछ टिप्स

संजय जी के मुताबिक कोसा सिल्क अपने डल गोल्डन ब्राउनिश लुक के लिए जाना जाता है और ये नेचुरली ऐसे ही शेड्स में उपलब्ध होता है। इसमें गोल्डन रंग की झलक साफ देखने को मिलेगी। हालांकि, इसे पलाश और और ऐसे ही अन्य फूलों के रंगों से डाई किया जाता है, लेकिन फिर भी डल गोल्डन रंग तो दिखता ही है। 

किन टिप्स से आप पहचान सकते हैं कोसा सिल्क?

थ्रेड्स को जला कर-

इसे पहचानने की सबसे आसान टिप है इसके किसी एक थ्रेड को जलाकर देखें। पश्मीना में भी पहचान के लिए यही तरीका अपनाया जाता है। जलने पर इसका धागा राख नहीं बल्कि एक अलग तरह का रेसिड्यू छोड़ेगा। साथ ही साथ इसकी गंध काफी ज्यादा होगी। अगर ये राख जैसा रेसिड्यू छोड़ रहा है और इसमें गंध नहीं आ रही है तो ये नकली कोसा सिल्क है।  

identifying kosa silk

गोल्डन रंग की झलक- 

हो सकता है कि ये डाई किया हुआ कोसा हो, लेकिन फिर भी आप इसमें गोल्डन शाइन जरूर देख पाएंगे।  

कोसा सिल्क में शाइन के अलावा उसका टेक्सचर भी काफी अच्छा होता है। ये सॉफ्ट टेक्सचर होगा और आप कपड़ा छूने पर फील कर पाएंगे कि ये कैसा है।  

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में कोसा सिल्क बहुतायत में बनाया जाता है। वहां पूरी तरह से इसकी प्रोसेसिंग इंडस्ट्री भी है।  

इसे जरूर पढ़ें- कैसे करें कपड़े की पहचान? क्या आप जानते हैं इन 10 तरह के फैब्रिक के बारे में? 

Recommended Video

कैसे करें सिल्क साड़ी की मेंटेनेंस 

जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं वो सिर्फ किसी एक सिल्क साड़ी के लिए नहीं बल्कि लगभग हर तरह की सिल्क साड़ी के लिए काम की साबित हो सकती हैं।  

1. कोसा सिल्क को हमेशा मिल्क बेस्ड वॉशिंग लिक्विड या किसी ऐसे वॉशिंग लिक्विड से धोना चाहिए जो खास तौर पर डेलिकेट फैब्रिक्स के लिए बना हो। इसपर डिटर्जेंट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 

2. हार्ड वाटर अगर आपके घर पर आता है तो आप बाहर से पानी मंगवा कर इसे धोएं, लेकिन हमेशा सॉफ्ट वाटर का ही इस्तेमाल करें। 

silk saree maintainence

3. सिल्क को कभी रब न करें। साड़ी डेलिकेट होती है और अगर आपने इसे रगड़ा तो ये खराब हो जाएगी। 

4. ये कपड़े हमेशा शेड में सुखाए जाने चाहिए, सूरज की धूप भी अगर लगाना है तो सुबह की धूप दें और तेज धूप में इन्हें न रखें। 

5. जब भी आप सिल्क साड़ी को या फैब्रिक को स्टोर करने जाएं तो इसके फोल्ड्स हमेशा बदलते रहें। एक ही फोल्ड में अगर लंबे समय तक ये कपड़ा रह गया तो ये साड़ी खराब हो जाएगी और कपड़ा उस जगह से कटने लगेगा। 

6. अगर लंबे समय के लिए सिल्क साड़ी को स्टोर कर रहे हैं तो इसे पेपर लगाकर स्टोर करें। ये न्यूजपेपर नहीं बल्कि बटर पेपर होना चाहिए। न्यूजपेपर की इंक साड़ी में लग सकती है इसलिए उसका इस्तेमाल न करें। 

7. इसे हमेशा हैंगर में टांग कर ही स्टोर करें।  

तो ये थी कुछ टिप्स जो आपको कोसा सिल्क साड़ी पहचानने और सिल्क साड़ी को मेंटेन करने में मदद करेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।