गर्मियों के मौसम में लाइट वेट कॉटन कपड़े सबसे ज्‍यादा आरामदायक लगते हैं। मजे की बात तो यह है कि फैशन इंडस्‍ट्री में भी कॉटन फैब्रिक के साथ काफी प्रयोग किए गए हैं। खासतौर पर महिलाओं के पास गर्मियों के मौसम में कॉटन फैब्रिक के तरह-तरह के आउटफिट्स पहनने के विकल्‍प मौजूद हैं। आपको बाजार में कॉटन सलवार सूट से लेकर कॉटन साड़ी तक में बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी। अगर आप साड़ी लवर हैं तो आपको कॉटन फैब्रिक में ही साड़ी के बहुत सारे विकल्‍प देखने को मिल जाएंगे। 

कॉटन साड़ी के साथ सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आप किसी भी अवसर पर पहन सकती हैं। बस आपको इसे स्‍टाइल करने के सही टिप्‍स पता होने चाहिए। आज हम आपको कुछ सेलिब्रिटीज के कॉटन साड़ी लुक्‍स दिखाएंगे, जिन्‍हें देख कर आपको इसे स्‍टाइल करने के बेहतरीन आइडिया मिलेंगे। 

इस तस्‍वीर में आप मौनी रॉय के कॉटन साड़ी लुक को ही रीक्रिएट कर सकती हैं। इस तस्‍वीर में मौनी रॉय ने फैशन डिजाइनर पुनीत बलान द्वारा डिजाइन की हुई बेहद खूबसूरत टाई एंड डाई साड़ी पहनी है। इस साड़ी में स्‍टाइलिश दिखने के लिए मौनी ने साड़ी से मैच करता हुआ अंगरखा स्‍टाइल कोट ब्‍लाउज पहना है, जो उन्‍हें बेहद डिफ्रेंट लुक दे रहा है। इस तरह से कॉटन साड़ी को ड्रेप करके आप किसी भी डे पार्टी में शामिल हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बिग बॉस 14 विनर रूबीना दिलैक की तरह समर्स में पहनें फ्लोरल प्रिंट

saree drapping tips

कॉटन साड़ी के साथ कैसा हो ब्‍लाउज डिजाइन  

  • कॉटन साड़ी के प्रिंट और फैब्रिक के हिसाब से आप ब्‍लाउज डिजाइन का चुनाव करें। इस तस्‍वीर में रानी मुखर्जी ने रॉ मैंगो फैशन लेबल की डिजाइनर कॉटन सिल्‍क साड़ी पहनी है। इस साड़ी के साथ उन्‍होंने लूज चाइनीज कॉलर ब्‍लाउज पहना है। 
  • आप चाहें तो कॉटन साड़ी के साथ कुर्ता ब्‍लाउज या फिर डिजाइनर ब्रोकेड ब्‍लाउज भी पहन सकती हैं। इस तरह के ब्‍लाउज डिजाइन चुनने से पहले साड़ी का पैटर्न जरूर देख लें। 
 
how to drape cotton saree

कॉटन साड़ी के साथ ज्‍वेलरी 

  • समर सीजन में हैवी ज्‍वेलरी की जगह आपको लाइट वेट ज्‍वेलरी का चुनाव करना चाहिए। इसके लिए आप सिल्‍वर या ऑक्‍सीडाइज ज्‍वेलरी पहन सकती हैं। 
  • आप कॉटन साड़ी के साथ पेपर ज्‍वेलरी भी पहन सकती हैं। बाजार में आपको पेपर ज्‍वेलरी की बहुत सारी डिजाइनर वैरायटी मिल जाएगी। 
  • अगर आप गोल्‍ड ज्‍वेलरी ही पहनना चाहती हैं तो बेस्‍ट होगा कि आप पतली सी गोल्‍ड चेन और पेंडेंट पहने। भारी-भरकम गोल्‍ड ज्‍वेलरी पहनने से आपकी कॉटन साड़ी का लुक खराब हो सकता है। 
cotton saree styling tips in hindi

कॉटन साड़ी के साथ मेकअप 

  • अगर आप लाइट शेड और वेट की कॉटन साड़ी पहन रही हैं तो मिनिमल मेकअप ही करें। 
  • अगर आप डार्क शेड और हैवी एम्‍ब्रॉयडरी या फिर चंदेरी सिल्‍क कॉटन वाली साड़ी पहन रही हैं और आपको किसी नाइट पार्टी का हिस्‍सा बनना है तो आप थोड़ा डार्क मेकअप कर सकती हैं।

Recommended Video

  • मेकअप ही नहीं कॉटन साड़ी के साथ लूज बन, मेसी बन और ओपन हेयर स्‍टाइल भी बहुत अच्‍छा लगता है। 
tips to take care of cotton saree

कॉटन साड़ी के साथ एक्‍सेसरीज 

  • आप कॉटन साड़ी के साथ मैचिंग बेल्‍ट पहन कर उसे बेल्‍ट साड़ी लुक दे सकती हैं। 
  • आप चाहें तो कॉटन साड़ी के साथ पैनल्‍ड केप पहन कर उसे स्‍टाइलिश अंदाज दे सकती हैं। 
  • कॉटन साड़ी के साथ आप मैचिंग पोटली बैग कैरी कर सकती हैं। 

यह फैशन टिप्‍स अगर आपको अच्‍छे लगे हों तो इन्‍हें शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी फैशन से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।