अगर आपको लगता है कि सर्दियों में धूप नहीं निकलती तो फिर हमें सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है? तो आप बिल्कुल गलत हैं! सनस्क्रीन लोशन हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी रेज से बचाने का काम करती है, इसलिए आपको सनस्क्रीन हमेशा हर मौसम में लगानी चाहिए। लेकिन अगर बात करें ऑयली स्किन वाली महिलाओं की, तो सनस्क्रीन रोजाना लगाने से उनकी त्वचा में सीबम का उत्पादन ज्यादा हो सकता है, जिससे स्किन और ज्यादा ऑयली और चिपचिपी नजर आती है।

ऐसे में जिनकी त्वचा तैलीय है, उन्हें हल्के और ऑयल फ्री सनस्क्रीन लोशन को चुनना चाहिए। वॉटर-बेस्ड और मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन एक्ने और पोर्स क्लॉग करने से बचाती है और साथ ही आपको धूप से सुरक्षा देती है। वैसे  तो बाजार में सनस्क्रीन के कई विकल्प हैं, लेकिन आपकी तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त सनस्क्रीन ढूंढना मुश्किल हो सकता है।

सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि ऑयली स्किन के लिए किस तरह की सनस्क्रीन अच्छी होती हैं। इसलिए आपकी मदद के तौर पर हमने कुछ बेस्ट सनस्क्रीन लोशन/क्रीम की एक लिस्ट तैयार की है, जो आपके काम आ सकती है।

कैसे चुने अपने लिए बेहतर सनस्क्रीन?

how to choose right sunscreen

जब भी आप अपने लिए सनस्क्रीन चुनें तो ध्यान रखें कि उनमें वो इंग्रीडिएंट्स हों जो आपकी त्वचा को शांत करें। एक्सेस सीबम को बनने से रोकें और पोर्स को बंद न करें। ऑयली स्किन वालों को इन इंग्रीडिएंट्स वाली सनस्क्रीन चुननी चाहिए-

एचए

यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और अतिरिक्त सीबम को हटाने में मदद करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं और यह डिस्कलरेशन और पिगमेंटेशन को करेक्ट करने में मदद करता है।

सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड एक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। यह क्लॉग पोर्स को भी खोलता है।

सल्फर 

यह अतिरिक्त सीबम को कम करने में मदद करता है। आपके क्लॉग्स को खोलता है और त्वचा को स्मूथ बनाता है।

इसे भी पढ़ें :ऑयली स्किन की डलनेस को दूर करने के लिए कुछ इस तरह करें उसे डिटॉक्स

बेंजोयल पेरोक्साइड

इसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं और यह स्किन के नीचे पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ता है और पोर्स को खोलता है। डेड स्किन सेल्स को त्वचा से हटाता है और एक अच्छे एक्सफोलिएंट की तरह काम है।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट सनस्क्रीन लोशन

ब्रिंटन यूवी डौक्स सनस्क्रीन लोशन

brinton uv doux suncreen for oily skin

इसमें आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए / यूवीबी विकिरण से बचाने के लिए एसपीएफ 30 शामिल है।सनस्क्रीन लोशन सुपर लाइटवेट है और यह त्वचा में अच्छे से अब्सॉर्ब हो जाता है। इसका ऑयल फ्री फॉर्मूला आपको चिपचिपा एहसास नहीं देता है। लोशन में मौजूद जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम ऑक्साइड संवेदनशील त्वचा पर अच्छे से काम करते हैं और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर ड्राई-टच सनब्लॉक

nutregena ultra sheer dry touch sunscreen for oily skin

न्यूट्रोजेना यह सनस्क्रीन फॉर्मूला हेलियोप्लेक्स तकनीक से बनाया गया है जो आपको एसपीएफ 50+ की बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपकी त्वचा को यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाने के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है। इस सनस्क्रीन में ड्राई-टच फीचर एक मैट फिनिश प्रदान करता है, जो इसे तैलीय और एक्ने प्रोन स्किन के लिए आदर्श बनाता है। यह सनस्क्रीन उम्र बढ़ने के संकेतों और धूप से होने वाले नुकसान को भी रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :ऑयली स्‍किन की ऐसे करें केयर, चेहरे पर दिखेगा हमेशा ग्‍लो

ला शील्ड सनस्क्रीन जेल

la shield suncreen for oily skin

अधिकांश सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर एक सफेद दाग-सा बना देते हैं। लेकिन ला शील्ड के इस जेल-आधारित सनस्क्रीन के मामले में ऐसा नहीं है। इसमें यूवीए और यूवीबी फिल्टर शामिल हैं और एसपीएफ 50+ पीए +++ सुरक्षा की एक अच्छी रेंज प्रदान करता है। यह स्किन हाइड्रेशन में भी सुधार करने में भी सहायता करता है। इसका ऑयल-फ्री फॉर्मूला तैलीय और एक्ने-प्रोन स्किन के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

मामाअर्थ हाइड्राजेल इंडियन सनस्क्रीन

mamaearth hydragel sunscreen for oily skin

यह सनस्क्रीन खासतौर पर भारतीय त्वचा के लिए बनाया गया है। एसपीएफ 50 आपकी त्वचा को सूर्य के हानिकारक यूवीए/यूवीबी किरणों से बचाता है। इसका जेल-बेस्ड फॉर्मूला त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और यह त्वचा को चिपचिपा नहीं बनाता है। वहीं इसमें मौजूद एलोवेरा के एक्सट्रैक्ट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और मुंहासों को बढ़ने से रोकते हैं।

Recommended Video

लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट जेल

lakme sun expert sunscreen for oily skin

यह सनस्क्रीन सुपर लाइटवेट है जो आसानी से आपकी त्वचा पर मिल जाता है, जल्दी से अब्सॉर्ब हो जाता है और एक मैट फिनिश देता है। यह फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा को एसपीएफ़ 50 पीए+++ की लंबे समय तक चलने वाली यूवीए/यूवीबी सुरक्षा देता है। इसके अलावा, उम्र बढ़ने के संकेतों, त्वचा का काला पड़ना, काले धब्बे और टैन को भी रोकता है। यह हाई परफॉर्मेंस सनस्क्रीन हार्मफुल सनरेज को 97 प्रतिशत तक रोक सकती है।

ये हैं वो सनस्क्रीन लोशन जो आपकी ऑयली स्किन पर अच्छे से काम कर सकते हैं। ऑयली स्किन चुनते वक्त उनके इंग्रीडिएंट्स पर भी आपको खासतौर से ध्यान देना चाहिए और ऑयल-फ्री सनस्क्रीन ही इस्तेमाल करनी चाहिए।

नोट : पहले हमेशा एक पैच टेस्ट करें और अगर आपको किसी सनस्क्रीन को लगाने से असहजता होती है, तो उसे लगाना तुरंत बंद कर दें। अपने डॉक्टर की सलाह के बाद किसी क्रीम को यूज करें।


हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & amazon