महिलाओं के फैशन आउटफिट्स में साड़ी का एक अलग ही महत्व है। क्योंकि साड़ी से महिलाओं को ट्रेडिशनल लुक के साथ-साथ एक क्लासी लुक भी मिलता है। इसके अलावा, साड़ी में महिलाओं की पर्सनालिटी खुलकर सामने आती है। इसलिए सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी साड़ी ने अपनी एक खास पहचान बनाई हुई है। लेकिन आज हम आपको साड़ियों की कुछ डिफरेंट वैरायटी के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आप हर वेडिंग फंक्शन में आसानी से पहन सकती हैं। क्योंकि बाजार में आपको कई तरह की साड़ियों की वैरायटी आसानी के मिल जाएंगी। आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं, तो आइए जानते हैं.. 

सिल्क साड़ी 

silk saree ()

सिल्क बहुत आरामदायक कपड़ा है, जिसको पहनने के बाद बहुत हल्का महसूस होता है। इसकी बनी साड़ी का ट्रेंड काफी पहले से प्रचलन में हैं। क्योंकि इसके राजा-रजवाड़ों के पोशाक हुआ करते थे और रानियां भी सिल्क साड़ी ही पहना करती थी। इसके बाद, जैसे-जैसे समय बदलता गया इसकी मांग और बढ़ती गई। आज सिल्क की साड़ियां बहुत ही ज़्यादा पसंद की जाती हैं क्योंकि सिल्क की साड़ी को हर मौसम में पहनी जा सकती है। आप भी इसे अपने वेडिंग लुक्स में शामिल कर सकती हैं। 

बनारसी साड़ी 

banarsi saree

बनारसी साड़ी वाराणसी या बनारस शहर में बनने वाली साड़ी हैं, इसलिए इसे बनारसी साड़ी कहते है। बनारसी साड़ी भारत की बेहतरीन साड़ियों में से एक है। भारत में शायद ही कोई महिला होगी, जो इस साड़ी को पसंद ना करती हो। इसके साथ ही, बनारसी साड़ी को समृद्ध और क्लासिक कैटेगरी में रखा जाता है। इसलिए आप इसे वेडिंग आउटफिट्स में शामिल कर सकती हैं। बनारसी साड़ी के अलावा, आप बनारसी लहंगा भी पहन सकती हैं। आपको कई तरह की डिजाइनर बनारसी साड़ियों की वैरायटी मिल जाएंगी। आप अपने पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- साड़ी में दिखना है स्टाइलिश, तो अलग अंदाज में करें इसे ड्रेप

कॉटन साड़ी 

cotten saree

कॉटन साड़ी हर साड़ी लवर महिलाओं के लिए एक क्लासिक पसंद है क्योंकि यह कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं होती हैं। हालांकि, इसे कैरी करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसमें बहुत जल्‍दी सिलवटें आ जाती हैं। आप वेडिंग के मौके पर कॉटन की साड़ी भी पहन सकती हैं। क्योंकि यह सभी साड़ियों में सबसे कंफर्टेबल भी होती हैं। इसे पहनने के बाद गर्मी का एहसास थोड़ा कम हो जाता है। साथ ही, कॉटन की साड़ियों में ज्यादा हैवी भी नहीं लगता है।

इसलिए आपको कॉटन की साड़ी अपने फेस्टिवल आउटफिट्स में ज़रूर शामिल करना चाहिए। हालांकि, कॉटन की भी कई वैरायटी होती हैं लेकिन समर में साड़ी पहनने के लिए आप ऑर्गेनिक कॉटन से बनी साड़ी खरीद सकती हैं। क्योंकि यह फैब्रिक वजन में हल्का होता है और आसानी से मार्केट में मिल जाता है। 

Recommended Video

ब्लैक साड़ी 

silk saree

अगर आप भी साड़ी को कुछ अलग तरह से पहनने का मन बना रही हैं, तो आप ब्लैक कलर की साड़ी पहन सकती हैं। पार्टी हो या फिर शादी ब्लैक साड़ी किसी भी फंक्शन के लिए एकदम परफेक्ट फिट हो सकती है। आपको बाजार में कई तरह की साड़ियों की वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी। जैसे आप ब्लैक कलर की कॉटन की साड़ी, सिल्क साड़ी, बनारसी साड़ी या फिर सिंपल नेट की ब्लैक साड़ी खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Style Tips: इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स

इन साड़ियों को आप आसानी के किसी वेडिंग फंक्शन में आसानी से वियर कर सकती हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो, तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें। साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram and Google)