साड़ी पहनने की शौकीन महिलाओं को साड़ी को अलग-अलग अंदाज में ड्रेप करना खूब भाता है। मगर हर महिला साड़ी को ड्रेप करने के अलग-अलग स्‍टाइल नहीं जानती है और कई बार तो इतना समय ही नहीं होता है कि आप साड़ी को डिफ्रेंट स्‍टाइल में ड्रेप कर सकें। ऐसे में ओपन पल्‍लू स्‍टाइल में साड़ी पहनने का फैशन आसान भी है और पॉपुलर भी। 

मजे की बात यह है कि ओपन पल्‍लू स्‍टाइल में साड़ी पहनने में ज्‍यादा वक्‍त भी नहीं लगता है और अच्‍छा लुक भी मिल जाता है। खासतौर पर आपने बॉलीवुड एक्‍ट्रेस माधुरी दीक्षित को कई बार ओपन पल्‍लू साड़ी में देखा होगा। माधुरी इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को बेहद एलिगेंट अंदाज में कैरी करती हैं। मगर कई महिलाएं ओपन पल्‍लू साड़ी ड्रेपिंग में छोटी-छोटी गलतियां करके अपने लुक को खराब कर लेती हैं। 

चलिए आज हम कुछ ऐसी ही गलतियों पर फोकस करेंगे जो आपके ओपन पल्‍लू साड़ी लुक को खराब कर देती हैं, साथ ही आपको बताएंगे कि माधुरी दीक्षित जैसे आप भी इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को कैसे एलिगेंट अंदाज में कैरी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें-मौनी रॉय की तरह लहंगे या स्‍कर्ट के ऊपर साड़ी ड्रेप करने का स्‍टाइल सीखें

how to drape saree with open pallu

ब्‍लाउज डिजाइन के हिसाब से चुने पल्‍लू स्‍टाइल 

वैसे तो आप हर फैब्रिक और हर तरह के वर्क वाली साड़ी में ओपन पल्‍लू स्‍टाइल कैरी कर सकती हैं। मगर आजकल साड़ी के साथ-साथ ब्‍लाउज भी डिजाइनर आने लगे हैं। इतना ही नहीं, साड़ी को साधारण ब्‍लाउज डिजाइन के अलावा यदि आप किसी स्‍टाइलिश टॉप , कोट या फिर केप के साथ पहन रही हैं तो आपको ओपन पल्‍लू स्‍टाइल को अवॉइड करना चाहिए। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

 

ओपन पल्‍लू स्‍टाइल के लिए कैसे बनाएं लोअर प्‍लेट्स 

ओपन पल्‍लू स्‍टाइल साड़ी लुक के लिए आपको अपनी लोअर प्‍लेट्स को ड्रेप करने का अंदाज भी थोड़ा बदलना पड़ेगा। जब आप शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाती हैं तब आप लोअर प्‍लेट्स बनाने के लिए साड़ी को बेसिक टकइन करते वक्‍त एक्‍सट्रा साड़ी को स्‍लांट स्‍टाइल में आगे की ओर पिनअप करती हैं और तब प्‍लेट्स बनाती हैं। मगर जब आप ओपन पल्‍लू लेंगी तब आपको एक्‍सट्रा साड़ी को प्‍लेट्स बनने के बाद रिवर्स डायरेक्‍शन में टकइन करना होगा। ऐसा करने पर आपका पल्‍लू आगे से लंबा और पीछे से छोटा नजर नहीं आएगा। इसे आप ऊपर दिए गए वीडियो में भी देख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें-साड़ी के साथ दुपट्टा ड्रेप करने के स्टाइलिश अंदाज जानें

madhruri dixit saree draping style

ओपन पल्‍लू को कैरी करने का सही तरीका 

अमूमन महिलाएं ओपन पल्‍लू स्‍टाइल साड़ी पहन तो लेती हैं, मगर उसे कैरी नहीं कर पाती हैं। ज्‍यादातर महिलाओं के पल्‍लू की लेंथ इतनी ज्‍यादा होती है कि वह जमीन पर पोछा लगा रहा होता है। इससे आपका लुक भी खराब होता है और साड़ी भी। वहीं कुछ महिलाएं साड़ी के पल्‍लू को पूरा हाथों में समेट लेती हैं। यह तरीका भी गलत है या फिर महिलाएं पल्‍लू को बराबर दिखाने के लिए उसे लूज छोड़ देती हैं। ऐसे में आपकी हाइट भी कम लगती है और आप फैट भी नजर आती हैं। इसलिए साड़ी के पल्‍लू को ज्‍यादा स्‍ट्रेच मत करें और हाथों में पल्‍लू को इस तरह से कैरी करें कि आप स्लिम भी लगें और पल्‍लू बराबर भी नजर आए। 

Recommended Video

किसे नहीं कैरी करना चाहिए ओपन पल्‍लू स्‍टाइल 

जिन महिलाओं की हाइट कम हो उन्‍हें ओपन पल्‍लू स्‍टाइल साड़ी पहनने से बचना चाहिए। इससे उनकी हाइट और भी कम नजर आती है। अगर कम हाइट वाली महिलाओं को ओपन पल्‍लू स्‍टाइल साड़ी पहननी ही है तो उन्‍हें शिफॉन, जॉर्जेट या नेट फैब्रिक की लाइट वेट साड़ी पहननी चाहिए। 

 

साड़ी ड्रेपिंग से जुड़ी ये टिप्‍स आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।