साड़ी एक ऐसा आउटफिट है, जिसके साथ आप जितने चाहें एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। मगर ये एक्सपेरिमेंट ऐसे होने चाहिए कि आपका लुक अच्छा लगे। आजकल साड़ी को स्टाइल करने के लिए बेल्‍ट, केप, कोट आदि कुछ ऐसी चीजों को कल्‍ब किया जाता है, जो साड़ी के पूरे लुक को ही बदल देते हैं और सिंपल सी दिखने वाली साड़ी डिजाइनर लगने लगती है। 

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बीच आजकल दुपट्टा ऑन साड़ी लुक भी काफी चर्चित है। इस तरह के साड़ी लुक में आप सिंपल दिखने वाली साड़ी को डिजाइनर बनाने के लिए मैच करते हुए दुपट्टे को कल्‍ब कर सकती हैं। मगर किस तरह की साड़ी में आपको दुपट्टे को कैसे कल्‍ब करना है, चलिए हम आपको बताते हैं। 

tips to style simple saree

डबल पल्लू साड़ी लुक 

इस तस्‍वीर में विद्या बालन डबल पल्लू साड़ी लुक में नजर आ रही हैं। इस लुक के लिए विद्या ने अपनी ब्लैक साड़ी के साथ मैच करता हुआ ब्लैक कलर का डिजाइनर दुपट्टा कैरी किया है। अगर आपको यह लुक पसंद आ रहा है तो आप इसे इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके रीक्रिएट कर सकती हैं - 

  • सबसे पहले आप बेसिक साड़ी ड्रेपिंग कर लें और पल्लू को ओपन फॉल स्‍टाइल में कैरी करें। 
  • इसके बाद आप साड़ी से मैच करता हुआ डिजाइनर दुपट्टा लें और उसके एक कोने को साड़ी में साइड से टकइन कर लें। 
  • इसके बाद आप बचे हुए दुपट्टे को दूसरे हाथ में लपेट कर कैरी कर सकती हैं। 

टिप- इस लुक को अपनाने के लिए सुनिश्चित कर लें कि आपकी साड़ी में बहुत हैवी वर्क न किया गया हो और दुपट्टा बिना बॉर्डर का हो। 

इसे जरूर पढ़ें: कलफ लगी 'कॉटन साड़ी' पहनने के आसान स्‍टेप्‍स

drape saree like bollywood actress

साड़ी के ऊपर दुपट्टा 

अगर आप सोनम कपूर की तरह फैंसी प्रिंट वाली साड़ी पहन रही हैं तो उसे और भी ज्यादा खूबसूरत लुक देने के लिए दुपट्टा कैरी कर सकती हैं। सोनम कपूर के साड़ी लुक को रीक्रिएट करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

  • सबसे पहले साड़ी को अच्‍छी तरह से ड्रेप कर लें। साड़ी के पल्लू को ओपन फॉल स्टाइल में कैरी करें। 
  • इसके बाद यह देखें कि साड़ी अगर प्रिंटेड है तो दुपट्टा सॉलिड कलर का ही लें। लेकिन दुपट्टा साड़ी के रंग से मैच करता हुआ होना चाहिए। 
  • इसके बाद दुपट्टे में पतली प्‍लेट्स बनाएं और उसे साड़ी में टकइन कर दें। इस बात का ध्‍यान रखें कि दुपट्टे की प्‍लेट्स को आप साड़ी की लोअर प्‍लेट्स से कुछ दूरी पर टकइन करें। 
  • अब आप देपट्ट को दूसरे शोल्‍डर पर डालें और गले से लपेट लें। 

टिप- इस साड़ी लुक के लिए उसी फैब्रिक के दुपट्टे का चुनाव करें, जिस फैब्रिक से आपकी साड़ी तैयार की गई हो। वैसे यह साड़ी लुक जॉर्जेट या शिफॉन साड़ी पर बेस्ट लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह करें साड़ी को ड्रेप और बनाएं परफेक्ट प्‍लेट्स

drape a dupatta on saree

मफलर स्टाइल में साड़ी पर दुपट्टा करें कैरी

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रेखा को अमूमन साड़ी में ही देखा जाता है। वैसे तो रेखा सबसे ज्यादा कांजीवरम सिल्क साड़ी पहनना ही पसंद करती हैं, मगर साड़ी के साथ जब एक्‍सपेरिमेंट करने की बात आती हैं तो रेखा कभी पीछे नहीं हटती हैं। इस तस्‍वीर में भी रेखा ने जो साड़ी पहनी है, उसके साथ मैचिंग का दुपट्टा भी कैरी किया है। अगर आपको रेखा का यह लुक पसंद आया हो तो आप इसे रीक्रिएट करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

  • साड़ी को ड्रेप करें और ओपन फॉल स्टाइल पल्लू लें। 
  • अगर आपकी साड़ी में कोई प्रिंट नहीं है तो बेसट होगा कि आप बिना प्रिंट वाला दुपट्टा लें। 
  • अब इस दुपट्टे को गर्दन में मफलर स्‍टाइल में डाल लें। 

Recommended Video

टिप- इस लुक के लिए रेखा की तरह ऑर्गेंजा साड़ी को चुने और सेम फैब्रिक और कलर का दुपट्टा कैरी करें। 

उम्मीद है कि ऊपर बताई गईं साड़ी स्‍टाइलिंग टिप्स आपको पसंद आई होंगी। अगर आप इसी तरह और भी फैशन से जुड़ी टिप्स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहें हरजिंदगी।