साड़ी पहनने की शौकीन महिलाएं हर मौसम और अवसर पर साड़ी पहनने का बहाना तलाश ही लेती हैं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में कड़फ लगी हुई कॉटन साड़ी पहनने का मजा ही कुछ और होता है। इस तरह की साड़ी आपको एलिगेंट और कम्फर्टेबल लुक देती हैं। मगर कलफ लगी कॉटन साड़ी को पहनना सबके बस की बात नहीं होती है। 

कई महिलाओं की तो यह भी शिकायत होती है कि वह बिना किसी की मदद लिए कॉटन साड़ी पहन ही नहीं पाती हैं तो कई महिलाएं कॉटन साड़ी का पल्‍लू और प्‍लेट्स बनने में दिक्कतों का सामना करती हैं। कॉटन साड़ी की ड्रेपिंग बिगड़ जाने के डर से कई बार महिलाएं चाह कर भी इस तरह की साड़ी नहीं पहन पाती हैं। 

आपकी इस परेशानी को हल करने के लिए फेमस सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपर डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में डॉली कॉटन साड़ी को ड्रेप करने की आसान विधि बता रही हैं। अगर आप भी कॉटन साड़ी पहनना चाहती हैं तो इसके आसान स्‍टेप्‍स को पढ़ें और यह वीडियो देखें। 

cotton saree draping hacks

स्‍टेप-1 

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी कॉटन साड़ी (स्‍टार्च लगी कॉटन साड़ी को ऐसे करें आयरन )को अच्छे से कलफ किया गया हो। अगर आपकी साड़ी कहीं से कड़ी और कहीं से मुलायम है तो उसे अच्छे ड्रेप करने में बहुत दिक्कत आएगी। इसलिए साड़ी को अच्छे से स्टार्च और प्रेस करें। 

स्‍टेप-2 

कॉटन की साड़ी में कलफ लगा हुआ है तो जाहिर है, वह थोड़ी फूली हुई नजर आएगी। इससे आपका लुक फैट नजर आएगा। ऐसा न हो इसके लिए आपको पेटीकोट की जगह डीकोट का चुनाव करना चाहिए। इससे आपकी साड़ी की फिटिंग भी अच्छी आएगी और आप स्लिम भी नजर आएंगी। इतना ही नहीं, डीकोट के ऊपर साड़ी ड्रेप करने से आपको चलने-फिरने और उठने बैठने में दिक्कत भी नहीं आएगी। बाजार में आपको आपके साइज का और साड़ी के कलर की मैचिंग का डीकोट आसानी से मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: डिजाइनर ब्‍लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए इस तरह ड्रेप करें साड़ी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain (@dolly.jain)

स्‍टेप-3 

अब साड़ी को ड्रेप करने के लिए एक बेसिक फोल्‍ड बनाएं। इस फोल्‍ड को बनाते वक्त और टकइन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसे डीकोट या पेटीकोट (साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें) के अंदर उतना ही टकइन करें जितनी साड़ी की हाइट आपको रखनी है। अधिक टकइन करने पर आपका पेटीकोट या डीकोट साड़ी के नीचे झलकेगा। 

स्‍टेप-4

यह स्‍टेप बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें आपको साड़ी की प्‍लेट्स बनानी है। साड़ी की प्‍लेट्स बनाने से पहले यह तय कर लें कि आपको पल्ला फॉल स्टाइल में रखना है या शोल्डर प्लेट्स बनानी हैं। इसके लिए पल्ले के हिस्से की साड़ी को निकाल कर शोल्डर पर डालें और बाकी बची हुई साड़ी से प्‍लेट्स बनाना शुरू करें। 

कॉटन साड़ी में यदि कड़फ लगा है तो आपको प्‍लेट्स बनाने में बहुत दिक्कत आएगी क्योंकि साड़ी फूलेगी और आपको अंदाजा नहीं लगेगा कि प्‍लेट्स सीधी बन भी रही हैं या नहीं। इसके लिए अपने पास एक वॉटर स्‍प्रे बॉटल रखें। प्‍लेट्स बनाने से पहले पानी को थोड़ा साड़ी पर स्‍प्रे कर लें। इससे साड़ी में मॉइश्चर आ जाएगा और आप आसानी से प्‍लेट्स बना पाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  Fashion Tips: रेखा की तरह कांजीवरम सिल्‍क साड़ी को दें 'पैंट साड़ी लुक'

tips to make cotton saree pleats

स्‍टेप-5 

साड़ी की प्‍लेट्स को एकदम किनारे से बनाना शुरू मत करें। ऐसा करने पर प्‍लेट्स (इस तरह करें साड़ी को ड्रेप )सीधी नहीं बनेंगी। इसके लिए साड़ी को थोड़ा छोड़ कर प्‍लेट्स बनाना शुरू करें। साड़ी में अगर कलफ लगा है तो प्‍लेट्स का साइज थोड़ा बड़ा रखें और प्‍लेट्स कम बनाएं। इससे साड़ी में कलफ की वजह से जो वॉल्यूम है उसे नियंत्रित किया जा सकता है। 

Recommended Video

स्‍टेप-6 

साड़ी की जब सारी प्‍लेट्स बन जाएं तो उसमें एक सेफ्टी पिन लगाएं और डीकोट के अंदर टकइन करें। प्‍लेट्स को हाथों से एक बार टाइटली प्रेस करें। इसके बाद पल्‍ले को सेट करें। बेस्‍ट होगा कि आप कलफ लगी कॉटन साड़ी में शोल्‍डर प्‍लेट्स वाला पल्‍लू स्टाइल लें। इसके लिए पल्‍लू की प्‍लेट्स की चौड़ाई को मीडियम रखें। 

उम्मीद है कि इन स्‍टेप्‍स को पढ़ कर अगली बार आप आसानी से कॉटन साड़ी पहन पाएंगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी फैशन से जुड़ी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।