• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 24 Jan 2022, 17:43 IST

हेयरस्टाइलिंग के दौरान स्क्रंची इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह 4 लाभ, जानिए

अगर आप हेयरस्टाइलिंग के दौरान स्क्रंची का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको यह जबरदस्त लाभ मिलते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 24 Jan 2022, 17:43 IST
Next
Article
scrunchie

आज के समय में महिलाएं अपने लुक को खास बनाने के लिए कई तरह के हेयरस्टाइल बनाती हैं। यह हेयरस्टाइल उनके लुक को यूनिक बनाती हैं। इतना ही नहीं, हेयरस्टाइल बनाने के बाद महिलाएं उसमें एक एक्स फैक्टर एड करने के लिए कई तरह की हेयरएक्सेसरीज को यूज करती हैं। इन्हीं हेयर एक्सेसरीज में से एक है स्क्रंची। बन से लेकर पोनीटेल बनाने के बाद स्क्रंची का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

यूं तो महिलाएं समझती हैं कि स्क्रंची का इस्तेमाल करने से उन्हें बालों को होल्ड करने में आसानी होती है। लेकिन यह सिर्फ इसलिए ही नहीं है। बल्कि अगर हेयरस्टाइलिंग के दौरान स्क्रंची का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे अन्य भी कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। खासतौर से, अगर आप अपने बालों से प्यार करती हैं और हेयरस्टाइलिंग के चक्कर में बालों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती हैं तो ऐसे में हेयर स्क्रंची का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्क्रंची से मिलने वाले कुछ बेहतरीन हेयर बेनिफिट्स के बारे में आपको बता रहे हैं-

टूटने की संभावना नहीं

sceunchie style

हेयर स्क्रंची के इस्तेमाल का यह एक बेहतरीन लाभ है। जब आप बालों में सामान्य रबर लगाती हैं तो उनके टूटने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। जरा सोचिए कि आपने काफी देर मेहनत करके कोई हेयरस्टाइल बनाया और आप बाहर चली गईं, लेकिन वहां पर अगर रबर टूट जाए तो। यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। इससे बेहतर होगा कि आप स्क्रंची का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह किसी भी स्थिति में टूटते नहीं हैं और आपके हेयरस्टाइल को लंबे समय तक होल्ड रखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्क्रंची सिर्फ बाल नहीं बांधता, कुछ यूं कर सकती हैं इससे आप अपने बालों को स्टाइल

हेयरस्टाइल को बनाए खास

hair care hindi

आज के समय में हेयर स्क्रंची में कई कलर्स व डिजाइन्स अवेलेबल हैं तो ऐसे में अगर आप एक सिंपल तरीके से भी बालों को स्टाइलिश बनाना चाहती हैं तो हेयर स्क्रंची का इस्तेमाल करें। मसलन, अगर आपके हाफ बन बनाया है और आप उसे अधिक चिक बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप हेयर स्क्रंची को यूज करें। आपको इंस्टेंट अपने हेयरस्टाइल में एक बड़ा बदलाव नजर आएगा।

Recommended Video

हेयर फॉल की समस्या नहीं 

यह भी हेयर स्क्रंची के इस्तेमाल का एक बड़ा लाभ है। हेयर स्क्रंची आपके बालों पर बिल्कुल भी हार्श नहीं होती है। आपने नोटिस किया होगा कि जब आप पोनीटेल, ब्रेड या बन बनाने के बाद सिंपल रबर लगाती हैं और बाद में उसे निकालती हैं तो उस दौरान बाल काफी खिंचते हैं। इतना ही नहीं, रबर के साथ-साथ काफी बाल भी टूट जाते हैं। लेकिन स्क्रंची के साथ ऐसा नहीं होता। अगर आप इसे यूज करती हैं तो निकालते समय आपको बालों में खिंचाव महसूस नहीं होता है और स्क्रंची के कारण अतिरिक्त हेयर फॉल की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिज़ी बालों के लिए सबसे आसानी से बन सकते हैं ये 3 हेयरस्टाइल

बालों या सिर में दर्द नहीं

hair styling

कई बार ऐसा होता है कि जब आप बालों में हेयर क्लिप लगाती हैं तो इससे बाल खिंचते हैं, जिसके कारण आपको दर्द का अहसास होता है। लेकिन स्क्रंची आमतौर पर सॉफ्ट फैब्रिक की मदद से तैयार की जाती है और इसलिए इसे लगाने पर बालों में किसी तरह का खिंचाव नहीं होता। साथ ही साथ बालों में खिंचाव ना होने के कारण आपको सिरदर्द की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता। ऐसी कई महिलाएं होती हैं तो किसी हेयरस्टाइल को बनाने के बाद कुछ देर में ही सिरदर्द की शिकायत करती हैं, लेकिन स्क्रंची से आपकी यह समस्या भी दूर हो जाती है।

तो अब आप स्क्रंची को अपने हेयर स्टाइल का हिस्सा बनाना चाहेंगी या नहीं? हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- philosophiesalon, Wikimedia, amazon

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।