फ्रिज़ी बालों की एक बड़ी समस्या ये होती है कि इन्हें रोज़ाना काबू में करना बहुत मुश्किल हो जाता है। फ्रिज़ी बाल सिर्फ हेयर कट करवाने तक ही अच्छे लगते हैं, लेकिन उसके बाद ये काफी खराब लगना शुरू हो जाते हैं। फ्रिज़ी बालों की खासियत ये होती है कि ये किसी भी लेंथ के हों इनमें अच्छी हेयर स्टाइल बनती है। यही कारण है कि अगर आपकी हेयर स्टाइल अच्छी है तो आपके फ्रिज़ी बाल भी बहुत स्टाइलिश लग सकते हैं। 

अगर आप भी अपने फ्रिज़ी बालों को सही तरह से काबू करना चाहती हैं और इन्हें अच्छी तरह से किसी स्टाइलिश हेयर स्टाइल में बांधना चाहती हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं तीन आसान हेयर स्टाइल्स के बारे में। 

1. हेयर बैंड ब्रेड हेयर स्टाइल-

अगर आपके फ्रिज़ी हेयर हैं और साथ ही साथ छोटे भी हैं तो चेहरे पर वो बहुत अजीब लगते होंगे। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो हेयर बैंड हेयर स्टाइल सबसे अच्छी साबित हो सकती है। 

कैसे बनाएंगे ये हेयर स्टाइल-

- सबसे पहले अपने सारे बाल एक तरफ कर लें।

- अब कान के साइड से थोड़े से बाल लेकर एक पोनीटेल बनाएं।

- अब दूसरे साइड भी ऐसी ही छोटी सी पोनीटेल बनाएं।

- अब पहली वाली पोनीटेल को दो हिस्सों में डिवाइड करें ऊपर की ओर ले जाएं और ऊपर से थोड़े से बाल लेकर या तो फ्रेंच चोटी या नॉर्मल चोटी गूंथना शुरू कर दें।

- इसे दूसरे साइड की पोनीटेल के नीचे ले जाकर पिन करें.

- दूसरे साइड भी ऐसा ही करें। 

- पीछे के बालों में सीरम लगाकर थोड़ा मैनेज करने की कोशिश करें। आपकी हेयर स्टाइल तैयार है। 

hairstyle frizz

इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट में बन जाएगा ये खूबसूरत जूड़ा, जल्दी में किसी पार्टी के लिए बनाएं ये ट्रेंडी हेयरस्टाइल

Recommended Video

2. हाफ अप ब्रेडेड बन-

हाफ अपडू यानि आधे बालों का बन बनाना बहुत ही ज्यादा ट्रेंडी होता है, लेकिन क्योंकि आपके फ्रिज़ी बाल हैं तो नॉर्मल मेसी बन अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे में क्यों न हाफ अप ब्रेडेड बन ट्राई किया जाए।  

कैसे बनाएंगे ये हेयर स्टाइल- 

- सबसे पहले अपने बालों के क्राउन एरिया से एक सेक्शन को अलग कर लें।

- इसे तीन पार्ट्स में डिवाइड कर आपको फ्रेंच ब्रेड बनानी है। ये बहुत ही आसानी से बननी वाली ब्रेड्स में से एक है इसलिए आपको दिक्कत नहीं होगी। 

- अब आपको अपनी फ्रेंच ब्रेड को थोड़ा सा ढीला करना है। ये वैसा ही है जैसे फिश टेल ब्रेड में किया जाता है। इससे ब्रेड के नॉट्स थोड़े बड़े दिखते हैं। 

- अब बस आपको इस ब्रेड को बन में बांधना है जिससे बन भी बहुत बड़ा दिखे और साथ ही साथ इसे बॉबी पिन्स से आपको सेट करना है ताकि आपके बाल हिलें डुलें नहीं।  

knotted bun hairstyle

इसे जरूर पढ़ें-  चाहिए परफेक्ट हेयरस्टाइल तो अपनाएं यह आसान हैक्स

3. साइड ब्रेड हेयर स्टाइल- 

अगर आपके बाल फ्रिज़ी हैं और थोड़े से लंबे भी हैं तो ये साइड फिश टेल ब्रेड हेयर स्टाइल बहुत ही अच्छी लगेगी।  

frizz side hairstyle

कैसे बनाएंगे ये हेयर स्टाइल- 

- शुरुआत आपको क्राउन एरिया से करनी है। यहां से पहले अपने थोड़े से बालों को तीन सेक्शन में डिवाइड करके नीचे की ओर लेकर जाना है।

- आपके सारे बाल साइड वाइज ही होने चाहिए क्योंकि वो पूरी ब्रेड में आएंगे। 

- अब आपको धीरे-धीरे बालों को बढ़ाना है। यानि ज्यादा सेक्शन लेकर ब्रेड बनानी है। 

- ये पूरी तरह से ही फिश टेल ब्रेड की तरह बनेगी, लेकिन आप इसे नॉर्मल ब्रेडिंग या फ्रेंच ब्रेडिंग की तरह कर सकते हैं और बाद में इसमें से फ्रिंज निकाल सकते हैं।

- अपनी ब्रेड को अच्छे से रबरबैंड से बांधें और अगर आपके बाल स्टेप्स में कटे हैं तो फिर आप कुछ बॉबी पिन्स का इस्तेमाल भी करें ताकि चोटी सही जगह पर रहे।  

ये तीनों हेयर स्टाइल बनाना मुश्किल नहीं है और अगर आपको प्रैक्टिस हो जाए तो ये 5-10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती हैं। ये ऑफिस, पार्टी, कैजुअल लुक सभी के लिए अच्छी हेयर स्टाइल हो सकती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।