• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

भारत में बीड्स का महत्व है खास, साड़ियों से लेकर टी-शर्ट तक के साथ कर सकती हैं स्टाइल

बीड्स को मनका भी कहते हैं और आपने कई सेलिब्रिटीज को इसे स्टाइल करते देखा होगा। आइए हम इसके सिग्निफिकेंस और स्टाइलिंग टिप्स जानें।
author-profile
Next
Article
latest beaded jewellery

जब भारतीय ज्वेलरी की बात आती है, तो ऐसे कई ट्रेडिशनल आभूषण हैं, जिनका अलग ही क्रेज रहा है। पोल्की और कुंदन ही नहीं बल्कि अन्य आभूषण भी भारतीय महिला की शान रहे हैं। आज इस कड़ी में आइए हम बीड्स या मनके पर बात करते हैं, जो आज से नहीं बल्कि युगों युगों से लोकप्रिय रही है।

ऐसा माना जाता है कि यह एक तरह की आर्ट फॉर्म थी, जो इंडस वैली सिविलाइजेशन के समय से चली आ रही है। और तो और भारत को बीड्स का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर भी कहा जाता है। इतना ही नहीं, वाराणसी में बने मनकों तो दुनिया भर में एक्सपोर्ट किया जाता था। आज की मॉर्डन इंडस्ट्री में इन मनकों के कई नए रंग और रूप दिखाई दिए हैं।

शिल्पकारों ने अपनी रचनात्मकता से कई रंगों के बीड्स तैयार किए हैं। आपने बॉलीवुड इंडस्ट्री की हीरोइनों को भी बीड्स की ज्वेलरी को बड़ी शान से फ्लॉन्ट करते देखा होगा। आप भी इसे कई तरह से स्टाइल कर सकती हैं, तो चलिए आज बीड्स ज्वेलरी के बारे में विस्तार से जानें और साथ ही इसके स्टाइलिंग टिप्स भी सीख लें।

बीड्स ज्वेलरी क्या है?

all about bead story

बीड्स को एक-एक करके जोड़कर और उन्हें एक धागे या पतले मेटल या प्लास्टिक के तार में सिलाई करके बीड्स ज्वेलरी बनाई जाती है। बीड्स ज्वेलरी नेकलेस से लेकर बीड्स ब्रेसलेट और इयररिंग्स तक, इस तरह की ज्वेलरी में और भी कई स्टाइल उपलब्ध हैं। बीड्स ज्वेलरी में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के बीड्स में कश्मीरी, मारुति, लाख, रुद्राक्ष, मीनाकारी, ग्लास, प्लास्टिक बीड्स और ट्राइबल बीड्स प्रमुख हैं।

भारत में बीड्स का महत्व

भारत में इन मनकों का कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व रहा है। एक जप माला मनकों का ही एक सेट है जो आमतौर पर बौद्ध और हिंदुओं द्वारा विभिन्न प्रार्थना उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। एक जप माला में आमतौर पर 108 मनके एक साथ बंधे होते हैं, लेकिन अलग-अलग संख्या में मनकों के साथ अन्य विविधताएं भी होती हैं। इन मालाओं का उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि व्यक्ति केवल दोहराव की संख्या पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय मंत्र की ध्वनि और अर्थ पर ध्यान केंद्रित कर सके।

इसे भी पढ़ें : रोचक है टेम्पल ज्वेलरी का इतिहास, जानें इसे साड़ी के साथ स्टाइल करने का तरीका

कुछ प्रमुख प्रकार के बीड्स

जैसा कि हमने बताया कि शिल्पकारों ने अपनी स्किल्स और क्रिएटिविटी से विभिन्न रंगों और प्रकारों के बीड्स को ज्वेलरी का रूप दिया है। आइए उन्हीं कुछ प्रमुख बीड्स के बारे में जानें-

कश्मीर में मनका काम

kashmiri bead jewellery

कश्मीरी बीड्स को बॉलीवुड बीड्स के रूप में भी जाना जाता है। कश्मीरी बीड्स को प्राकृतिक लाख रेसिन और मार्बल के पाउडर से नहीं बल्कि मैन्युफैक्चर्ड रेसिन से बनाया जाता है। इन्हें एम्बेलिशमेंट के लिए कई तरह के मटेरियल जैसे- राइनस्टोन्स, सीड बीड्स,सिल्वर प्लेटिंग और मिरर चिप्स आदि से सजाया जाता है। इन बीड्स में मेटल फ्रेम होल्स होते हैं, एक ही रंग के आधार का उपयोग करते हैं। इन्हें गर्म करने पर यह सॉफ्ट नहीं होते हैं और ड्यूरेबल और मजबूत होते हैं।

गुजरात में मनका काम

गुजरात अपने मनके के काम के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। आपने उनके फैब्रिक में भी बीड्स वर्क देखा होगा। गुजरात में कारीगर कपड़ों को और अधिक सुंदर बनाने और अपनी अपील को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के मनकों को सिलने में माहिर हैं। इन बीड्स की रो को ज्योमेट्रिक और फ्लोरल आकार बनाने के लिए घुमाया जाता है। इस तरह के काम में बहुत समय, कौशल और ऊर्जा लगती है। उनका काम और सिलाई इतनी मजबूत होती है कि इसे एक साथ रखने के लिए किसी तरह के टेक्सटाइल की जरूरत नहीं पड़ती। (स्टेटमेंट ज्वैलरी को इस तरह करें स्टाइल)

लाख बीड्स का काम

लाख के बीड्स भी काफी प्रसिद्ध हैं। ये पेड़ों में रहने वाले छोटे-छोटे कीड़ों के स्राव से होते हैं, जिन्हें मैन्युअल रूप से इकट्ठा किया जाता है, पाउडर किया जाता है, धोया जाता है और फिर एक क्ले जैसा पदार्थ बनाने के लिए गर्म किया जाता है जिसे अन्य सरफेस पर शेप किया जा सकता है, कलर किया जा सकता है और चिपकाया जा सकता है। 

ट्राइबल बीड्स का काम

tribal bead jewellery

विभिन्न आदिवासी समुदायों के एसेंस को ध्यान में रखते हुए, ट्राइबल बीड्स को आमतौर पर लकड़ी, आइवरी, लोहे और कभी-कभी हड्डियों और जानवरों के दांतों जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है। अक्सर इन बीड्स को प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके विभिन्न रंगों में एनेमल किया जाता है और फिर इन्हें अलग-अलग तरीके से क्राफ्ट और कार्व किया जाता है। कभी-कभी चांदी, तांबा या पीतल जैसी धातुओं के टुकड़े भी कीमती स्टोन्स से एम्बेलिश्ड होते हैं, जिससे आदिवासी गहने बनते हैं। 

इसे भी पढ़ें : जानें क्यों है मीनकारी इतनी खास, आप भी रॉयल्स की तरह यूं करें इसे स्टाइल

कैसे करें बीड्स ज्वेलरी को स्टाइल

बॉलीवुड का एक अच्छा-खासा जमाना था, जिसमें बीड्स ज्वेलरी को पहनें आपने पर्दे पर हीरोइनों को नाचते-गाते देखा होगा। आज भी इसे साड़ियों से लेकर बीच वियर के साथ स्टाइल किया जा सकता है। आइए जानें आप इसे किस तरह स्टाइल कर सकती हैं-

बीच वियर के साथ करें स्टाइल

आपने गोवा, अंडामान और लक्षद्वीप जैसी जगहों में महिलाओं को बीड्स लेकर घूमते देखा होगा। बीड्स की ज्वेलरी और इसे हेयर एक्सरेसरीज के रूप में पहना जा सकता है। आप अपने बीच वियर के साथ चंकी और वाइब्रेंट कलर के नेकलेस या ब्रेसलेट पहन सकती हैं। इसके साथ ही इसे अपने बालों के कुछ सेक्शन्स में भी ब्रेड करवा सकती हैं। अपनी बिकनी के साथ प्लेफुल बीडेड ज्वेलरी को पहना जा सकता है।

ड्रेस के साथ करें स्टाइल

how to style beaded jewellery with dress

आपने चाहे लंच के लिए कोई ड्रेस पहनी है, या फिर दोस्तों के साथ शाम को कहीं निकल रही हैं। आप बीडेड ज्वेलरी को अपनी हर तरह की ड्रेस के साथ पेयर कर सकती हैं। आप इसे पेंडेंट नेकलेस की तरह पहनें। बीडेड इयररिंग्स को पहना जा सकता है या फिर आप इसके सिंपल और ट्रेंडी ब्रेसलेट कैरी कर सकती हैं। 

टी-शर्ट के साथ करें स्टाइल

अगर आपने कोई नॉर्मल व्हाइट टी-शर्ट पहनी है तो आप उसके साथ कलरफुल बीडेड ज्वेलरी जैसे चोकर या ब्रेसलेट में से कोई एक एक्सेसरीज पहन सकती हैं। ब्लैक रंग की टी-शर्ट के साथ व्हाइट बीड ज्वेलरी अच्छी लगेगी। इसी तरह अगर अपने लुक को बोहो बनाना हो, तो फिर एंटीक बीडेड ज्वेलरी के ब्रेसलेट, फिंगर रिंग्स और लेयर्ड ज्वेलरी को पेयर कर सकती हैं।

Recommended Video

वर्क वियर में करें स्टाइल

अब अगर आपको लगता है कि ऑफिस में इस तरह की चंकी ज्वेलरी को नहीं पहना जा सकता है, तो आप गलत हैं। आप फॉर्मल से लेकर सेमी-फॉर्मल और कैजुअल में इसे अलग-अलग तरह से कैरी कर सकती हैं। इसके सिंपल, ट्रेंडी और न्यूट्रल कलर के ब्रेसलेट को पहना जा सकता है। बैल्क या व्हाइट बीड्स शॉर्ट नेकलेस को फॉर्मल स्कर्ट और व्हाइट शर्ट के साथ पेयर किया जा सकता है। आप चाहें तो सिंपल बीडेड इयररिंग्स को भी पहन सकती हैं।

एथनिक वियर के साथ करें स्टाइल

how to wear beaded jewellery

साड़ियों से लेकर सूट आदि तक के एथनिक अटायर के साथ बीड्स ज्वेलरी पहनी जा सकती है। आप हैवी बीडेड चोकर सेट को किसी पार्टी आदि में साड़ी के साथ पहन सकती हैं। सूट आदि में इसके चंकी इयररिंग्स को पहना जा सकता है। साड़ी के साथ मल्टी-स्ट्रैंड नेकलेस भी शानदार चॉइस हो सकता है। टेंपल ज्वेलरी पेंडेंट के साथ भी बीडेड ज्वेलरी को फ्लॉन्ट किया जा सकता है।

तो यह है बीड्स ज्वेलरी, जो 60 और 70 के दशक से ही नहीं, बल्कि उससे पहले से भारतीय ज्वेलरी का पार्ट रही है। हमें उम्मीद है बीड्स ज्वेलरी के ये स्टाइलिंग टिप्स आपको पसंद आए होंगे। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह भारतीय आभूषणों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Shutterstock, freepik, ipinmg, shopify & shopee

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।