• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्ट्रेस मौनी रॉय ने अपनी शादी में पहनी टेम्पल ज्वेलरी, जानें ज्योतिष के अनुसार इसका महत्व

एक्ट्रेस मौनी रॉय ने अपनी शादी में टेम्पल ज्वेलरी पहनी थी। आइए जानें इस तरह की ज्वेलरी का ज्योतिष में क्या है महत्व। 
author-profile
Published -31 Jan 2022, 10:29 ISTUpdated -31 Jan 2022, 11:15 IST
Next
Article
temple jewellery importance

हाल ही में हुई बॉलीवुड की बड़ी शादियों में से एक रही मौनी रॉय और सूरज नांबियार की शादी। यह शादी उनके फैंस के बीच कई तरह से चर्चा में रही। किसी ने मौनी रॉय के आउटफिट्स को लेकर जमकर तारीफ़ की, तो किसी को उसकी ज्वेलरी कुछ ख़ास नजर आई। मौनी रॉय ने बंगाली और मलयाली दोनों अंदाजों में अपना व्याह रचाया और दोनों ही शादियों में उनका लुक बहुत खास रहा। मलयाली वेडिंग के लिए मौनी रॉय ने ट्रेडिशनल लुक के साथ टेम्पल ज्वेलरी पहनी थी। वास्तव में यह मंदिर की आकृति वाली ज्वेलरी सभी के बीच आकर्षण का केंद्र थी। 

अगर फैशन की बात की जाए तो साल की शुरुआत में ही इस शादी से ज्वेलरी का ट्रेंड बदलता हुआ नजर आ गया। लेकिन कई लोगों के मन में ये ख्याल भी आया होगा कि आखिर इस तरह की ख़ास टेम्पल ज्वेलरी का ज्योतिष के अनुसार भी कोई महत्व है या नहीं? इस बात का पता लगाने के लिए हमने Life Coach और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से बात की, उन्होंने टेम्पल ज्वेलरी के ज्योतिषीय महत्व के बारे में हमें बताया। आप भी जानें ज्योतिष के अनुसार इस तरह की टेम्पल ज्वेलरी का महत्व। 

कहां से हुई टेम्पल ज्वेलरी की शुरुआत 

temple jwellery origin

मंदिर के आकार के खूबसूरत आभूषण जिसे टेम्पल ज्वेलरी कहा जाता है जिसने फैशन की दुनिया में तहलका मचा दिया है, उसकी जड़ें पारंपरिक रूप से मंदिर के देवताओं को चढ़ाए जाने वाले आभूषणों में हैं। इन गहनों की कलाकृति मंदिर के खंभों और दरवाजों पर वास्तुकला, मूर्तियों और नक्काशी से काफी प्रभावित है। नतीजतन, पारंपरिक आभूषण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में कहानियों का एक वास्तविक खजाना हैं। इस तरह की ज्वेलरी हर तरफ से भारतीय परंपरा की कहानी बयां करती है और दूसरे आभूषणों से बिल्कुल अलग नजर आती है। 

नकारात्मक ऊर्जा से बचाती है टेम्पल ज्वेलरी 

जब भी आप टेम्पल ज्वेलरी पहनती हैं तो आपके जीवन में दिव्य उपस्थिति का एहसास होता है। आज भी महिलाएं अपनी शादी के दिन में थोड़ी सी परंपरा को शामिल करना चाहती हैं इसलिए टेम्पल ज्वेलरी इतिहास के आदर्श स्पर्श को आधुनिक रूप देने में मदद करती हैं। ऐसा माना जाता है कि टेम्पल ज्वेलरी पहनने वाली महिला को किसी भी नकारात्मक ऊर्जा से बचाया जा सकता है और इस तरह के आभूषण सभी कष्टों और समस्याओं से दूर रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें:HZ Real Brides: शादी में कुछ डिफ्रेंट दिखने के लिए पहने कासवु मुंडू और टेम्‍पल ज्‍वेलरी, लें इस दुल्‍हन से इंस्पिरेशन

टेम्पल ज्वेलरी से सौभाग्य की प्राप्ति होती है 

temple jwellery significance

शीतल जी बताती हैं कि शादी जैसे शुभ समय के दौरान, टेम्पल ज्वेलरी महिलाओं के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है और कहा जाता है कि इसे पहनने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आजकल भगवान गणेश, जो सौभाग्य और धन प्रदान करते हैं, पेंडेंट के लिए सबसे लोकप्रिय डिजाइन है। पवित्र शब्दांश 'ॐ' एक और प्रतीक है जो आजकल महिलाओं, खासतौर पर दुल्हन के बीच उच्च मांग में है। माना जाता है कि ॐ का चिन्ह पहनने से आपकी इंद्रियों को आराम मिलता है और मानसिक तनाव कम होता है। इसके अलावा ॐ का चिन्ह जागरूकता और ज्ञान प्रदान करता है। 

Recommended Video

इस तरह की टेम्पल ज्वेलरी है शुभ 

टेम्पल ज्वेलरी के प्रसिद्ध डिजाइन में से है देवी लक्ष्मी की डिज़ाइन की ज्वेलरी। इस तरह की ख़ास डिज़ाइन की ज्वेलरी धन और समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी को आकर्षित करती है। इस तरह की ज्वेलरी से धन और समृद्धि का आगमन होता है। हिंदू संस्कृति में निरंतर समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी से प्रार्थना करना अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि देवी लक्ष्मी के पेंडेंट इसे धारण करने वाली दुल्हन या महिला को उनकी वित्तीय समस्याओं में किसी भी बाधा को दूर करने के साथ-साथ सम्मान, यश और सफलता प्रदान करने में मदद करते हैं।

temple jwellery significance by sheetal shaparia

शादी और प्रसव के दौरान पहनी जाती है टेम्पल ज्वेलरी

इस तरह की ज्वेलरी यदि दुल्हन अपनी शादी के दौरान पहनती है तो ये उसके आने वाले वैवाहिक जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि टेम्पल ज्वेलरी भावी जीवन में प्रेम जोड़ने का काम करती है और स्त्री के सौभाग्य को बनाये रखने के साथ पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य बनाने के लिए भी उपयोगी है। टेम्पल ज्वेलरी से जुड़ी धार्मिक भावनाएं इसे अन्य प्रकार के आभूषणों से अलग करती हैं। ये शादियों के साथ प्रसव के दौरान भी पहनी जाती है। इसलिए, जब एक महिला एक नई यात्रा की शुरुआत करती है तब यह ज्वेलरी सकारात्मकता की भावना देती है और उसे अपनी भावनाओं को संतुलित करने में मदद करती है। 

इस प्रकार टेम्पल ज्वेलरी ज्योतिष के अनुसार भी कई तरह से लाभदायक है। इस तरह की ज्वेलरी पहनने वाली दुल्हन का भावी जीवन सुखमय होता है और उसे किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा से बचाया जा सकता है। अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो आप भी शादी में इस तरह की ज्वेलरी पहन सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and instagram.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।