• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोचक है टेम्पल ज्वेलरी का इतिहास, जानें इसे साड़ी के साथ स्टाइल करने का तरीका

ट्रेडिशनल टेम्पल ज्वेलरी एक बार फिर से ट्रेंड में है। इसका इतिहास भी उतना ही रोचक है, आइए जानें इसे स्टाइल कैसे किया जा सकता है।
author-profile
Published -24 Mar 2022, 17:54 ISTUpdated -24 Mar 2022, 18:10 IST
Next
Article
how to style temple jewellery

एक साउथ इंडियन ब्राइड का शृंगार ट्रेडिशनल टेम्पल ज्वेलरी के बिना पूरा नहीं होता। हालांकि आज टेम्पल ज्वेलरी का चलन सिर्फ साउथ इंडिया तक ही सीमित नहीं रहा है, इसे नॉर्थ इंडियन ब्राइड्स को भी कैरी करते देखा गया है। टेम्पल ज्वेलरी में साउथ इंडियन देवी-देवताओं को डिपिक्ट किया जाता है,इसलिए वह साउथ इंडियन कल्चरल हेरिटेज का एक अभिन्न हिस्सा है।

इसे बड़ी बारीकी से बनाया जाता है और जितनी खूबसूरत टेम्पल ज्वेलरी है, उतना ही दिलचस्प इसका इतिहास है। आइए इस आर्टिकल में हम टेम्पल ज्वेलरी के इतिहास, उसके सिग्निफिकेंस के बारे में विस्तार से जानें और साथ ही जानें कि इसे आप साड़ियों के साथ कैसे स्टाइल कर सकती हैं।

क्या है टेम्पल ज्वेलरी का इतिहास?

what is traditional temple jewellery

कहा जाता है कि मंदिर के आभूषणों की उत्पत्ति चोल और पांड्य राजवंशों में हुई थी। शुरुआती वर्षों में, इस तरह के आभूषण दक्षिण भारत में मंदिरों को दिए गए कीमती धातु के दान से बनाए जाते थे और इसे देवताओं और राजघरानों को सजाने के लिए आरक्षित किया जाता था। मंदिर के नर्तकों और भक्तों ने अपने दैनिक अभ्यासों में ऐसे आभूषणों की रेप्लिका का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिसमें जौहरी मंदिर की वास्तुकला, इतिहास और देवताओं की सुंदरता से प्रेरणा ली जाती थी। समय के साथ, टेम्पल ज्वेलरी ऐसा पीस बन गया जो धार्मिक भावना को जगाता है और इसी कारण से यह दक्षिण भारतीय कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है।

टेम्पल ज्वेलरी का सांस्कृतिक महत्व क्या है?

significance of temple jewellery

हर साउथ इंडियन ब्राइड के लिए टेम्पल ज्वेलरी पहनना महत्वपूर्ण होता है। इसका महत्व भी बेहद दिलचस्प है, जब इसे दुल्हनों द्वारा पहना जाता है तो यह आपके जीवन में एक दिव्य उपस्थिति की भावना का आह्वान करता है। आज के समय में भी दुल्हनें अपने खास दिन में परंपरा का एक छोटा-सा तत्व जोड़ना चाहती हैं, जिसे वह टेम्पल ज्वेलरी पहनकर पूरा करती हैं।

टेम्पल ज्वेलरी को साड़ी के साथ स्टाइल करने के तरीके-

how to style temple jewellery with sarees

अगर आपको ऐसा लगता है कि इस ज्वेलरी को आप सिर्फ शादी के दिन ही पहन सकती हैं, तो आप गलत सोच रही हैं। आप इसे अलग-अलग तरह से स्टाइल कर सकती हैं। यह वर्सेटाइल ज्वेलरी आपके अटायर को एक ट्रेडिशनल और मॉर्डन लुक दे सकता है। शादी के बाद उनका उपयोग करने का एक आसान तरीका है कि आप इसे एक साथ नहीं बल्कि सेट को अलग करके पहनें। आपको हार, झुमके, मांग टिक्का और चूड़ियां एक साथ पहनने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें : कुंदन से बिल्कुल अलग होती है पोल्की ज्वेलरी, जानें इससे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य

साड़ी के साथ पहनें नेकलेस या चोकर्स

how to wear temple necklace

अगर आप किसी शादी को अटेंड कर रही हैं, तो जरूरी नहीं कि आप टेम्पल ज्वेलरी से लदकर तैयार हों। आप अपनी खूबसूरत कांजीवरम साड़ी के साथ टेम्पल नेकलेस या चोकर पहन सकती हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको बोल्ड स्टाइल में लॉन्ग नेकलेस पहनना है या फिर इसे चोकर के साथ लेयरिंग करके पहनना है।

साड़ी के साथ पहनें टेम्पल इयररिंग्स

temple earrings

चांदबली या बेल शेप स्टाइल के इयररिंग्स आप शादी के दिन के अलावा अन्य विशेष दिनों और समारोहों में भी पहन सकती हैं। ऐसे आभूषण टेम्पल आर्किटेक्चर और देवी-देवताओं की मूर्तियों से प्रभावित होते हैं, इसलिए ये वजनदार हो सकते हैं। अगर आप इसे किसी फंक्शन में पहन रही हैं और मिनिमल लुक चाहती हैं, तो इनका कोई प्लेन और लाइट वर्जन चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : मॉर्डन ब्राइड लुक के लिए बेस्ट होंगे ये मिनिमल ज्वेलरी सेट

साड़ी के साथ पहनें बैंगल्स

temple jewellery bangles

दक्षिण भारत में, तमिल में वलयाल, तेलुगु में गज्जू और कन्नड़ में बेल जैसे विभिन्न नामों से चूड़ियां या कंगन भी टेम्पल ज्वेलरी के डिजाइन में पाए जाते हैं। ये बैंगल्स आमतौर पर भारी होते हैं और इन्हें आप क्लासिक कांजीवरम या किसी अन्य सिल्क की साड़ी के साथ स्टाइल कर सकती हैं। 

टेम्पल ज्वेलरी खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें-

  • इयररिंग्स चुनते समय अपने हेयरस्टाइल का ध्यान रखें। अगर आप अपने खुले बालों के साथ टेम्पल इयररिंग्स पहन रही हैं, तो लंबे झुमके चुनें। जूड़े के साथ मीडियम लेंथ के झुमके चुनें जो एलिगेंट भी लगेंगे और आपके चेहरे पर हैवी नहीं लगेंगे।
  • टेम्पल ज्वेलरी को सिर्फ गोल्ड में पहना जाता है, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप रूबी, एमेरल्ड और हीरे में जड़े हुए टेम्पल ज्वेलरी भी खरीद सकती हैं। आजकल कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी का चलन भी है। आप टेम्पल पेंडेंट के साथ पोल्की स्ट्रिंग्स जोड़ सकती हैं।
  • उन पीसेस को चुनें जिन्हें एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि आप एक नेकपीस को मांग टिक्का की तरह स्टाइल कर सकें या फिर लॉन्ग लेयर्ड नेकलेस को कमरबंद की तरह स्टाइल कर सकें।

टेम्पल ज्वेलरी को आप भी कई तरह से स्टाइल कर सकती हैं। सिर्फ साड़ी के साथ ही नहीं, बल्कि अन्य एथनिक अटायर पर इसे पेयर किया जा सकता है। हमें उम्मीद है इस आर्टिकल के जरिए टेम्पल ज्वेलरी के बारे में आपने काफी कुछ जाना होगा। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ट्रेडिशनल ज्वेलरी के बारे में और जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: shaadiwish, shaadidukaan, wedmegood, weddingz

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।