इंडियन फैशन इंडस्‍ट्री में अगर सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय आउटफिट की बात की जाए तो वह साड़ी है। इसलिए साड़ी को ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक देने के लिए निरंतर फैशन डिजाइनर्स काम करते रहते हैं और नए इनोवेटिव आइडियाज लाते रहते हैं। साड़ी के साथ-साथ ब्‍लाउज के डिजाइन पर भी काफी काम किया गया है और अब ब्‍लाउज को तैयार करने में केवल 90 सेंटीमीटर का साधारण कपड़ा नहीं लगता है बल्कि इसे भी डिजाइनर लुक देने के लिए यूनीक आइडियाज पर काम होता है। 

ऐसे में अगर डिजाइनर ब्‍लाउज साड़ी के पल्‍लू से छुप जाए तो फैशन डिजाइनर की सारी मेहनत बेकार हो जाती है। इसलिए बहुत जरूर है कि अगर आप साड़ी के साथ डिजाइरन ब्‍लाउज पहन रही हैं तो उसे फ्लॉन्‍ट भी करें। इसके लिए आप अपनी साड़ी का ड्रेपिंग स्‍टाइल बदल सकती हैं। 

आज हम आपको सेलिब्रिटीज के साड़ी लुक्‍स के जरिए बताएंगे कि आप अपने डिजाइनर ब्‍लाउज को कैसे साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को बदल कर फ्लॉन्‍ट कर सकती हैं। 

celebrities inspired saree draping style

लूज उल्‍टा पल्‍ला स्‍टाइल 

इस तस्‍वीर में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने फैशन डिजाइनर मनीष मल्‍होत्रा की डिजाइन की हुई सीक्‍वेंस साड़ी पहनी है। इस साड़ी को मलाइका ने लूज उल्‍टा पल्‍ला स्‍टाइल में ड्रेप किया है। आप भी इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को ट्राई कर सकती हैं, मगर इन बातों का ध्‍यान रखें- 

  • लूज उल्‍टा पल्‍ला ड्रेपिंग स्‍टाइल केवल शिफॉन, जॉर्जेट, शिफॉन सिल्‍क आदि फैब्रिक्‍स की बनी लाइट वेट साड़ी में ही अपनाएं। 
  • इस साड़ी के पल्‍ले को कमर से ही लूज छोड़ दें और कंधे पर पल्‍ले की प्‍लेट्स बना कर उसे पिनअप कर लें। 
  • इस तरह के साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल के साथ आप स्‍ट्रेप ब्‍लाउज, टर्टिल नेक ब्‍लाउज और ब्रालेट ब्‍लाउज पहन सकती हैं। 
 
how to flaunt your blouse in saree,

बेल्‍ट साड़ी लुक 

माधुरी दीक्षित ने इस तस्‍वीर में फैशन डिजाइनर रितिका मीरचन्‍दानी की डिजाइन की हुई खूबसूरत रेड कलर की कस्‍टमाइज बेल्‍ट साड़ी पहनी है। साड़ी के साथ मैच करता हुआ हैवी हार्ट शेप ब्‍लाउज भी पहना है। अगर आप भी इस तरह की साड़ी पहनने जा रही है तो हैवी डिजाइनर ब्‍लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए साड़ी ड्रेपिंग के अंदाज को बदल सकती हैं। 

  • हैवी साड़ी के पल्‍लू को लूज उल्‍टा पल्‍ला स्‍टाइल में ड्रेप करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप बेल्‍ट पहन लें तो इसे सपोर्ट मिल जाता है और साड़ी का लुक भी चेंज हो जाता है। 
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि बेल्‍ट ज्‍यादा हैवी न हो नहीं तो ब्‍लाउज के फ्लॉन्‍ट होने से ज्‍यादा वह हाइलाइट होगी। 
 
 
innovative saree draping styles

कोट या कुर्ती ब्‍लाउज के साथ साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल 

इस तस्‍वीर में करीना कपूर का साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल बेहद अलग है। अगर आप भी करीना की तरह कोट या कुर्ती ब्‍लाउज पहन रही हैं तो इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को अपना सकी हैं। इसे कैरी करना भी आसान होता है। इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल के लिए आप इन स्‍टेप्‍स को अपनाएं- 

  • सबसे पहले साड़ी के प्‍लेट्स बना लें और जब पल्‍लू सेट करने की बारी आए तो उसकी मीडियम ब्रॉड प्‍लेट्स बनाएं। 
  • इन प्‍लेट्स को लूज ही रखें और इन्‍हें कंधे पर पिनअप करने से पहले एक डीप अर्क बनाएं। यह अर्क चोली के एज तक आना चाहिए ताकि वह पूरी तरह से फ्लॉन्‍ट हो सके। 
  • इस तरह के साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल में पल्‍लू का साइज बैक से छोटा होता है। 
saree draping styles

मफलर स्‍टाइल पल्‍लू ड्रेपिंग 

हिना खान ने इस तस्‍वीर में साड़ी के पल्‍ले को मफलर स्‍टाइल में ड्रेप किया है। साड़ी ड्रेपिंग का यह बेहद स्‍टाइलिश अंदाज आप भी ट्राई कर सकती हैं। यह स्‍टाइल स्लिम महिलाओं पर अधिक अच्‍छा लगता है। इस तरह से साड़ी को ड्रेप करते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान रखें। 

  • आप इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल के लिए नॉन पार्टी लुक वाली साड़ी का चुनाव करें। 
  • गलती से भी यह साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल सिल्‍क या कॉटन साड़ी पर न ट्राई करें। इसके लिए शिफॉन और जॉर्जेट की साड़ी ही बेस्‍ट होती है। 
  •  आपको इस साड़ी के साथ मीडियम डीप नेक और डिजाइनर बैक वाला ब्‍लाउज पहनना चाहिए। 
mouni roy stylish saree looks

नैरो पल्‍लू ड्रेपिंग स्‍टाइल 

अगर आपने मौनी रॉय की तरह कटवर्क वाला ब्‍लाउज पहना है, जिस पर हैवी एम्‍ब्रॉयडरी और ग्‍लास वर्क किया गया है तो उसे सीधे या उल्‍टे पल्‍ले में छुपाएं नहीं बल्कि मौनी की तरह स्‍टाइलिश अंदाज में साड़ी को ड्रेप करें। इसके लिए आपको साड़ी के पल्‍लू को जितना हो सके उतना नैरो ड्रेप करना है। इसके लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

Recommended Video

  • आपको इस साड़ी ड्रेपिंग के लिए बहुत ही लाइट वेट की साड़ी का चुनाव करना चाहिए। 
  • बेस्‍ट होगा कि साड़ी में कम से कम वर्क हो और वह विदआउट प्रिंट वाली हो। 
  • अगर आपकी बॉडी स्लिम है तो ही इस साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल को कैरी करें। 

यह फैशन टिप्‍स आपको अच्‍छी लगी हों तो इन्‍हें खुद पर ट्राई करके देखें और साथ ही इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍जिंदगी से।