भारतीय परिधान साड़ी एक बेहद ही एलीगेंट व ग्रेसफुल लुक देती है। वर्तमान समय में, सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप जैसा चाहती हैं, वैसा लुक आपको नहीं मिल पाता। इसके पीछे गलती साड़ी की नहीं, बल्कि आपकी होती है। साड़ी तभी खूबसूरत लगती है, जब आप उसे सही तरह से ड्रेप करें। पर अधिकतर देखने में आता है कि महिलाएं साड़ी पहनते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उनका पूरा लुक बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं तो फिर साड़ी पहनने से भी बचती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको साड़ी पहनते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद यकीनन आप उन गलतियों को नहीं दोहराएंगी और एक ग्रेसफुल लुक पा सकेंगी-

इसे जरूर पढ़ें: बनारसी या कांजीवरम साड़ी असली है या नहीं इसे कैसे परखें, आइए जानें

सही जगह पर बांधना

inside  saree styling mistakes to avoid

अक्सर देखने में आता है कि कुछ महिलाएं साड़ी को या तो बहुत उपर बांधती हैं या फिर बहुत नीचे। लेकिन यह गलती नहीं करनी चाहिए। इससे आपके पैर छोटे दिख सकते हैं। साड़ी बांधते समय ध्यान रखें कि यह नाभि के ठीक नीचे होना चाहिए और साड़ी का पल्लू सेंटर से कंधों तक आना चाहिए।

फुटवियर नहीं पहनना

inside  saree styling mistakes to avoid

यह गलती अमूमन महिलाएं करती हैं। अक्सर महिलाएं पहले पूरी साड़ी पहन लेती हैं, उसके बाद वह अपना फुटवियर पहनती हैं। साड़ी बांधने के बाद अगर फुटवियर पहना जाए तो इससे आपकी साड़ी ऊँची नजर आती है। कई बार महिलाएं साड़ी की ऊँचाई को बैलेंस करने के लिए बाद में उसे थोड़ा नीचे खींचती हैं, इससे साड़ी का पूरा लुक खराब हो जाता है और वह ऊँची-नीची नजर आती है।

ब्लाउज पर फोकस

inside  saree styling mistakes to avoid

एक सिंपल सा ब्लाउज आपकी साड़ी का पूरा लुक बदल सकता है। ब्लाउज को आप भले ही किसी भी डिजाइन में सिलवाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक टाइट या लूज न हो। खासतौर से, अगर आप हैवी फैब्रिक जैसे सिल्क साड़ी आदि पहन रही हैं तो ब्लाउज की फिटिंग आपका पूरा लुक बिगाड़ देगी।

इसे जरूर पढ़ें: शादी में पहनना चाहती हैं साड़ी, बॉलीवुड दीवाज की तरह ब्लाउज को बनाएं स्टाइलिश

सोच-समझकर चुनें पेटीकोट

inside  saree styling mistakes to avoid

साड़ी पहनते समय पेटीकोट का भी एक अहम रोल होता है। खासतौर से, अगर आप शीयर साड़ी पहन रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आपका पेटीकोट साड़ी की लंबाई से मेल खाता हो। अगर आपके पेटीकोट की लंबाई कम होगी तो इसमें आप पैर दिखेंगे, वहीं लंबे पेटीकोट में यह आपकी साड़ी के बार्डर से भी नीचे दिखेगा। इसके अतिरिक्त ट्रांसपेरेंट और नेट फैब्रिक की साड़ी के साथ शाइनी और साड़ी से मैचिंग कलर का पेटीकोट चुनना बेहद जरूरी है।