जब बात फैशन ट्रेंड्स की आती है तो वक्‍त चाहे 60 के दशक का रहा हो या फिर 90 के दशक का हो या हम वर्तमान समय की ही बात कर लें, साड़ी का क्रेज महिलाओं में हमेशा देखा गया। बाजार में भी अलग-अलग प्रंतों की कई ट्रेडिशनल साड़ी देखने को मिल जाती हैं। साड़ी की डिजाइन से लेकर उसके प्रिंट, पैटर्न यहां तक की फैब्रिक में भी काफी बदलाव देखे जाते रहे हैं। मगर राजस्‍थान और गुजरात की ट्रेडिशनल बांधनी साड़ी का चाव महिलाओं में अलग ही है। 

साड़ी फैशन में कई नए ट्रेंड आए और चले गए मगर बांधनी साड़ी से महिलाओं को आज भी उतना ही लगाव है, जितना पहले था। यह साड़ी अन्‍य पैटर्न की साड़ियों से थोड़ी अलग होती है। सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपर एवं एक्‍सपर्ट डॉली जैन अपने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने बांधनी साड़ी को ड्रेप करने के 3 आसान स्‍टेप्‍स बताएं हैं। 

डॉली जैन कहती हैं, 'यह साड़ी दिखने में थोड़ी अलग होती है इसलिए महिलाएं इसे ड्रेप करने में छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं। मगर इसे 3 आसान स्‍टेप्‍स में ही ड्रेप किया जा सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Tips: साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

bandhani saree designs latest collection

स्‍टेप-1 

साड़ी पहनने की शुरुआत में ही आपको इस बात पर ध्‍यान देना है कि बांधनी साड़ी हाफ ओपन और हाफ क्रश्‍ड होती है। जो पार्ट ओपन है उससे साड़ी की प्‍लेट्स ड्रेप की जाती हैं और क्रश्‍ड पार्ट से पल्‍लू ड्रेप किया जाता है। आप बांधनी साड़ी के ओपन पार्ट को पेटीकोट में टक करके साड़ी ड्रेपिंग की शुरुआत करें। 

टक करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि साड़ी को बराबर हाइट पर टक किया जाए। इसके बाद आपको देखना है कि कहां से साड़ी का क्रश्‍ड पार्ट शुरू हो रहा है। जहां से क्रश्‍ड पार्ट शुरू हो रहा हो उस हिस्‍से को पेटीकोट में टक कर लें। इससे आपको प्‍लेट्स बनाने में आसानी होगी।  

इसे जरूर पढ़ें: जरी के काम वाली साड़ी को घर पर इस तरह करें साफ

स्‍टेप-2  

बांधनी साड़ी पहनने का दूसरा स्‍टेप है साड़ी की प्‍लेट्स बनाना। आप बराबर साइज में प्‍लेट्स को बनाएं और उसे पेटीकोट में टक कर लें। साड़ी की प्‍लेट्स बनाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि थोड़ा सा साड़ी का हिस्‍सा छोड़ दें। इस हिस्‍स को प्‍लेट्स बनाने के बाद रिवर्स साइड में टक करना होगा। इससे आपकी प्‍लेट्स फिक्‍स हो जाएंगी। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain (@dolly.jain)

स्‍टेप-3 

बांधनी साड़ी को ड्रेप करने का आखिरी स्‍टेप है पल्‍लू ड्रेपिंग। इस तरह की साड़ी में पल्लू ड्रेपिंग के लिए बेस्‍ट है कि आप बैक फॉल स्‍टाइल में पल्‍ले को कैरी करें। जाहिर है, पल्‍ला क्रश्‍ड होगा ऐसे में उल्‍टा पल्‍ला और सीधा पल्‍ला लुक इस तरह की साड़ी में अच्‍छा नहीं लगेगा। अगर आप चाहे तो मफलर स्‍टाइल या काउल नेक स्‍टाइल में पल्‍ले को ड्रेप कर सकती हैं।

Recommended Video

इन बातों का ध्‍यान रखें 

  • बांधनी साड़ी बहुत ज्‍यादा खींचे नहीं वरना उसका क्रश पार्ट खुलने लग जाएगा और उसकी बनावट खराब होने लग जाएगी।
  • हमेशा साड़ी की प्‍लेट्स बनाने के बाद उसमें सेफ्टीपिन लगाएं और फिर उसे पेटीकोट में टकइन करें। ऐसा करने पर प्‍लेट्स नहीं खुलती हैं।  
  • अगर आप बांधनी साड़ी में ओपन फॉल स्‍टाइल पल्‍ला ले रही हैं तो आपको कंधे के पीछे पल्‍ले को सेफ्टीपिन से फिक्‍स करना चाहिए। 

अगली बार जब आप बांधनी साड़ी पहने तो पहले डॉली जैन के बताए इन स्‍टेप्‍स को जरूर पढ़ लें। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी फैशन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।