• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अपनी साड़ी के अनुसार कैसे करें पेटीकोट के फैब्रिक का चयन, यहां जानिए

आपको कॉटन की साड़ी से लेकर सूती या फिर रेशम की साड़ी के साथ किस तरह का पेटीकोट पहनना चाहिए, आइए इस लेख में जानते हैं। 
Published -09 Apr 2022, 12:36 ISTUpdated -09 Apr 2022, 13:15 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -09 Apr 2022, 12:36 ISTUpdated -09 Apr 2022, 13:15 IST
Next
Article
how to choose petticoat fabric for saree in hindi

महिलाएं न सिर्फ ट्रेडिशनल लगाती हैं बल्कि उनका लुक ट्रेंडी भी लगता है। साथ ही, आप इसे हर मौसम में फिर चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी आसानी से वियर कर सकती हैं। लेकिन मौसम के हिसाब से साड़ी के पैटर्न और उनके डिजाइन में बदलाव आता रहता है, जिसे महिलाएं अपनी पसंद के हिसाब से सेलेक्ट करती रहती हैं। 

लेकिन अपने लुक को एन्हांस करने के लिए केवल साड़ी और उसके डिजाइन पर ध्यान देना काफी नहीं है। बल्कि साड़ी के ब्लाउज से लेकर पेटीकोट आदि का चुनाव पर भी ध्यान देना जरूरी है। क्योंकि जिस तरह आपका ब्लाउज साड़ी में चार चांद लगाने का काम करता है। 

वहीं, पेटीकोट भी आपको कंफर्ट देने के साथ-साथ आपकी साड़ी को परफेक्ट लुक देने का काम करता है। अगर आप इसका चुनाव साड़ी के फैब्रिक के अनुसार नहीं करती हैं, तो इससे न सिर्फ आपका लुक प्रभावित होगा बल्कि आप असहज भी महसूस कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि जिस तरह की साड़ी के साथ कैसा पेटीकोट वियर करना चाहिए। 

सूती साड़ी के साथ पहनें मिक्स फैब्रिक का पेटीकोट 

Suti and reshmin saree

सूती साड़ी अच्छी तो बहुत लगती है लेकिन इसे पहनने के बाद हमेशा यही दिक्कत रहती है कि यह हमेशा शरीर पर चिपकती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आपको जरूरत है अपने पेटीकोट को बदलने की। जी हां, अगर आप सूती साड़ी के साथ सही पेटीकोट का चुनाव करेंगी, तो आपकी साड़ी शरीर पर नहीं चिपकेगी। (वेडिंग फंक्शन में महिलाएं ट्राई करें साड़ियों की ये डिफरेंट वैरायटी)

आप मिक्स फैब्रिक से बना पेटीकोट का चुनाव कर सकती हैं लेकिन बेस्ट होगा कि आप इसके साथ सैटिन-सिल्क से बना पेटीकोट का चुनाव करें। इसके अलावा, आप कॉटन मिक्स पेटीकोट का भी कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Tips: साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

शिफॉन की साड़ी के साथ पहनें लाइक्रा फैब्रिक का पेटीकोट

Petticoat desgins

अगर आपके पास शिफॉन की साड़ियों की भरमार है, तो आपके यकीनन इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि आपको इसके साथ कैसे पेटीकोट वियर करना चाहिए। क्योंकि शिफॉन की साड़ी बहुत ही आरामदायक होती हैं और यह अपने बहते हुए स्वभव से लिए मशहूर हैं। 

इसलिए आप इसके साथ आरामदायक पेटीकोट का चुनाव करें जैसे- आप क्रेप फैब्रिक का चुनाव कर सकती हैं या फिर आप लाइक्रा फैब्रिक से बना पेटीकोट का चुनाव कर सकती हैं। क्योंकि इसपर शिफॉन की साड़ी शरीर पर या फिर पेटीकोट पर चिपकती नहीं है। 

जॉर्जेट की साड़ी के साथ कैसा पेटीकोट पहनें

शिफॉन की साड़ी के साथ जॉर्जेट की साड़ी भी महिलाओं की सबसे पसंदीदा साड़ियों में से एक है। क्योंकि महिलाएं इसे आसानी से हर मौसम में पहन सकती हैं और इसे पहनने के बाद महिलाएं बहुत ही खूबसूरत लगती हैं। लेकिन अगर आप अपने लुक से साथ किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती, तो आप इसके साथ सूती या फिर सैटिन का पेटीकोट वियर करें। क्योंकि इसमें आप न सिर्फ कंफर्टेबल महसूस करेंगी बल्कि आपकी साड़ी का हैवी-पन भी बरकरार रहेगा। 

Recommended Video

रेशमी साड़ी के साथ पहनें इस तरह का पेटीकोट 

Saree petticoat ideas

रेशमी साड़ी के साथ सूती कपड़े का पेटीकोट पहनना अच्छा माना जाता है। क्योंकि सूती कपड़े के साथ पहनने का फायदा यह है कि इसमें आपको गर्मी भी नहीं लगती है और सूती कपड़ा आरामदायक भी होता है। आप पेटीकोट का चुनाव अपनी साड़ी के कलर के हिसाब से भी कर सकती हैं। लेकिन पेटीकोट के कपड़े के साथ जरूरी है कि आपको इसकी लंबाई का भी ध्यान रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें- पुराने पेटीकोट का इन अमेजिंग तरीकों से किया जा सकता है दोबारा इस्तेमाल 

 

उम्मीद है कि इसके अलावा आप कॉटन का पेटीकोट किसी भी साड़ी के साथ आसानी से पहन सकती हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Intagram and Amazon) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।