फैशन इंडस्‍ट्री में हर दिन कोई नया फैशन आता है, मगर साड़ी एक ऐसा आउटफिट है, जिसे हम सदाबहार कह सकते हैं। महिलाओं में साड़ी का क्रेज अभी भी पहले जितना ही है। लेकिन वक्‍त बदलने के साथ-साथ साड़ी में महिलाओं का टेस्‍ट भी बदल गया है। अब सिल्‍क की भारीभरकम साड़ियां पहनने की जगह महिलाएं लाइट वेट की शिफॉन और जॉर्जेट साड़ी पहनना ज्‍यादा पसंद करती हैं। हालांकि, सिल्‍क साड़ी पहनने का अपना एक अलग ही मजा है, मगर हर अवसर पर इन्‍हें नहीं पहना जा सकता है। इसलिए अब  हर अवसर के हिसाब से बाजार में आपको तरह-तरह की साड़ियां नजर आ जाएंगी, जिन्‍हें आप बर्थ डे पार्टी से लेकर ऑफिस मीटिंग्‍स तक में पहन सकती हैं। 

खासतौर पर अब रफल लुक वाली साड़ी को महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं। रफल साड़ी का फैशन नया तो नहीं है, मगर अब बाजार में इस तरह की साड़ियों में दर्जनों नई वैरायटी देखने को मिल जाएंगी। सेलिब्रिटीज के रफल साड़ी लुक को देख-देख कर महिलाएं और भी ज्‍यादा इस साड़ी को पहनने के लिए क्रेजी नजर आती हैं। लगभग हर महिला  स्‍टाइलिश अंदाज वाली रफल साड़ी को अपनी वॉर्डरोब में शामिल कर रही है। मगर रफल साड़ी ठीक से ड्रेप की जाए तो यह आपके लुक को संवार सकती है और एक छोटी सी ड्रेपिंग मिस्‍टेक से आपके पूरे लुक को बिगाड़ भी सकती है। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रफल साड़ी पहनते वक्‍त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी को स्‍टाइल करने के आसान टिप्‍स

mistakes of draping  ruffel  saree

कैसे बनाएं लोअर प्‍लेट्स ? 

जिस तरह से आप साधारण साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाती हैं, आपको उसी तरह से रफल साड़ी की प्‍लेट्स भी बनानी पड़ेगी। मगर रफल साड़ी पहनते वक्‍त इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आपकी साड़ी किस पैटर्न की है। अगर साड़ी की की फॉल में भी रफल डिटेलिंग है तो प्‍लेट्स थोड़ी चौड़ी बनाएं। इससे साड़ी बहुत फूली हुई नजर नहीं आएगी। इस तस्‍वीर आलिया भट्ट ने ऐसी ही रफल लुक वाली साड़ी पहनी है। हालांकि, आलिया ने मेसी लोअर प्‍लेट्स बनाई हैं। मगर इस तरह की प्‍लेट्स बना कर साड़ी को लंबे वक्‍त तक कैरी नहीं किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी से लेकर बनारसी साड़ी तक सभी लुक्स में गॉर्जियस दिखती हैं शिल्पा शेट्टी 

how to  wear  ruffel  saree

कैसा होना चाहिए रफल साड़ी का पल्‍लू ? 

रफल साड़ी के पल्‍लू को कैरी करने के बहुत सारे तरीके हैं। मगर सबसे आसान है कि आप पल्‍लू में शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाएं और उसे पिनअप कर लें। इससे पल्‍लू की रफल डिटेलिंग खिल कर नजर आती है। आप इस तस्‍वीर में मीरा राजपूत कपूर को देख सकते हैं, उन्‍होंने पल्‍लू को इसी तरह से कैरी किया है। वैसे रफल साड़ी में पल्‍लू को आप ओपन फॉल स्‍टाइल में भी ड्रेप सकती हैं। मगर इसे कैरी करना थोड़ा मुश्किल होगा। खासतौर पर अगर आपकी साड़ी में रफल डिटेलिंग ज्‍यादा है तो ओपन फॉल स्‍टाइल पल्‍लू कैरी न करें। इसके अलावा, आप पल्‍लू को गले में मफलर स्‍टाइल में भी ड्रेप कर सकती हैं। ऐसा करने पर आपको बहुत ही स्‍टाइलिश लुक मिलेगा। 

ruffel  saree  shilpa shetty  look

रफल साड़ी के साथ एक्सेसरीज

रफल साड़ी आपको ट्रेडिशनल की जगह इंडो वेस्‍टर्न लुक देती है। इसलिए इस साड़ी के साथ ट्रेडिशनल ज्‍वेलरी पहनने की जगह आपको स्‍टाइलिश और फैंसी ज्‍वेलरी कैरी करनी चाहिए। अगर आपकी साड़ी लाइट वेट है और उसमें ज्‍यादा डिजाइन या प्रिंट नहीं है तो आप डिजाइनर बेल्‍ट या कमरबंद को भी क्‍लब कर सकती हैं। इससे आपको पल्‍लू कैरी करने में आसानी होगी और ग्‍लैमरस लुक भी मिल जाएगा।

Recommended Video

आप शिल्‍पा शेट्टी की यह तस्‍वीर देखें, इसमें उन्‍होंने ने रफल साड़ी को बहुत ही ग्रेसफुली कैरी किया हुआ है। इस बात का ध्‍यान रखें कि जब आप साड़ी के साथ बेल्‍ट या कमरबंद ले रही हैं तो वह साड़ी से मैच करता हुआ ही होना चाहिए। बहुत हैवी और ट्रेडिशनल लुक वाला कमरबंद, रफल साड़ी के साथ न पहनें । 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।