• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कैसे चेक करें अपना टी-शर्ट साइज? ये आसान टिप्स करेंगी मदद

अगर आपको कोई नई टी-शर्ट खरीदनी है तो बेहतर होगा कि आप उसका साइज सिलेक्ट करने से पहले इस स्टोरी को देख लें। 
author-profile
Published -18 Mar 2022, 12:00 ISTUpdated -17 Mar 2022, 15:39 IST
Next
Article
how to select size of tshirt

ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने अपनी फेवरेट टी-शर्ट को बार-बार पहना है और बाज़ार से दूसरी टी-शर्ट खरीदने पर भी उसकी तरह कंफर्ट महसूस नहीं हुआ है? अधिकतर कपड़ों के साइज को लेकर हम कन्फ्यूज हो जाते हैं। अगर आप किसी स्टोर से टी-शर्ट ले रहे हैं तब तो आप फिटिंग रूम में ट्रायल ले सकते हैं, लेकिन अगर आप स्ट्रीट शॉपिंग कर रहे हैं या फिर जल्दी में हैं तो ये नहीं किया जा सकता है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करना तो और भी बड़ी मुसीबत लगता है। 

ये परफेक्ट होगा अगर आप एक बार में ही परफेक्ट टी-शर्ट चुन लें। इसके लिए आपको अपना साइज सही से पता होना चाहिए। पर क्या आप जानते हैं कि आपका सही टी-शर्ट साइज क्या है? 

क्या आप इसका सॉल्यूशन पता करना चाहते हैं? अगर हां, तो चलिए आपको हम आज कुछ छोटी-छोटी टिप्स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए परफेक्ट साइज चुन सकती हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले चुनें अपना टाइप

आपको सबसे पहले ये ध्यान रखना है कि आपको किस तरह का महिलाओं के लिए 15 से ज्यादा टाइप के टी-शर्ट उपलब्ध होते हैं। इसमें छोटे गले वाली, वी-नेक टीशर्ट, पोलो टी-शर्ट, स्कूप नेक, काउल नेक, बोट नेक, सैडल शोल्डर, ऑफ शोल्डर, योग, रिंगर, केप स्लीव्ज, टैंक आदि बहुत कुछ शामिल है। आपका सबसे पहला फैसला ये होना चाहिए कि आखिर आपको किस तरह की टी-शर्ट चुननी है। 

parts and types of tshirt

इसे जरूर पढ़ें- पुरानी टी-शर्ट को फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल

स्टेप 2- अपने चेस्ट को नापें

दूसरा सबसे अहम तरीका ये है कि आप अपने चेस्ट को नापें। अगर आप इसे सही तरह से कर लेती हैं तो साइज की आधी समस्या अपने आप ही खत्म हो जाएगी। ब्रा का साइज पता करने के लिए हम ब्रेस्ट के नीचे और ऊपर दोनों जगह नापते हैं, लेकिन टी-शर्ट के लिए ये जरूरी है कि हम चेस्ट के फुल पार्ट को नापें। टेप अपनी बाहों के नीचे रखें। 

अधिकतर लोग नाप लेते समय बाहों को ऊपर उठा लेते हैं, लेकिन ऐसे में ब्रेस्ट एरिया का नाप सही नहीं आ पाता है। आपको बाहों के नीचे ही मेजरिंग टेप रखना होगा। 

selecting new tshirt size

स्टेप 3- टी-शर्ट लेंथ को नापें

सही फॉर्मूला ये होगा कि आप अपनी टी-शर्ट को वेजाइनल एरिया से एक इंच ऊपर (अगर शॉर्ट साइज लेना है तो) और वेजाइनल एरिया से एक इंच नीचे (अगर लॉन्ग साइज लेना है तो)। आपको इसी हिसाब से अपनी टी-शर्ट नापनी चाहिए। 1 इंच का मार्जिन इसलिए क्योंकि कई बार हाथ उठाने या फिर कोई और एक्टिविटी करने में टी-शर्ट ज्यादा ऊपर या नीचे हो जाती है।   

स्टेप 4- अपनी वेस्ट लाइन को नापें 

वेस्ट लाइन का सही नाप तभी मिलता है जब आप अपने बेली बटन से 2 इंच ऊपर नापें। ये नॉर्मली शरीर का सबसे पतला हिस्सा होता है और इसी को वेस्ट कहते हैं। आप इसे नापते समय पेट न फुलाएं पर इसे नॉर्मल छोड़ें। पेट ज्यादा दबाना भी गलत होगा और ज्यादा फुलाना भी सही नहीं होगा। आप चाहें तो 2 इंच की जगह बेली बटन से 1 इंच ऊपर का साइज चुनें जिससे आप अपनी टी-शर्ट को ज्यादा फ्री रख सकते हैं। ऐसे में वेस्ट साइज में लूज फिट टी-शर्ट खरीदी जा सकती है ताकि अगर आप कभी ब्लोटिंग का शिकार हों तो टी-शर्ट टाइट न लगे।  

buying tshirt

स्टेप 5- साइज चार्ट का ध्यान रखें 

अगर आप टी-शर्ट खरीदने के बारे में सोच रही हैं तो पहले साइज चार्ट को ध्यान से देखें। दरअसल, अलग-अलग ब्रांड्स का साइज अलग होता है। आप इंच के हिसाब से साइज देखें क्योंकि भारत में इसी साइज का ध्यान दिया जाता है। नॉर्मल टी-शर्ट साइज क्या होते हैं उसका कुछ आइडिया आपको नीचे दिए गए चार्ट में मिल जाएगा। आप अपने चेस्ट, ब्रेस्ट, वेस्ट, स्लीव्ज आदि सभी को नापें और उसके हिसाब से ही अपना साइज तय करें। कई बार मीडियम और स्मॉल साइज के लोगों को अपने साइज को लेकर कन्फ्यूजन ज्यादा होता है।  

size chart of tshirt india

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- टी-शर्ट ड्रेस को इस तरह करें स्टाइल, मिलेगा फ्लॉलेस लुक 

कुछ बातों का ध्यान रखें- 

  • टी-शर्ट खरीदते समय हमेशा स्ट्रेचेबल फैब्रिक को चुनें। 
  • अगर आपके ब्रेस्ट ज्यादा बड़े हैं तो आप अपने चेस्ट एरिया से एक इंच बड़ी टी-शर्ट लें। ज्यादा कंफर्टेबल रहेगी। 
  • टी-शर्ट के साथ फुल कवरेज ब्रा पहनें जो आपको सुविधाजनक लगेगी। 
  • टी-शर्ट खरीदते समय अगर आप ऑनलाइन कॉस्ट देख रही हैं तो ध्यान रखें कि ब्रांड का साइज चार्ट जरूर देख लें। 
  • आप टी-शर्ट खरीदते समय अपने कंफर्ट का भी ध्यान रखें। अगर आपको एक खास तरह की टी-शर्ट पसंद है तो उसे ही चुनें।  

ये सारी टिप्स आपको परफेक्ट टी-शर्ट चुनने में मदद कर सकती हैं। एक बात ध्यान रखें कि अगर आप जरूरत से ज्यादा लूज या जरूरत से ज्यादा टाइट टी-शर्ट पहनेंगी तो ये दोनों ही स्मार्ट लुक नहीं देंगी। अगर लूज फिट टी-शर्ट चुन रही हैं तो भी उसे एक साइज बड़ा लेने की कोशिश करें। उम्मदी है कि ये सारी टिप्स आपको सही टी-शर्ट चुनने में मदद करेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।