• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बॉलीवुड Divas से सीखें पैठनी साड़ी को पहनने के फैशन टिप्स

हैंडलूम साड़ियों का क्रेज यकीनन आपका फैशन स्टेटमेंट बन सकता है। क्या आप जानती हैं पैठनी साड़ी को स्टाइल करने की कुछ टिप्स। 
author-profile
Next
Article
how to wear paithani saree

अगर फैशन की बात की जाए तो हमेशा बॉलीवुड Divas के स्टाइल को देखा जाता है। बॉलीवुड Divas अपने बेहतरीन स्टाइल से सभी का दिल मोह लेती हैं। पर बॉलीवुड की इन अदाकाराओं के बीच जब हैंडलूम साड़ियों का ट्रेंड लोकप्रिय होने लगता है तो बात ही कुछ और होती है। हैंडलूम साड़ियां ऐसी होती हैं कि उनका फैशन कभी नहीं जाता। 

काजोल, जेनेलिया जैसी एक्ट्रेसेस जब अपनी शादी में पैठनी साड़ी पहन कर आई थीं तो उनके लुक्स की खूब चर्चा हुई थी और अब जब सोनाली बेंद्रे, माधुरी दीक्षित, श्रद्धा कपूर भी अलग-अलग इवेंट्स में पैठनी साड़ी को कैरी कर चुकी हैं तब एक बार इनके बारे में बात करना तो बनता है। हाल ही में सोनाली बेंद्रे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पैठनी साड़ी वाले लुक को शेयर किया है। 

क्या होती है पैठनी साड़ी?

महाराष्ट्रियन वेडिंग ट्रूसो में पैठनी साड़ियों का महत्व काफी ज्यादा होता है। ये मराठी स्टाइल साड़ी बहुत महीन सिल्क से बनी होती है और इसमें जरी के बॉर्डर के साथ पल्लू में बूटियां और मोर, कमल का फूल, तोते जैसी नेचुरल आकृतियां बनी होती हैं। पैठनी साड़ी में सिल्वर और गोल्ड धागों से कारीगरी की जाती है और यही कारण है कि ये बहुत ज्यादा ध्यान से बनाया जाता है और इनकी कीमत भी ज्यादा होती है। 

अलग-अलग मौकों पर एक्ट्रेसेस ने पैठनी साड़ी को अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बनाया है। ऐसे में चलिए इन एक्ट्रेसेस से ही फैशन टिप्स ले ली जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- यामी गौतम के इन एथनिक लुक्स से लें इंस्पिरेशन

1. पैठनी साड़ी और ज्वेलरी

सोनाली बेंद्रे ने अपनी पैठनी साड़ी के साथ गोल्ड मल्टी-लेयर नेकलेस पहना है जो इस तरह की साड़ी के साथ खूब जचता है। आप भी इस तरह का लुक ट्राई कर सकती हैं जिसमें एक छोटे चोकर नेकलेस के साथ इस तरह की गोल्ड चेन पहनी जाए। ऐसे में बहुत हेवी इयररिंग्स न पहनें। हां, आप मराठी नथ जरूर ट्राई कर सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonali Bendre (@iamsonalibendre)

 

इस तरह के लुक में बहुत लाउड मेकअप की जरूरत नहीं होती क्योंकि आपकी साड़ी और ज्वेलरी दोनों ही काफी शाइन कर रहे होते हैं। 

2. पैठनी साड़ी और हेयर स्टाइल

आप अपनी पैठनी साड़ी के साथ ट्रेडिशनल लुक चाहती हैं तो जूड़ा और गजरा जरूर ट्राई करें। महाराष्ट्रियन दुल्हनें भी अपनी शादी में इस तरह का हेयर स्टाइल ही चुनती हैं। 

shraddha kapoor paithani saree

अगर आपका चेहरा मोटा है तो थोड़ा मेसी बन बनाएं ताकी सारा ध्यान आपके चेहरे पर न जाए। अगर चेहरा पतला है और कॉलर बोन भी उभरी हुई है तो आप श्रद्धा कपूर जैसा स्लीक अप-डू बना सकती हैं। 

3. पैठनी साड़ी और एक्स्ट्रा दुपट्टा 

कृति सेनन का ये लुक फिल्म 'पानीपत' से लिया गया है। पैठनी साड़ी के रंग बहुत ही चटख होते हैं और ऐसे में आप उसके साथ एक्स्ट्रा दुपट्टा भी कैरी कर सकती हैं। अगर आप अपनी शादी, या किसी करीबी की शादी या फंक्शन के लिए तैयार हो रही हैं तो ये लुक बहुत जंचेगा।  

kriti sanon paithani saree

इसे जरूर पढ़ें- प्लस साइज महिलाएं ट्राई करें ये वेडिंग आउटफिट्स, दिखेंगी स्टाइलिश 

Recommended Video

4. पैठनी साड़ी और ब्लाउज स्टाइल 

पैठनी साड़ी के साथ आप ब्लाउज स्टाइल भी ट्रेडिशनल ही रखें। आप बैक और नेक डिजाइन के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं, लेकिन अधिकतर ऐसी साड़ियों के साथ 3/4, फुल स्लीव्स जैसे ब्लाउज ही अच्छे लगते हैं। माधुरी दीक्षित ने भी अपने एक इवेंट में इस तरह की साड़ी कैरी की थी। उनका लुक भी आप देख लीजिए।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

 

तो अब आप समझ ही गई होंगी कि इस तरह की साड़ी का ट्रेंड कभी नहीं जाता और ये एक अच्छा इन्वेस्टमेंट हो सकती हैं। आपको किस तरह की हैंडलूम साड़ी पसंद है और आप इनके बारे में क्या जानना चाहती हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।