कुछ जैसी ऐसी होती हैं जो हमारी परंपराओं से जुड़ी हुई होती हैं और हमें अपनी जड़ों की याद दिलाती हैं। ये खानपान भी हो सकता है, कुछ संस्कार भी हो सकते हैं और पहनावा भी हो सकता है। क्योंकि हम इस जमाने के बच्चे हैं इसलिए हम आज के समय को अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो हमने देखी नहीं हैं लेकिन उन्हें देखकर हमें पुराने समय की याद जरूर आ जाती है। इन्हीं में से एक है हंसुली! यह हमारे देश का एक ऐसा ट्रेडिशनल नैकपीस है जिसे पहले के समय लगभग सभी महिलाएं पहनती थी। हर राज्य में इसे पहनने का तरीका और डिजाइन थोड़ा अलग था लेकिन ज्यादातर इसे सभी महिलाएं पहनती थी। यह तो आप जानती ही हैं कि आजकल पहले वाला फैशन ही वापिस आ गया है। यानि कि पुराने फैशन को थोड़ा सा बदलकर वह नए रूप में पेश किया जा रहा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हंसुली के डिजाइन दिखाने जा रहे हैं जिन्हें आपने अपनी दादी, नानी या फिर ताई की फोटो में जरूर देखा होगा। तो आइए देखते हैं—

इसे भी पढ़ें: जानें क्या होती है ऑक्सिडाइज्ड जूलरी और कैसे करते हैं इसे कैरी

कहां पहनी जाती है हंसुली

hansuli are still a big fashion statement inside three

वैसे तो हंसुली देश के लगभग हर राज्य में पहनी जाती है। लेकिन इसकी अधिकता उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में अधिक है। यहां पहले के समय में भी हंसुली पहनने का चलन था और आज भी यहां की महिलाएं हंसुली पहनती है। डिजाइन और स्टाइल में भले ही थोड़ा बदलाव आ चुका है लेकिन हंसुली आज भी यहां के आभूषण का एक हिस्सा है।

हंसुली के डिजाइन

hansuli are still a big fashion statement inside two

पहले के समय में सिर्फ चांदी और गोल्ड की ही हंसुली पहनी जाती थी लेकिन आज ऐसा नहीं है। अब इनके डिजाइन में काफी बदलाव आ चुका है। आज के समय में हंसुली एक नए स्टाइल के साथ मिलती है। इनमें गोल्ड और चांदी के साथ ही स्टोन, कुंदन और मोतियों का भी वर्क होता है। वैसे तो हंसुली को इंडियन वियर के साथ पहना जाता है लेकिन आप कुछ नया ट्राई करना चाहें तो इसे वेस्टर्न के साथ भी पहन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हर ड्रेस के साथ जचेंगी ये बंजारा जूलरी, बस जान लें कैरी करने का सही तरीका

मटैलिक लुक

hansuli are still a big fashion statement inside one

अब मार्किट में जो हंसुली मिलती हैं उन्हें मटैलिक लुक दिया गया है। इस डिजाइन की हंसुली को वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी खूब पहना जाता है। निएन क्रिएशन की मोती लगी हंसुली को आप किसी खास फंक्शन के लिए चुन सकती हैं। इस तरह की हंसुली आपको मार्किट में आराम से मिल जाएगी।