Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दुल्हन के लिए भारी पाजेब डिजाइंस

    आने वाले समय में अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो आप भी पाजेब के ये लेटेस्‍ट डिजइंस देख सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-13,14:10 IST
    Next
    Article
    heavy pajeb designs and price india

    पैरों में पहने जाने वाली पाजेब महिलाओं के श्रृंगार का एक अहम हिस्सा है। खासतौर पर एक दुल्हन का श्रृंगार पाजेब के बिना अधूरा है। जाहिर है, शादियों का सीजन एक बार फिर से नजदीक है और आपकी अगर इस बार शादी है तो आपने ज्वेलरी शॉपिंग तो शुरू कर ही दी होगी। 

    अगर आपने अब तक अपने लिए पायल या पाजेब नहीं खरीदी हैं और आप इसके नए डिजाइंस तलाश रही हैं, तो आज हम आपको पाजेब के कुछ बेहद खूबसूरत डिजाइंस दिखाएंगे, जो खास नई-नई दुल्‍हन के लिए हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें-नई-नई शादी हुई है, तो घुंगरू वाले ये पाजेब डिजाइंस आपको खूब लुभाएंगे

    pajeb designs for brides

    गोल्डन पाजेब 

    • हिंदू धर्म के मुताबिक पैरों में सोने की पायल वैसे तो नहीं पहनी जाती है, मगर आजकल लेटेस्‍ट ट्रेंड को देखा जाए तो गोल्‍डन पाजेब बाजार में खूब बिक रही हैं और महिलाओं में उसे पहनने का क्रेज भी है। 
    • खासतौर पर आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी में गोल्‍डन पाजेब में ढेरों डिजाइंस मिल जाएंगी। इस तरह की पायल दुल्हन के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है क्योंकि शादी में हर दुल्हन गोल्‍डन ज्वेलरी ज्यादा पसंद करती है और पाजेब भी अगर गोल्‍डन होती है तो ज्वेलरी के साथ आसानी से मेल खा जाती है। 
    • गोल्‍डन पाजेब में आपको हैवी और लाइट वेट डिजाइंस मिल जाएंगी, साथ ही इसमें आपको मीनाकारी, पर्ल वर्क या फिर जरकन वर्क भी मिल जाएगा। 
    • इस तरह की पाजेब आपको 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक में मिल सकती है। 
     
    best heavy pajeb designs

    पर्ल पाजेब 

    • ज्वेलरी में अगर मोती का काम होगा तो वह आपके लुक में चार-चांद लगा देगा। आजकल बाजार में पायल में भी आपको मोती वर्क मिल जाएगा। आप चांदी की पायल भी लेती हैं, तो उसमें भी जरकन के साथ मोती वर्क या फिर केवल मोती की झालर आदि आपको देखने को मिल जाएगी। इस तरह की पायल आपके पैरों के लुक्स को बहुत ही खूबसूरत बना देगी। 
    • मोती वाली पायल में आपको इंडो-वेस्टर्न लुक वाली पायल भी मिल जाएंगी। इस तरह की पायल दुल्हन शादी के बाद किसी और आउटफिट के साथ भी कैरी कर सकती है। 
    • अगर आप चांदी की पायल में मोती वर्क तलाश रही हैं, तो आपको चांदी के भाव और मेकिंग चार्ज के हिसाब से पायल की कीमत चुकानी हागी। बाकी आर्टिफिशियल पाजेब आपको मात्र 500 रुपये से 700 रुपये तक में मिल सकती है। 
    Bridal Pajeb Collection

    मीनाकारी पाजेब

    • दुल्हन अपनी शादी के श्रृंगार में हैवी मीनाकारी वाली पाजेब को भी शामिल कर सकती है। आपको बता दें कि इस तरह की पायल का चलन काफी पुराना है और यह बहुत ही रॉयल नजर आती हैं। 
    • आपको इस तरह की पायल में जड़ाऊ पायल भी मिल जाएंगी। इसमें आपका भिन्‍न-भिन्‍न प्रकार के स्‍टोन भी जड़े मिल जाएंगे। कुंदन वर्क के साथ भी मीनाकारी वर्क अच्छा लगता है और दुल्हन की पाजेब डिजाइंस में आपको यह वर्क मिल जाएगा। 
    • बाजार में आपको इस तरह की पाजेब 250 रुपये से लेकर 500 रुपये तक मिल सकती हैं। 
    heavy pajeb designs for brides

    घुंघरू वाली पाजेब 

    • पाजेब में अगर घुंघरू  न हो तो फिर वह पाजेब कैसी। मगर इस वक्त मार्केट आपको घुंघरू वाली पाजेब में ऐसे-ऐसे डिजाइंस देखने को मिलेंगी आपका मन उन्‍हें खरीदे बिना नहीं मानेगा। खासतौर पर नई दुल्हन के पैरों में घुंघरू  के लेटेस्ट डिजाइंस वाली पाजेब और भी ज्यादा सुंदर लगेगी। 

    Recommended Video

    • इस तरह की पाजेब में आपको घुंगरू से भरी पाजेब या फिर ऐसी पाजेब जिनमें घुंगरू का बहुत अधिक इस्तेमाल किया गया हो, सभी मिल जाएंगी। आप इन्‍हें शादी के बाद भी किसी भी तीज-त्‍यौहार पहनती हैं तो यह अच्छी लगेंगी। 
    • यदि आप आर्टिफिशियल पाजेब खरीद रही हैं तो आपको 500 रुपये तक में अच्‍छी घुंघरू वाली पाजेब मिल जाएंगी। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।