चुलबुली भारती सिंह को आज कौन नहीं जानता। उनके इस प्यारे से अंदाज़ पर सभी फिदा हैं और उनके लाखों फैन्स हैं। जहां एक ओर पूरी दुनिया में मोटापे को लेकर अलग-अलग तरह की धारणाएं बनाई जाती हैं वहीं भारती सिंह ने अपने मोटापे को अपनी पहचान भी बनाया और लोगों के सामने बॉडी पॉजिटिविटी की एक मिसाल भी खड़ी की। आज भारती सिंह उन महिलाओं में से एक मानी जाती हैं जो कई लोगों को प्रेरित कर सकती हैं। 

हमारी चुलबुली सी भारती का जन्मदिन 3 जुलाई को होता है और उनके जन्मदिन के मौके पर क्यों न हम उनकी वेटलॉस जर्नी और उनके वार्डरोब के कुछ स्टाइल टिप्स की बात करें? प्लस साइज महिलाओं को किस तरह से अपनी स्टाइलिंग पर ध्यान देना चाहिए और वो कैसे खुद को फंकी बना सकते हैं इसका नज़ारा तो भारती सिंह के इंस्टाग्राम से ही देखने को मिलता है। भारती यकीनन अपनी बॉडी को लेकर बहुत कॉन्फिडेंट हैं पर क्या आप जानते हैं कि 2017 में अचानक से उन्होंने 10 किलो वजन एक साथ कम कर लिया था?

आज हम उसी दौर की कुछ बातें करते हैं और आपको बताते हैं कि भारती सिंह ने कैसे खुद को फिट रखा था। 

इसे जरूर पढ़ें- भारती सिंह ने इस खूबसूरत अंदाज में दिया बॉडी शेमिंग का जवाब और बदला सोचने का नजरिया

कैसे कम किया था 10 किलो वजन?

हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू के अनुसार भारती ने कहा था कि अगर वो मोटी हैं तो इसमें भगवान का कोई प्लान ही होगा। भारती ने उस इंटरव्यू में बताया था कि बचपन में उन्हें उनके साइज के लिए काफी चिढ़ाया जाता था यहां तक कि उनकी मां भी उन्हें वजन कम करने के लिए कहती थीं। हिंदुस्तान टाइम्स के इंटरव्यू के अनुसार भारती कहती हैं कि, 'उस दौर में डबल XXL रेडीमेड ड्रेस नहीं आती थीं और प्लस साइज नहीं होते थे। मुझे पुरुषों के टी-शर्ट खरीदने पड़ते थे और मैं भगवान को कोसती थी कि मुझे मोटा क्यों बनाया।' 

इसके बाद भारती सिंह ने अपनी जिंदगी को बदला और 'ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में हिस्सा लिया। उसके बाद से भारती को अहसास हुआ कि असल में उनका मोटापा उनके लिए भगवान का तोहफा है। 

इसी इंटरव्यू के एक हिस्से में भारती ने बताया कि, 'मैं लगभग 6 घंटे डांस की रिहर्सल करती थी और इसी दौरान 10 किलो वजन कम हो गया। मैं सुकड़ी (बहुत पतली) नहीं होना चाहती हूं और मैं न तो जिम जाती हूं और न ही डाइट करती हूं। बस हर्ष (भारती के पति) ने मुझे हर बार खाने के बाद ग्रीन टी पीने को कहा है और मैं वो करती हूं। लोग अब मेरे कम होते वजन पर ध्यान देने लगे हैं।'

इसके अलावा भारती योगा भी करती हैं, लेकिन जिम में पसीना बहाना उन्हें पसंद नहीं। इसी इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, 'मैं पंजाबन हूं जो पराठा और ऑमलेट खाती हूं और कई बार शूट बहुत लेट चलता है और सुबह 5 बजे मेरा डिनर होता है। मैं लंच भी 2 बजे के बाद करती हूं और इसलिए मेरी हेल्थ पर असर पड़ता है।'

bharti singh weight loss yoga

भारती को घर का खाना तो पसंद है, लेकिन वो मैगी, ब्रेड ऑमलेट, सबवे किसी चीज़ से भी खुश हो जाती हैं। वो सलाद नहीं खा सकतीं और फिट रहने के लिए वो थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करती हैं। 2018 में शो 'खतरों के खिलाड़ी' के दौरान भारती ने खतरनाक स्टंट्स करने के लिए जिम जाना भी शुरू किया था। 

अगर आप भारती की तरह वजन कम करने का सोच रहे हैं तो- 

किसी भी वेट लॉस प्लान को बिना एक्सपर्ट की सलाह के न करें। हर किसी का शरीर अलग होता है और एक बार अपनी डाइट में या फिटनेस रूटीन में कोई बड़ा बदलाव लाने से पहले डॉक्टर से बात जरूर कर लें।  

इसे जरूर पढ़ें-  पति हर्ष की वजह से शो से बाहर हो गई थीं भारती सिंह, फिर भी दे बैठीं दिल  

भारती हैं बहुत स्टाइलिश- 

भारती सिंह बहुत स्टाइलिश हैं और वो अपने वजन को लेकर बहुत ज्यादा सोचती नहीं हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी जहां वो किसी भी तरह की ड्रेस बहुत कॉन्फिडेंटली पहने होती हैं। तो चलिए उनकी इंस्टाग्राम तस्वीरों से कुछ स्टाइल टिप्स ले लेते हैं- 

1. जैकेट से बनाएं खुद को स्टाइलिश- 

प्लस साइज के लोगों के लिए जैकेट एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आप शॉर्ट जैकेट की जगह लॉन्ग या फिर मिड लेंथ जैकेट पहनें जो आपके टमी फैट को कम दिखाएंगे।  

bharti singh jacket style

  • शॉर्ट जैकेट की जगह लॉन्ग जैकेट आपके लिए अच्छे साबित होंगे क्योंकि ये टमी फैट छुपा पाएंगे। 
  • आप इंडियन या वेस्टर्न किसी भी तरह के कपड़ों के साथ जैकेट पेयर अप कर सकती हैं। 
  • डेनिम और प्रिंटेड जैकेट दोनों ही बहुत सूट करेंगें। 
bharti singh jacket for western dress

2. फुल ब्लैक हमेशा आएगा काम- 

प्लस साइज के लोगों के साथ अक्सर ये देखा गया है कि वो किसी भी तरह का एक्सपेरिमेंट करने से डरते हैं, लेकिन ऐसा होना नहीं चाहिए। अब आप भारती का कॉन्फिडेंस ही देखिए। वो हर तरह का कपड़ा बहुत शान से पहनती हैं और यही बात उन्हें खास बनाती है। ऐसे में फुल ब्लैक आउटफिट यकीनन अच्छा साबित हो सकता है।  

bharti singh black saree

  • आप फुल ब्लैक आउटफिट इंडियन या वेस्टर्न दोनों में पहन सकते हैं। 
  • कोशिश करें कि ये पेट की तरफ से बहुत लूज न हो।
  • आप चाहें तो A लाइन ड्रेसेज ट्राई कर सकते हैं।  
bharti singh black outfit

3. इंडियन ड्रेसेज में दुपट्टा या साड़ी का पल्ला फॉल वाला रखें- 

इंडियन ड्रेसेज में आप दुपट्टा या साड़ी का पल्ला फॉल वाला रखने से टमी फैट और सैगिंग ब्रेस्ट छुपाए जा सकते हैं। ये तरीका प्लस साइज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

bharti singh suit style

  • आप साड़ी या लहंगे के दुपट्टे को ड्रेप करने के लिए अलग-अलग स्टाइल्स अपना सकते हैं।
  • सूट में वन साइड फॉलिंग दुपट्टा भी काफी जंचेगा।
  • खुद को स्टाइल करते समय आप बहुत हेवी ज्वेलरी तब न पहनें अगर आपके ब्लाउज या सूट का नेक छोटा है। इससे अपर बॉडी थोड़ी मोटी लगेगी।  
bharti singh lehenga style

भारती सिंह के स्टाइल, उनकी अदाएं और उनकी बॉडी पॉजिटिविटी वाकई तारीफ के काबिल है। उन्हें हमारी तरफ से जन्मदिन की ढेर सारी बधाई।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।