भारती सिंह देश की पॉपुलर कॉमेडी कलाकार हैं। टीवी शोज में वह अक्सर कॉमेडी करती नजर आती हैं। चाहें आम लोग हों या फिर अमिताभ बच्चन, सलमान खान और करण जौहर जैसे सेलेब्स, सभी उनकी कंपनी एंजॉय करते नजर आते हैं। इन दिनों भारती सिंह हर्ष लिंबचिया के साथ अपनी खुशनुमा मैरिटल लाइफ बिता रही हैं, लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी स्ट्रगल किया है। जब उन्होंने कॉमेडी की शुरुआत की थी, तब उनका काफी मजाक उड़ाया जाता था, लेकिन भारती ने कभी इसका बुरा नहीं माना, वह खुद भी अपना मजाक उड़ाती थीं। ज्यादातर ओवरवेट महिलाओं की तरह उन्हें भी बॉडीशेमिंग का शिकार होना पड़ा, लेकिन भारती ने अपने ही अंदाज में खूबसूरती से इसका जवाब दिया। भारती सिंह ने अपनी अलग फिजीक पर शर्मिंदा होने के बजाय उसी को अपनी पहचान बना लिया और महिलाओं के लिए बन गईं मिसाल, जानिए उनकी ये इंस्पिरेशनल स्टोरी-

बचपन से ही गोल-मटोल रही हैं भारती सिंह

bharti singh laughter queen body positivity inside

भारती सिंह जब पैदा हुई थीं तो अस्पताल में पैदा हुए बच्चों में सबसे ज्यादा वजन वाली थीं। बचपन से ही वह गोल-मटोल और हेल्दी थीं और अपनी मम्मी को उन्होंने खाने-पीने के लिए कभी परेशान नहीं किया। मां उन्हें जो भी खाने को दे देतीं, वह हमेशा मजे से खा लेती थीं। भारती जब महज 2 साल की थीं, तभी उनके पिता का स्वर्गवास हो गया और उनकी मां ने उनकी और उनके परिवार की परवरिश की।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड की इन हीरोइन्स को है अपनी बॉडी पर गर्व, इनसे लें इंस्पिरेशन

खाने से हमेशा रहा प्यार

bharti singh with salman khan inside

भारती जब छोटी थीं, तब अक्सर पड़ोसी और जान-पहचान के लोग उन्हें मोटा कहते थे और तरह-तरह की सलाह दिया करते थे। भारती बचपन से काफी जिद्दी थीं और हमेशा मजे में रहती थीं, लेकिन वह अपनी मां को लेकर काफी इमोशनल थीं। भारती अपने स्कूल से लेकर कॉलेज तक में बातूनी और फूडी होने के लिए जानी जाती थीं।

जब भारती कॉलेज में थीं, तभी उन्हें सुदेश लाहिड़ी की तरफ से एक कॉमेडी प्रोग्राम में काम करने के लिए ऑफर मिला और इसे करने के लिए वह मना नहीं कर सकीं, क्योंकि इस तरह के प्रोग्राम में शामिल होने पर कॉलेज कैंटीन का खाना फ्री में मिलता था। शुरुआत में भारती को थोड़ा संकोच हुआ, लेकिन जब उन्होंने परफॉर्म किया, तो उन्होंने भारती को काफी पसंद किया और मुंबई में ऑडिशन देने की सलाद दी। भारती ने जब अपनी मां से मुंबई जाने की इच्छा जताई तो आसपड़ोस के लोगों और जानने वालों ने इसका काफी विरोध किया। सभी ने उनकी मां से कहा, 'आप सिंगल मदर हैं और आप इसे मुंबई ले जाना चाहती हैं। इससे कोई शादी नहीं करेगा और यह बिगड़ जाएगी।' लेकिन लोगों की आलोचना के बावजूद भारती की मां उनके साथ खड़ी रहीं और इस चीज ने भारती को काफी मजबूती दी।

इसे जरूर पढ़ें: गिन्नी के साथ कपिल शर्मा की जिंदगी हो गई है और भी खूबसूरत-भारती सिंह

कॉमेडी के जरिए बनाई अपनी अलग पहचान

bharti singh changed body shaming to body positivity inside

भारती ने मुंबई आकर ऑडिशन दिए और जल्द उनकी काबिलियन को लोग भी पहचानने लगे। बचपन से भारती को जिस तरह के ताने सुनने पड़े और लोगों ने उन्हें ओवरवेट होने के लिए उनकी खिंचाई की, उन सब चीजों को भारती ने अपने कॉमेडी शोज का हिस्सा बना लिया। यही वजह है कि वह अपनी कॉमेडी में काफी रियलिस्टिक नजर आती हैं।

इस ऐड में बॉडी शेमिंग के लिए दिया माकूल जवाब

अपनी बिंदास पर्सनेलिटी और हंसी से लोटपोट करने वाले एक्ट्स के जरिए भारती सिंह अक्सर फैन्स को इंप्रेस करती नजर आती हैं। भारती ने अपने कई इंटरव्यूज में बताया है कि कैसे उन्हें बचपन में मोटी, लड्डू जैसे नामों से पुकारा जाता था, लेकिन कैसे उन्होंने इन्हीं चीजों को अपनी पहचान बना लिया। एक मॉश्चराइजर के ऐड में उन्होंने अपनी भीतरी खूबसूरती का परिचय देते हुए कहा कि किस तरह से लोगों ने उनकी इनर ब्यूटी पहचान ली। इस ऐड में वह कहती हैं, 'पहले लोग मुझे लड्डू, मोटी जैसे नामों से पुकारते थे, लेकिन अब वो मुझे खूबसूरत कहने लगे हैं। मुझे तो पहले से ही पता था कि मैं सुंदर हूं, लेकिन अब वे भी इस बात को स्वीकार कर रहे हैं, उनका नजरिया मेरे लिए बदल गया है।' 

इसे जरूर पढ़ें: भारती सिंह ने हर्ष लिंबाचिया के साथ सेलिब्रेट की शादी की पहली एनिवर्सरी, इंस्टाग्राम पर शेयर किया ये वीडियो

बॉडी पॉजिटिविटी के लिए भारती सिंह से लें इंस्पिरेशन

हेल्दी रहना और स्लिम फिगर होना अपने आप में काफी अच्छा है, लेकिन अगर हेल्थ रीजन से या वर्कआउट करने के लिए समय ना मिल पाने की वजह से महिलाएं ओवरवेट हैं, तो इसके लिए उन्हें शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि ओवरवेट होना कोई अपराध नहीं है। बॉडीशेमिंग के कारण लो फील करने वाली महिलाएं भारती सिंह से बखूबी सीख सकती हैं कि कैसे अपने टैलेंट के बल पर अपनी अलग पहचान कायम की जा सकती है। सेलेब्रिटी स्टेटस हासिल कर चुकी भारती सिंह आज के समय में बड़े-बड़े स्टार्स के साथ शो करती नजर आती हैं और अच्छी कमाई भी कर रही हैं और यह सबकुछ इसीलिए संभव हुआ क्योंकि उन्होंने खुद में विश्वास कायम रखा।