अपनी शादी को लेकर हर लड़की के कई सपने होते हैं। खासतौर पर शादी की शॉपिंग, ड्रेस और लुक्‍स को लेकर हर दुल्‍हन में एक्‍साइटमेंट होती है। हो सकता है कि आप शॉपिंग करने में बहुत अधिक रुचि न रखती हों, मगर बात जब ब्राइडल ट्रूजो की होती है तो हर दुल्‍हन मिश्रित भावनाओं से सराबोर हो जाती है। अपने ब्राइडल ट्रूजो से दुल्‍हन का भावनात्‍मक जुड़ाव भी होता है और उसे इस बात की फिक्र भी होती है कि वह अपनी सभी वेडिंग और प्री-वेडिंग ड्रेसेस में खूबसूरत दिखे। जाहिर है, अब जमाना सोशल मीडिया का है और तस्‍वीरों में अच्‍छा दिखना अब शौक नहीं जरूरत भी बनता जा रहा है। 

ऐसे में मेरे पास कई होने वाली दुल्‍हने आती हैं, जो अपनी वेडिंग, प्री-वेडिंग और पोस्‍ट वेडिंग आउटफिट्स को लेकर कई सवाल पूछती हैं। ऐसे में आज मैं आप सभी को बताउंगी कि होने वाली दुल्‍हन को अपने ब्राइडल ट्रूजो को तैयार करते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए- 

brides outfits

एडवांस में करें प्‍लानिंग 

शादी की डेट फिक्‍स होते ही होने वाली दुल्‍हन को सबसे पहले अपने फैशन डिजाइनर या बुटीक डिजाइनर से बात करनी चाहिए और उसे बताना चाहिए कि वह कैसी वेडिंग और प्री-वेडिंग ड्रेसेज पहनना चाहती है। आपको बता दें कि एक वेडिंग ड्रेस को तैयार होने में 2 हफ्तों से लेकर 4 महीने तक लग सकते हैं। ऐसे में एक डिजाइनर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि वह अपने क्‍लाइंट की फीलिंग और पसंद को समझे और उसी के अनुरूप आउटफिट तैयार करे। इसके लिए डिजाइनर को अच्‍छा वक्‍त चाहिए होता है।  

डिजाइनर के पास अकेले न जाएं 

ऐसा कई बार होता है कि होने वाली दुल्‍हन अपने वेडिंग आउटफिट को फिक्‍स करने के लिए अकेले ही डिजाइनर के पास पहुंच जाती हैं, तो कई बार ऐसा भी होता है कि होने वाली दुल्‍हन के साथ कई लोग डिजाइनर के पास पहुंच जाते हैं। मगर सही तरीका तो यह है कि आप डिजाइनर के पास अकेले न जाएं बल्कि किस ऐसे व्‍यक्ति के साथ जाएं, जो आपकी पसंद को समझता हो और जिस पर आप भी भरोसा कर सकती हों। इससे डिजाइनर को भी वेडिंग ड्रेस फिक्‍स करने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें- डे वेडिंग में अपने लुक को दें ट्रेडिशनल के साथ ग्लैमरस टच, पहनें अनाइता शाह की डिजाइन के ये आउटफिट्स

किसी की कॉपी न करें 

ऐसा अक्‍सर देखा गया है कि होने वाली दुल्‍हन अपनी फेवरेट एक्‍ट्रेस द्वारा पहने गए आउटफिट की कॉपी पहनना चाहती है। मगर यह जरूरी नहीं है कि जो आउटफिट या डिजाइन किसी एक के ऊपर अच्‍छा लग रहा हो, वह आपके ऊपर भी अच्‍छा लगेगा। इसलिए आपको अपने आउटफिट डिजाइन का रफ आइडिया जरूर होना चाहिए,  मगर वह किसी का कॉपी न हो। आप उस आउटफिट और डिजाइन का चुनाव करें, जिसमें आप अच्‍छी लगें। 

Outfit fiting

फिटिंग का रखें ध्‍यान 

अपनी ब्राइडल ड्रेस की फिटिंग चेक करने के लिए जब होने वाली दुल्‍हन डिजाइनर के पास जाती हैं, तो कई बार वह छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उन्‍हें इस बात का अंदाजा ही नहीं लग पाता है कि वह जब आउटफिट ओकेजन पर पहनेंगी तो कैसी नजर आएंगी। इसलिए इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

  • जब आउटफिट की फिटिंग चेक करने जाएं तो अच्‍छे और सही फिटिंग के अंडरगारमेंट्स पहने। 
  • आपको लाइट मेकअप भी करना चाहिए, इससे आपको पता चलेगा कि आप उस आउटफिट में कितनी ग्रेसफुल नजर आएंगी। 
  • हमेशा अपनी हील्‍स लेकर ही फिटिंग रूम में जाएं। इससे आपको आउटफिट की लेंथ का सही अंदाजा होगा। 

सही आउटफिट का चुनाव 

होने वाली दुल्‍हन जब अपने ब्राइडल ट्रूजो के लिए आउटफिट्स का चुनाव करें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि भविष्‍य में वह उन्‍हीं आउटफिट्स को दोबारा रीस्‍टाइल कर सकें। जाहिर है, आप डिजाइनर कपड़ों पर इतने पैसे खर्च करेंगी तो उन्‍हें केवल एक बार पहन कर वॉर्डरोब में टांग देना तो सही निर्णय नहीं होगा। आपको ऐसे आउटफिट्स का चुनाव करना चाहिए, जो डिटैचेबल हों और उन्‍हें किसी और ड्रेस के साथ भी पेयरअप किया जा सके। 

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी पार्टी या फंक्शन में चार चांद लगा देंगे फैशन डिजाइनर अनाइता शाह के ये स्टेटमेंट ब्लाउज डिजाइन

expert talks

आउटफिट को ऑल्‍टर करवाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान 

अगर आप किसी बुटीक या डिजाइनर शो रूम से आउटफिट खरीद रही हैं तो ऐसा आउटफिट कभी न खरीदें, जिसमें बहुत सारे ऑल्‍ट्रेशन की जरूरत हो। अगर आपको आउटफिट में बहुत कुछ बदलवाने की ही जरूरत पड़ती है तो जाहिर है, वह आपके ऊपर अच्‍छा नहीं लगेगा। 

अपने बजट का रखें ध्‍यान 

जब आप डिजाइनर के पास अपने आउटफिट को डिजाइन करवाने जाएं तो अपने बजट का ध्‍यान रखें और डिजाइनर से भी शेयर करें। इतना ही नहीं, आपने अगर अपने वेडिंग ड्रेस (शादी की रस्मों में पहनें ये 6 वेडिंग ड्रेसेज) को लेकर कोई डिजाइन सोच रखा है या कोई डिजाइन तैयार किया है तो आपको वह भी डिजाइनर से शेयर करना चाहिए। 

anaita outfits

अपने लुक्‍स और आउटफिट को लेकर फ्लेक्सिबल रहें 

जरूरी नहीं है कि आपने जो सोचा है, वह फैशन के लिहाज से आप पर सूट करे। हो सकता है कि आपको डिजाइनर और भी ऑप्‍शन दे, जिसमें आप ज्‍यादा अच्‍छी लग सकती हैं। इसलिए खुद को थोड़ा फ्लेक्सिबल रखें और डिजाइनर की ओपीनियन को भी सुनें, क्‍योंकि क्रिएटिविटी का कोई अंत नहीं है। 

बेसिक डीटेल्‍स दें

अपने ईवेंट, कलचर, कलर आदि से जुड़ी सारी बेसिक डीटेल्‍स अपने डिजाइनर से जरूर शेयर करें। ऐसा करने से डिजाइनर को अवसर के हिसाब से आपका आउटफिट फिक्‍स करने और तैयार करने में मदद मिलेगी। 

पॉजिटिव रहें 

आपका पॉजिटिव रहना बहुत जरूरी है। इस बात पर ध्‍यान न दें कि लोग क्‍या कह रहे हैं। आप खुद की सुने और खुद को परखें कि क्‍या आपने जो ड्रेस अपने लिए चुनी है, उसमें आप अच्‍छी लग रही हैं या नहीं। 

अनाइता शाह, फैशन डिजाइनर-अफ़गानिस्तान के एक छोटे से हिस्‍से से वास्‍ता रखने वाली अनाइता एक समृद्ध और जीवंत संस्कृति में पली-बढ़ीं और उन्‍होंने फैशन को अपना जुनून बना लिया। अपनी मातृभूमि की अनूठी शैली से परिचित होने के बाद अनाइता को महसूस हुआ कि उन्‍हें फैशन की दुनिया में इस शैली को स्‍टाइलिश आउटफिट्स के माध्‍यम से सभी तक पहुंचाना चाहिए। अनाइता का काम अनोखा है,  वह भारतीय एम्‍ब्रॉयडरी का वेस्‍टर्न आउटफिट्स के साथ कुछ इस तरह तालमेल बैठाती हैं कि वह मास्‍टपीस बन जाता है। बिना किसी फैशन स्‍कूलिंग और ट्रेनिंग के आज अनाइता का खुद का फैशन ब्रांड 'Kaprapan’s' फैशन इंडस्‍ट्री में स्‍थापित कर चुकी हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: creations of Anaita, Kaprapan