Indian weddings का जिक्र आते ही उसमें फैशन अपने आप ही जुड़ जाता है, जिसमें आप लंहगे से लेकर ब्लाउज, साड़ियों की खरीदारी तक करतीं हैं। लेकिन आप अक्सर jewellery की importance भूल जातीं हैं। जिसमें आपकी shopping का pressure आपके ऊपर सबसे ज्यादा रहता है। शायद इसी वजह से आपका ध्यान ज्वैलरी की तरफ ना जाता हो। इसमें आप अपना आधे से ज्यादा समय खरीदारी में ही spend करतीं हैं। कई बार आपको हफ्तों तक लग जाते हैं अपनी शादी का venue तय करने में। इसमें आप jewellery को हमेशा से ही parents के उपर छोड़ देतीं हैं। jewellery की खरीदारी में कई सारे factors होते हैं। जैसे gold की कीमत में आते उतार-चढ़ाव, इसके अलावा इसमें सबसे बड़ी confusion होती है कि आपको कौन-सा design खरीदना है। डिजाइन को लेकर भी अगर आप satisfied हो जायें तो ज्वैलरी की कीमतों में होने वाले changes आपको hassles में डाल देते हैं।

Jewellery के मामले में हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां पर कई तरह के डिजाइन्स available हैं। आपको market में जाकर आंख बंद करके ज्वैलरी नहीं खरीदनी चाहिये है। बल्कि आपको इनके डिजाइन्स को भी एक बार जरूर देख लेना चाहिये। Jewellery में आप एक choker, Rani Haar, grandeur और timaniya को try कर सकतीं हैं। इनकी खूबसूरती का किसी से कोई मुकाबला ही नहीं है।
अगर अपनी ज्वैलरी को लेकर confusion में हैं कि आपको कैसे necklaces लेने हैं। तो आपको एक बार इस article को जरूर पढ़ना चाहिये।

Choker देगा आपको perfect beauty look

choker jewellery traditional

Choker की अगर बात की जाये तो इसे लेकर कई बार confused होतीं हैं कि आपको कैसा Choker पहनना चाहिये? ऐसे में आप एक पारंपरिक Choker try कर सकतीं हैं। जिसकी अच्छी fitting हो। Jewellery में Choker को लेकर सदियों से कई तरह के experiments होते आये हैं। जिनसे इसकी खूबसूरती और ज्यादा निखरकर सामने आयी है। ऐसा माना जाता है कि Choker का प्रचलन हैदराबाद और राजस्थान से शुरू हुआ था।

ये खूबसूरत neckpieces निजामी घरानों की खूबसूरत ज्वैलरी की झलक को दिखाते हैं। जिसमें jada hualaccha एक ऐसा Choker है जो uncut हीरों से बना होता है। इसमें कई तरह के बेशकीमती pearls और emeralds, rubies जड़े होते हैं। जिन्हें देखकर किसी भी bride का दिल इन पर आ जाये। अगर आप आकर्षक दामों में घर बैठे चोकर पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। अमेजन पर चल रहे ऑफर में यह चोकर आपको सिर्फ ₹297.00 में मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर करनी है ब्राइडल ज्वेलरी की शॉपिंग तो ये 5 necklaces हैं आपके लिए बेस्ट

पारंपरिक saath lada देगा आपको एक star look

Saath lada jewellery

इसे साथ लाडा इसलिये कहा जाता है क्योंकि इसमें 7 हीरों को उनके size के हिसाब से लगाया जाता है। इस हार के सभी तारों को एक point पर जोड़ा जाता है। पारंपरिक साथ लाडा से लेकर आज के modern साथ लाडा के साथ indian desginers ने कई सारे experiments किये हैं।

जिसमें Tarun Tahiliani और Sabyasachi का नाम सबसे ऊपर आता है। वहीं Indian bride भी इस neckpiece के बना हमेशा अधूरी रहती है। यानिकी उसका श्रृंगार इसके बिना अधूरा रहता है। इस necklace में कई अनमोल stones को जड़ा जाता है।

Timaniya देगा आपको एक stunning look

timaniya sonam kapoor traditional jewellery

ऐसी कई सारी ladies हैं जो अपनी पारंपरिक ज्वैलरी में कुछ ना कुछ unique carry करना चाहतीं हैं। ऐसे में ये timaniya neckpiece उनके लिये एक बढ़िया option है। इसे हमेशा से ही gold और कई बेशकीमती stones से बनाया जाता है। इसकी shape की अगर बात की जाये तो वो rectangular होती है। जिसमें कई सारे fringes जुड़े होते हैं।

जो कि ज्यादातर सोने से बने होते हैं। Jewellery trend के बदलने से timaniya के trend में भी काफी बदलावा आया है। आजकल हर bride इसे अपने wardrobe में रखना पसंद करती है। वहीं इसके bollywood में trend की बात करें तो सोनम कपूर जैसी fashion queen actress ने इसे कई बार carry किया है।

इसे जरूर पढ़ें: दुल्हन की ये खूबसूरत jewellery जिसके बिना अधूरा रहता है उसका श्रृंगार

Rani Haar देगा आपको एक royal look

Raani haar traditional jewellery

इसके नाम में ही शाही घराने का जिक्र आ जाता है। यानिकी इस हार को ज्यादातर शाही परिवारों में पहना जाता था। भारत की ज्यादातर शाही की रानियां इस हार को पहना करतीं थीं। इसीलिये इसका नाम Rani Haar पड़ गया। जिसमें कई बार राजघरानों में इस हार को रानियों द्वारा अपनी बेटियों और बहुंओं को gift में दिया जाता था।

Recommended Video

इसकी अगर बनावट की बात की जाये तो इसे gold और diamonds से बनाया जाता है। जोकि आजकल kundan और polka के रूप में आपके सामने है। भारत की दिग्गज डिजाइनर्स Anita Dongre और Sunita Shekhawat  ने भी इसे कई बार अलग-अलग designs में बड़ी ही खूबसूरती से पेश किया है।

Mango haram necklace देगा आपको एक quirky look

Rekha mango haram jewellery

इस हार को अक्सर mango motifs और gold के साथ बनाया जाता था। इसकी खास बात ये है कि इसे पारंपरिक तरीके से डिजाइन किया जाता है। इसके size की अगर बात की जाये तो ये आपको long और short दोनो ही तरह के साइज में मिल जायेगा। शायद आपने इस हार को red carpet पर रेखा और तब्बू के गले में जरूर देखा होगा। आपको ये थोड़ा heavy जरूर लगेगा लेकिन किसी wedding ceremony में आप इसे पहनकर एक stunning look में नजर आयेंगीं।