Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या है नेकलेस और पेंडेंट के बीच का अंतर?

    अगर आपको भी यह समझने में दिक्कत होती है कि क्या नेकलेस है और क्या पेंडेंट तो हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-03,15:21 IST
    Next
    Article
    difference between pendant and necklace in hindi

    हम सूट पहने या कोई साड़ी और ड्रेस लेकिन सभी के साथ ज्वेलरी जरूर कैरी करते हैं। खासकर नेक ज्वेलरी जैसे पेंडेंट, चैन और नेकलेस। अक्सर हम कुछ ज्वेलरी को सेम ही समझ लेते है जैसे नेकलसे और पेंडेंट।

    ऐसी ही छोटी-छोटी दुविधा तो सभी को होती है। इनमें अंतर कर पाना थोड़ा मुश्किल है इसीलिए आज हम आपको इस दुविधा से बाहर निकालने वाले हैं। आज हम इस लेख में आपको पेंडेंट और नेकलेस के बिच का अंतर बताने वाले हैं। 

    क्या होते हैं नेकलेस

    necklace

    हम ज्यादातर यह मानते हैं कि साड़ी, सूट या लहंगे के साथ गले में पहनी जाने वाली कोई भी ज्वेलरी नेकलेस कहलाती है। एक हद तक यही सही भी है। यह गलत नहीं है क्योंकि गले में पहनी जाने वाली हर ज्वेलरी को नेकलेस ही कहा जाता है और सभी के लिए यह एक कॉमन शब्द है। नेकलेस छोटे-बड़े, हैवी और सिंपल कैसे भी हो सकते हैं।

    हम जिन नेकलेस को कैरी करते है उन्हें कई प्रकारों में बांटा गया है। देखा जाए तो नेकलेस कई प्रकार के होते हैं जिनमें चैन, चोकर(ऐसे करें चोकर को स्टाइल), कैसेकडे(CASCADE) और सिंगल स्ट्रैंड हैं। अगर आप ज्वेलरी के बारे में ज्यादा जानकारी रखती हैं तो आपको इनके बारे में पता होगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- नेकपीस पहनने से पहले इन टिप्स का रखें ध्यान, मिलेगा स्टेटमेंट लुक

    किसे कहते हैं पेंडेंट 

    pendant design

    गले में पहने जाने वाले कोई भी चैन जिसमें पेंडेंट होता वह पेंडेंट कहलाता है। हम ज्यादातर पेंडेंट(ऐसे करें लॉन्ग पेंडेंट को स्टाइल) को डेली वेयर या फिर छोटी पार्टी में कैरी करते हैं। पेंडेंट भी कई प्रकार के होते हैं जैसे डायमंड, जेमस्टोन और लॉकेट।

    पेंडेंट को चैन से अलग किया जा सकता है। हम कई सारे पेंडेंट को एक ही चैन के साथ कैरी कर सकते हैं। पेंडेंट केवल लटकते हुए होते हैं लेकिन नेकलेस दोनों तरह के हो सकते हैं। लटकते हुए भी और गले से चिपके हुए भी। 

    Recommended Video

    कैसे करें ज्वेलरी की देखभाल

    हमें हमेशा अपने सामानों की देखभाल करनी चाहिए फिर चाहे वह कपड़ें हो या ज्वेलरी। ज्वेलरी का हमें खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इनके काले पड़ने का डर होता है।

    • अगर आपने आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदी है तो उसे एक डिब्बे में बंद करके रखें साथ ही उसके ऊपर रुई भी रखें।
    • जब भी हम ज्वेलरी का इस्तेमाल करें तो कपड़े से साफ करके संभालें। सोने की ज्वेलरी को गुनगुने पानी से साफ करें।
    • मोती वाली ज्वेलरी को अलग डिब्बे में रखना चाहिए।(आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी के लिए मार्केट)
    • अगर आप बाकी ज्वेलरी के साथ मोती वाली ज्वेलरी भी रख देती हैं तो उनके मोती फसने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में मोती टूट भी सकते हैं।
    • आजकल हम सभी आर्टिफिशियल ज्वेलरी का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। लेकिन रोजाना इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • रोज पहनने से इनकी रंगत फीकी पड़ जाती हैं और यह काली हो जाती हैं।
    • सबसे जरूरी बात है कि अपनी ज्वेलरी का एक अलग डिब्बा बनाएं जिसमें आप उन्हें रख सके। ऐसे ही इयररिंग्स का अलग डिब्बा बनाएं। 

    इसे जरूर पढ़ें- ट्रेडिशनल से लेकर वेस्टर्न तक ये हल्के नेकलेस डिजाइन्स आपके लिए हो सकते हैं सबसे बेस्ट

    क्या आप भी अपनी ज्वेलरी का ख्याल रखती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik, youtube, shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।