• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अपने ब्राइडल आउटफिट के साथ कलर कॉन्ट्रास्ट ज्वेलरी पहनने के ये Basic Rules जानें

ब्राइडल आउटफिट के साथ कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी बहुत ही शानदार दिखती हैं, आइए आज आप इसके बेसिक रूल्स समझाएं।
author-profile
Next
Article
how to colour contrast jewellery with bridal lehenga

इंस्टाग्राम स्क्रॉल करती हैं, तो आपने गौर किया होगा कि आजकल कई ब्यूटी और फैशन हैंडल्स पर लहंगे के साथ कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी का पेयर करने का चलन बढ़ गया है। ब्राइडल लहंगे के साथ-साथ अब दुल्हनें ज्वेलरी के रंग पर भी काफी ज्यादा मिक्स एंड मैच करने लगी हैं और यह बेहद खूबसूरत भी लगता है।

कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी को ब्राइडल ज्वेलरी के साथ मैच करना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आप सही तरीके से अपने आउटफिट के साथ इसे मैच न कर पाएं, तो यह थोड़ा सा अटपटा और अजीब लग सकता है। आज के समय में ब्राइड्स ब्राइडल आउटफिट के साथ बहुत ट्रेडिशनल गोल्ड ज्वेलरी नहीं पहनती हैं।

आप भी चाहें तो ऐसा कर सकती हैं, लेकिन अपने लहंगे के साथ न्यू-ऐज ज्वेलरी को पेयर करें। अपने लहंगे के साथ कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी को पहनने के ये बेसिक रूल्स आपको जरूर जानने चाहिए।

टो टोन को मैच कर पहनें

gold silver jewellery with lehenga

आपके ब्राइडल आउटफिट के साथ आप दो टोन वाली ज्वेलरी जैसे गोल्ड और सिल्वर को मैच करके पेयर कर सकती हैं। अपने रेड लहंगे के साथ जब आप ग्रीन स्टोन्स में ग्लोड ज्वेलरी पहनेंगी तो यह आपको एकदम प्रिंसेस लुक देगा। इसी तरह लेयर्ड स्टेटमेंट ज्वेलरी जैसे कि कुंदन के साथ गोल्ड स्टोन्स और पर्ल का मैच भी अच्छा लगेगा। मगर यह सुनिश्चित करें कि आपकी ज्वलेरी का टोन या स्टोन ऐसे हों, जो आपके ब्राइडल आउटफिट से मैच करें और आपके ओवरऑल लुक को निहारे। 

ज्वेलरी को दुपट्टे या बॉर्डर के साथ करें मैच

अगर आप कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी को पहनने का प्लान कर रही हैं, तो आप इसे अपने ब्राइडल आउटफिट के दुपट्टे के साथ मैच कर सकती हैं। जैसे कि अगर पिंक लहंगे के साथ लाइट या मिंट ग्रीन दुपट्टा पहन रही हैं, तो उसके साथ एमेरल्ड या मिंट ग्रीन ज्वेलरी खूबसूरत लगेगी। अगर आपके आउटफिट का कॉन्ट्रास्टिंग बॉर्डर है, तो आप अपनी ज्वेलरी को न्यूट्रल रखने की बजाय बॉर्डर के साथ मैच कर सकती हैं।

व्हाइट, आइवरी या लाइट लहंगे के साथ ब्राइट ज्वेलरी

no neutral with white bridal outfits

आइवरी लहंगे के साथ डायमंड नेकलेस तो आमतौर पर दुल्हनें पहनना पसंद करती ही हैं, लेकिन आप इसके साथ कॉन्ट्रास्टिंग ज्वेलरी पहनेंगी तो आपका लुक और सुंदर लगेगा। आप अपने आइवरी रंग के लहंगे के साथ ब्लू, पिंक और रेड स्टोन्स के साथ-साथ एमेरल्ड और ब्राइट स्टोन्स की ज्वेलरी ट्राई कर सकती हैं। सिर्फ लहंगे के साथ ही नहीं, इसे व्हाइट साड़ी के साथ भी पेयर करके पहना जा सकता है।

कलर ब्लॉकिंग ज्वेलरी करें ट्राई

बिल्कुल अलग तरह का लहंगा और अलग तरह की ज्वेलरी का भी आजकल बहुत चलन है। अगर आप भी कलर ब्लॉकिंग के बारे में सोच रही हैं, तो फिर अपने अलग रंग के लहंगे के साथ मरून, पिंक, ग्रीन स्टोन्स के लहंगे ट्राई कर सकती हैं। यह कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड आपको भीड़ से एकदम अलग दिखाएगा।

इसे भी पढ़ें : शादी के लिए ब्राइडल ज्वेलरी पसंद करते समय फॉलो करें ये टिप्स

सेम कलर में कॉन्ट्रास्ट करें ज्वेलरी

same colour contrast jewellery

अगर आप लाइट पिंक, मिंट ग्रीन, लाइट ब्लू रंग का लहंगा पहन रही हैं, तो आप सेम रंग की लेकिन थोड़ी डार्क ज्वेलरी उसके साथ पेयर कर सकती हैं। ऐसा करने से आपका आउटफिट अलग स्टैंड करेगा और ज्वेलरी आपके अटायर को कॉम्प्लिमेंट करती है। हल्के गुलाबी या पीच रंग के लहंगे के साथ रूबी या डीप पिंक स्टोन्स के साथ ज्वेलरी, पिस्ता हरे रंग की पोशाक के साथ गहरे हरे रंग के मोती या हल्के नीले रंग के मिक्स के साथ ब्लू स्टोन्स की ज्वेलरी शानदार लगते हैं! इस तरह के कॉन्ट्रास्ट को चुनते समय, लॉन्ग नेकलेस के साथ शॉर्ट कॉन्ट्रास्टिंग बहुत शानदार दिखता है।

इसे भी पढ़ें : जल्द होने वाली है शादी तो इन 5 ब्राइडल ज्वैलरी डिजाइन्स से लें इंस्पिरेशन

पर्ल ज्वेलरी से करें कॉन्ट्रास्ट

pearl contrast jewellery

मोनोटोन से थोड़ा हटके और अलग दिखना चाहती हैं, तो आपको यह टिप फॉलो करना चाहिए। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका आउटफिट थोड़ा कलरफुल और वाइब्रेंट वाइब्स दे, तो ऐसी ज्वलेरी चुनें जिसके ऐंड्स में पर्ल लगे हों। बस इतना ध्यान रखें कि ऐसा करते हुए ओवर-द-टॉप न जाएं। साथ ही यह भी जान लें कि ऐसा डार्क और ब्राइट रंगों के साथ जैसे कि रेड, मरून, ब्लू आदि के साथ ज्यादा अच्छा लगता है।

Recommended Video

टेंपल ज्वेलरी के साथ करें कॉन्ट्रास्ट

अगर आप  ट्रेडिशनल ज्वेलरी के साथ जाना चाहती हैं, तो बिल्कुल जाएं। टेंपल ज्वेलरी आजकल वैसे भी बहुत चलन में है। इसे सिर्फ साउथ इंडियन ब्राइड्स ही नहीं, बल्कि नॉर्ड इंडियन ब्राइड्स भी पहन सकती हैं। पेस्टल और ब्राइट ब्राइडल आउटफिट के साथ कलर्ड स्टोन्स या गोल्डन कलर की टेंपल ज्वेलरी बहुत शानदार लगती है। अगर आपके लहंगे का एक ही ब्राइट कलर है, तो फिर इस ज्वेलरी को चुनें। 

तो ये हैं कलर कॉन्ट्रास्ट ज्वेलरी को अपने ब्राइडल अटायर के साथ टीम-अप करने के कुछ आइडियाज। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इस आर्टिकल को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही फैशन संबंधी लेख जानने के लिए पढ़ें हरजिंदगी

 

Image Credit: shaadiwish, weddingz, wedabout, shaadisaga

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।