• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अंडरवियर से जुड़ी ये 7 कॉमन गलतियां पड़ सकती हैं भारी

अगर आप भी अंडरवियर पहनते समय कंफर्टेबल महसूस नहीं करती हैं या फिर वो कपड़ों के ऊपर से झलकती है तो ये 7 गलतियां न करें।   
author-profile
Published -05 Apr 2022, 11:11 ISTUpdated -05 Apr 2022, 14:48 IST
Next
Article
mistakes with underwear

अंडरवियर सबसे कॉमन चीज़ है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है, लेकिन अगर बात करें अंडरवियर को सही तरह से पहनने की तो उसके बारे में कई लोगों को पता ही नहीं होता है। कई बेसिक गलतियां हैं जो महिलाएं और पुरुष दोनों ही अंडरवियर को लेकर कर बैठते हैं। भले ही आप सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हों, लेकिन इसके सही इस्तेमाल के बारे में कुछ जानकारी ले लेना अच्छा होता है।  

कई लोग लटकती हुई अंडरवियर, जांघों पर टाइट अंडरवियर, गलत कट्स वाली अंडरवियर ही पहनते रहते हैं और उन्हें इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होता है कि उनके साथ क्या हो रहा है। अगर बेसिक अंडरवियर मिस्टेक्स की बात करें तो 7 गलतियों के बारे में हम आपको बताते हैं।  

1. गलत साइज पहनना 

ब्रा के सही साइज की तरह ही अंडरवियर का सही साइज पहनना भी बहुत जरूरी है। ये समझिए कि अगर आपने इसका सही साइज नहीं पहना है तो ये आपके इंटिमेट एरिया को प्रोटेक्ट करने में सहायक नहीं होगी साथ ही साथ ये कपड़ों के ऊपर से भी झलकेगी।  

  • अगर अंडरवियर बहुत टाइट है तो ये आपकी स्किन को पिंच करेगी।
  • अगर बहुत ढीली है तो ये कपड़ों की खराब फिटिंग का कारण बनेगी। 
  • अगर आपने बहुत खराब फैब्रिक की टाइट अंडरवियर पहनी है तो ये यूटीआई या फिर ईस्ट इन्फेक्शन का कारण बन सकती है।  

यही कारण है कि अगर आपको जरा भी अनकंफर्टेबल लग रहा है तो अंडरवियर का साइज हमेशा ध्यान से सिलेक्ट करें।

mistake while washing underwear  

इसे जरूर पढ़ें- अपने लिए कैसे चुनें परफेक्ट अंडरवियर, वेजाइनल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल 

2. सीमलेस पैंटी न पहनना 

जिस तरह के कपड़े हम पहनते हैं चाहे वो ड्रेस हो या फिर जीन्स, लेगिंग्स, जेगिंग्स, शॉर्ट्स आदि में पैंटी के कट्स दिख सकते हैं। जैसे ही आपके बम एरिया में टाइट कपड़े आते हैं वैसे ही ये दिखने लगते हैं। सीमलेस पैंटी ऐसे में आपकी मदद कर सकती है। 

खासतौर पर लड़कियों के लिए तो सीमलेस पैंटी किसी जरूरत से कम नहीं है। जरूरी नहीं कि हर कपड़े के साथ आप ये पहनें, लेकिन ऐसे कपड़े जिनमें पैंटी के कट्स झलक सकते हैं उनके लिए सीमलेस पैंटी ही सबसे बेस्ट साबित होती है।  

selection of underwear

3. सही कट की अंडरवियर न चुनना 

महिलाओं के लिए अलग-अलग टाइप की अंडरवियर मौजूद होती हैं। हिपस्टर, बिकिनी ब्रीफ, बॉय शॉर्ट्स, हाई वेस्ट, थॉन्ग, लो वेस्ट, ब्राजीलियन, स्लिप, कंट्रोल ब्रीफ्स आदि। ऐसे केस में अगर आप अपने लिए सही कट नहीं चुनेंगी तो आप कंफर्ट से समझौता कर रही हैं।  

mistake while selecting underwear

कई महिलाएं किसी और टाइप की अंडरवियर ट्राई ही नहीं करती हैं क्योंकि उन्हें उसके बारे में पता नहीं होता, लेकिन आपके बॉडी टाइप और हिप साइज के हिसाब से ही अंडरवियर उपलब्ध होती हैं और ये जरूरी है कि आप सभी ट्राई करें और अपने हिसाब से चुनाव करें।  

4. मौसम के हिसाब से फैब्रिक न पहनना 

अंडरवियर हम उस एरिया में पहनते हैं जहां बहुत ज्यादा पसीना आ सकता है और ऐसी स्थिति में सही फैब्रिक पहनना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने लिए सही तरह का फैब्रिक नहीं पहनते हैं तो ये डिसकंफर्ट जरूर बढ़ाएगा। लेस वाली अंडरवियर, नेट वाली अंडरवियर, नायलॉन या पॉलिएस्टर मिक्स अंडरवियर देखने में बहुत अच्छी लग सकती है, लेकिन वो असल में काफी परेशानी भरी रहेंगी। गर्मियों और बारिश के मौसम में तो कॉटन की लाइट अंडरवियर ही सबसे बेस्ट साबित हो सकती है। अगर आपको लंबे समय के लिए अंडरवियर पहननी है जैसे ऑफिस जाते समय आदि तो कंफर्टेबल कपड़ा चुनें।  

5. व्हाइट बॉटम के साथ व्हाइट अंडरवियर पहनना 

ये गलती शायद सभी से होती है। लोगों को लगता है कि व्हाइट बॉटम के साथ व्हाइट अंडरवियर कॉन्सेप्ट वाइज सही होता है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। दरअसल, अगर आप स्किन से कॉन्ट्रास्ट वाली अंडरवियर पहनती हैं तो वो व्हाइट पैंट के साथ दिखने लगती है। इसमें स्किन बहुत ही जल्दी झलकती है। बल्कि इसकी जगह आपको व्हाइट की जगह स्किन रंग की अंडरवियर पहनना चाहिए। ये तरीका आपकी व्हाइट पैंट के नीचे अंडरवियर को झलकाएगा नहीं। 

mistake with white underwear

6. अंडरवियर को सही तरीके से नहीं धोना 

लोगों को लगता है कि वॉशिंग मशीन में अंडरवियर को डालना आसान बात है और इससे आप समय बचा सकती हैं, लेकिन असल में अलग तरह की अंडरवियर के लिए अलग तरह का वॉश साइकल लगता है। कॉटन और पॉलिएस्टर मिक्स वाली अंडरवियर भले ही आप मशीन में धो लें, लेकिन सिल्क, लेस, बॉय शॉर्ट्स, थॉन्ग जैसी चीज़ों को हाथ से धोना ही बेहतर होता है। ऐसे में आपकी अंडरवियर लंबे समय तक चलती है और उसका शेप खराब नहीं होता। बेहतर होगा कि सभी तरह की अंडरवियर को हाथ से ही धोएं जिससे उनकी सफाई सही तरह से हो पाए और वो सही टिके।  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स 

Recommended Video

7. सही टाइम पर अंडरवियर को न फेंकना 

यकीनन अगर आप अच्छी तरह से अपनी अंडरवियर की केयर करेंगी तो उसमें छेद नहीं होंगे, उसकी इलास्टिक ढीली नहीं होगी, लेकिन ये हमेशा के लिए नहीं होती है। सही तरीका ये है कि आप हर 6 महीने में अपनी अंडरवियर बदल लें। ये तरीका हाइजीन के लिए भी बहुत सही होता है। इससे वेजाइनल इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है क्योंकि अंडरवियर जितनी पुरानी होती जाती है उसमें उतने ही जर्म्स ज्यादा हो सकते हैं। 

ये 7 कॉमन गलतियां अगर आप न करें तो आप हाइजीन और फैशन दोनों के मामले में बेहतर हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।