कई लड़कियों के पास दुपट्टे का शानदार कलेक्शन होता है, जब चाहें उसे सूट या फिर लहंगे के साथ मैचिंग कर कैरी किया जा सकता है। हालांकि कुछ दुपट्टे ऐसे होते हैं, जिन्हें आप किसी के साथ भी कैरी कर सकती हैं। बता दें कि एथनिक वियर में दुपट्टे का खास महत्व है, जितना ज्यादा आपका दुपट्टा सुदंर होगा आपका लुक उतना ही निखर कर सामने आएगा। यही नहीं इन दुपट्टों में भारत के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति को भी दर्शाया जाता है। अगर आप भी दुपट्टे में खास दिलचस्पी रखती हैं तो आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसे दुपट्टे जिसे आप अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बना सकती हैं।

चिकनकारी दुपट्टा

chiken dupatta

चिकनकारी सलवार सूट ही नहीं बल्कि दुपट्टा भी काफी मशहूर है। हालांकि काफी लाइट वेट का यह दुपट्टा आसानी से कैरी किया जा सकता है। कई लोगों को लगता है कि इसे सिर्फ चिकनकारी सूट के साथ ही कैरी किया जा सकता है जबकि ऐसा नहीं है। गर्मियों में आप जब भी कॉटन सूट पहनें तो उसके साथ आप चिकनकारी दुपट्टा कैरी कर सकती हैं। हालांकि चिकनकारी दुपट्टे के फैब्रिक में भी कई क्वालिटी होती हैं, जिसमें जॉर्जट और कॉटन शामिल हैं। इसमें हैवी और लाइट दोनों तरीके का वर्क मिल जाएगा, लाइट कलर की कुर्तियों के साथ इस तरह का दुपट्टा कैरी किया जा सकता है।

फुलकारी दुपट्टा

fhulkari dupatta

फुलकारी दुपट्टा ज्यादातर राजस्थान और पंजाब के खूब पसंद किए जाते हैं। यहां के बने फुलकारी दुपट्टों पर काम काफी शानदार तरीके से किया जाता है। पटियाला सूट के साथ फुलकारी दुपट्टा कैरी करने का ट्रेंड काफी पुराना है, लेकिन अब इसे प्लेन कुर्ती-लेगिन्स, प्लाजो पैंट आदि पर भी आसानी से कैरी किया जा सकता है। मल्टीकलर में होने की वजह से यह हर कलर के सूट के साथ जंचता है। इसलिए आपकी वॉर्डरोब में एक फुलकारी दुपट्टा तो जरूर होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: नेकपीस पहनने से पहले इन टिप्स का रखें ध्यान, मिलेगा स्टेटमेंट लुक

बनारसी सिल्क दुपट्टा

banarasi silk dupatta

पिछले कुछ दिनों से बनारसी सिल्क दुपट्टे का फैशन ट्रेंड में बना हुआ है। कई बॉलीवुड एक्ट्रेस बनारसी दुपट्टे में नजर आ चुकी हैं, जिसके बाद लड़कियों के बीच ये खूब पसंद किया जा रहा है। वेडिंग फंक्शन या फिर जब भी रॉयल लुक की बात आती है तो बनारसी सिल्क दुपट्टे से बेहतर कुछ नहीं। आप इसे अनारकली, गाउन या फिर नॉर्मल सलवार सूट के साथ भी कैरी कर सकती हैं।

Recommended Video

हैवी नेट दुपट्टा

heavy net

हैवी नेट दुपट्टा ना सिर्फ देखने में खूबसूरत लगता है बल्कि आप इसे किसी के साथ भी कैरी कर सकती हैं। वेडिंग फंक्शन के लिए इसे आप लहंगा, अनारकली, गाउन, नॉर्मल सूट इत्यादि किसी के साथ भी कैरी कर सकती हैं। हालांकि आपको नेट में कई वैरायटी मिल जाएंगी, जिसमें लाइट और हैवी शामिल होंगे। अगर आप लाइट वेट में चाहती हैं तो कलर का खास ध्यान रखें, क्योंकि नेट के दुपट्टों की खासियत होती है वर्क, लेकिन जब वर्क नहीं किया गया हो तो कलर डार्क रखें, ताकि यह आपके लुक को खास बनाए। वहीं हैवी दुपट्टे में आपके डिफरेंट-डिफरेंट वर्क देखने को मिल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीक़ों से कैरी कर सकती हैं प्लीटेड स्कर्ट, लुक को बनाएं स्टाइलिश और कूल

पॉम पॉम दुपट्टा

pom pom

नाम पर जाइए, क्योंकि पॉम पॉम दुपट्टा आपके सिंपल लुक को भी खूबसूरत बना देता है। खास बात है कि इस दुपट्टे के चारों तरह मल्टी कलर या फिर एक कलर में पॉम पॉम यानि फुदना लटकाए गए होते हैं। यह लाइट वेट होने के साथ कॉटन और जार्जेट दोनों फैब्रिक में मिल जाएगा। गर्मियों में यह दुपट्टा पहनने के लिए बेस्ट है। पॉम पॉम दुपट्टा आप कॉटन या फिर जॉर्जेट फैब्रिक के एथनिक वियर के साथ कैरी कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।